scriptकोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अब हर रविवार को जिले में रहेगा लॉकडाउन | The district will now have a lockdown every Sunday to prevent Corona | Patrika News

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अब हर रविवार को जिले में रहेगा लॉकडाउन

locationछतरपुरPublished: Jul 08, 2020 08:21:34 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

दूध और दवाइयों को दुकान को प्रतिबंध से बाहर रखासोमवार से शनिवार तक सभी गतिविधियों की छूट

corona update news

corona update news

छतरपुर। कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने 31 जुलाई 2020 तक की अवधि के लिए छतरपुर जिले में प्रत्येक रविवार को सम्पूर्ण लॉकडाउन घोषित किया है। जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बाजारों में होने वाली अत्यधिक भीड़ और कोरोना संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के उद्देश्य से जुलाई के रविवार 12, 19 एवं 26 जुलाई 2020 को सभी गतिविधियां प्रतिबंधित करने का आदेश जारी किया है। दूध और दवाइयोंं की दुकानों को प्रतिबंध से छूट रहेगी, जबकि सप्ताह के शेष अन्य दिनों में सोमवार से शनिवार तक पूर्ववत गतिविधियां संचालित होंगी। आदेश के उल्लंघन पर भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के तहत दण्डनीय कार्यवाही की जाएगी।
4 दिन बाद आई हरपालपुर के पॉजिटिव की रिपोर्ट
किल कोरोना अभियान के लिए सैंपलिंग की रफ्तार तो बढ़ा दी गई है, लेकिन लिए गए सैंपल की रिपोर्ट 4 दिन बाद आ रही है। 20 दिन पहले हरपालपुर आए 55 वर्षीय व्यक्ति में कोरोना लक्षण देखकर 4 जुलाई को सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। 8 जुलाई को रिपोर्ट आई तो व्यक्ति के पॉजिटिव होने का पता चला। जिले से 5 जुलाई, 6 जुलाई, 7 जुलाई और 8 जुलाई को भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट अभी नहीं आई है। चार दिन में 400 से ज्यादा रिपोर्ट पेंडिंग हो गई है। सैंपल की रफ्तार बढाई गई है, लेकिन सैंपल जांच के संसाधन नहीं बढ़ाए गए, जिससे कोरोना पॉजिटिव होने का पता चलने में देरी हो रही है। जिले भर में लिए जाने वाले कोरोना संदिग्धों के सैंपल की जांच सागर और जिला अस्पताल की लैब में की जा रही है। दो लैब में जांच होने के बाद भी जांच रिपोर्ट समय से नहीं मिल रही है।
गौतमबुद्ध नगर से आया पॉजिटिव
हरपालपुर में कोरोना पॉजिटिव पाया गया व्यक्ति 20 दिन पहले गौतलबुद्ध नगर से आया। उसे हल्का बुखार था लेकिन वह सरकारी अस्पताल जांच कराने नहीं गया, बल्कि निजी डॉक्टर के क्लीनिक से दवा लेकर खाता रहा। 30 जून को एक तेरहवीं के कार्यक्रम में भी शामिल होने राठ भी गया और लौटने पर भी बुखार में आराम नहीं लगने पर 3 जुलाई को प्राइवेट डॉक्टर की सलाह पर लहचूरा रोड़ पर स्थित एक निजी पैथोलॉजी में टाइफाइड की जांच कराने भी गया। लेकिन कोई आराम नहीं मिला तो 4 जुलाई को सरकारी अस्पताल जांच कराने पहुंचा। 4 जुलाई के सैंपल की 8 जुलाई को जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर व्यक्ति को जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। उधर तहसीलदार ने मौके पर पहुंचकर वृद्ध के आवास के आसपास का एरिया को सील करा दिया है। पूरा एरिया कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया है। जिस झोलाछाप डॉक्टर के क्लिनिक में इलाज कराया और जिस लैब में जांच कराई, इसे प्रशासन ने सील कर दिया है। इसके साथ ही संपर्क में आने वाले 9 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। निजी कलीनिक के डॉक्टर एवं लैब संचालक को 14 दिनों के लिए क्वारंटीन सेंटर भेजा गया है।
बच्चियां पढ़ाती है ट्यूशन, घर में है किराना दुकान
व्यक्ति के परिवार में 6 सदस्य हैं। उसकी बच्चियां बच्चों को ट्यूशन पढ़ाती है , इसके साथ ही घर में किराना दुकान भी संचालित है। 20 दिन में व्यक्ति के संपर्क में आने वाले और उनके संपर्क में आने वालों का पता लगाना प्रशासन के लिए डेढ़ी खीर साबित हो रहा है। प्रशासन व्यक्ति के हरपालपुर आने तक की फिक्स डेट नहीं बता पा रहा है। प्रशासन अब निजी क्लीनिक और लैब आने वाले लोगों का रिकॉर्ड खंगाल रहा है, ताकि उनकी जांच कराई जा सके। इसके साथ ही किराना दुकान पर आए लोगों की भी तलाश की जा रही है।
62 हो गए मामले, 6 केस एक्टिव
हरपालपुर में पॉजिटिव केस समेत जिले में कोरोना पॉजिटि केस की संख्या 62 हो गई है। जिनमें से 06 केस एक्टिव हैं। जिले से भेजे जाने वाले सैंपलों की पेंडैंसी बढ़ती जा रही है। 5 जुलाई को 115 रिपोर्ट पेंडिंग थी, जबकि 8 जुलाई को पेंडेंसी 640 हो गई। जिले में अभी तक 268181 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है, जिसमें से 83708 लोग बाहर से आए शामिल हैं। जिले से अबतक 3225 सैंपल भेजे गए हैं। जिसमें से 2458 की रिपोर्ट निगेटिव,66 सैंपल रिजेक्ट और 640 की रिपोर्ट पेंडिंग है।

फैक्ट फाइल
तरीख पेंडेंसी
4 जुलाई 115
5 जुलाई 221
6 जुलाई 340
7 जुलाई 423
8 जुलाई 640

अधिक सैंपलिंग के कारण हो रही पेंडेंसी
सैंपल की जांच रिपोर्ट पहले की तरह ही आ रही हैं, प्रतिदिन सागर और जिला अस्पताल लैब द्वारा 125 से 150 के बीच जांच रिपोर्ट दी जा रही हैं। सैंपल अधिक लिए जाने के सागर लैब की पेंडेंसी बढ़ गई है।
डॉ. विजय पथौरिया, सीएमएचओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो