scriptशरीर में तकलीफ, फिर भी घंटो लाइन में खड़े रहकर टीका लगवा रहे बुजुर्ग | the elderly are getting vaccinated by standing in line for hours | Patrika News

शरीर में तकलीफ, फिर भी घंटो लाइन में खड़े रहकर टीका लगवा रहे बुजुर्ग

locationछतरपुरPublished: Mar 06, 2021 06:12:43 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

कोरोना को लेकर बुजुर्ग सबसे ज्यादा संजीदा, रोजाना बढ़ रही बुजुर्गो की संख्याऑनलाइन सिस्टम फ्रेंडली ने होने से नहीं करा पा रहे प्री रजिस्ट्रेशन, स्पॉट रजिस्ट्रेशन से हो रही भीड़

रोजाना बढ़ रही बुजुर्गो की संख्या

रोजाना बढ़ रही बुजुर्गो की संख्या

छतरपुर। कोविड वैक्सीनेशन के तीसरे चरण में 60 साल से अधिक आयु और 45 से 59 साल के बीमारों का टीकाकरण किया जा रहा है। वैक्सीनेशन को लेकर सबसे ज्यादा उत्साह 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गो में देखने को मिल रहा है। जिला अस्पताल के वैक्सीनेशन सेंटर पर रोजाना बुजुर्गो की संख्या बढ़ रही है। हालांकि ऑनलाइन सिस्टम से व्हवाहारिक रुप से न जुड़े होने के कारण ऑनलाइन पंजीयन नहीं करा पा रहे हैं। यही वजह है कि बुजुर्गो का 98 फीसदी पंजीयन ऑनस्पॉट हो रहे हैं। इससे सेंटर पर भीड़ हो रही है। वहीं बुजुर्गो को खड़े रहने में तकलीफ के बावजूद सेंटर के एंट्री गेट के बाहर घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। प्रशासन ने अब जिला अस्पताल में सप्ताह में चार दिन वैक्सीनेशन की व्यवस्था शुरु की है,ताकि बुजुर्गो का ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण किया जा सके।
अब तक ये रही स्थिति
1 मार्च से जिले में वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरु किया गया है। पहले दिन पूर्व पंजीयन न होने से केवल स्पॉट पंजीयन वाले बुजुगो को ही टीका लगाया जा सका। जिससे पहले दिन केवल 202 बुजुर्ग और 09 गंभीर मरीजों का टीकाकरण हो पाया। वहीं, 3 मार्च को दूसरे दिन 697 बुजुर्ग और 45 गंभीर रोगियों ने वैक्सीन लगवाई। तीसरे दिन 4 मार्च को 707 बुजुर्गो और 93 मरीजों ने वैक्सीन का पहला डोज लगवाया। इस तरह से हर दिन टीका लगवाने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है। मगंलवार और शुक्रवार के साथ अवकाश के दिन वैक्सीन नहीं लगाई जा रही है।

ऑ्रलाइन पंजीयन से मिलेगी भीड़ व इंतजार से राहत
सरकार ने सीनियर सिटीजन को भीड़भाड़ से बचाने और एक निश्चित समय पर टीका लगवाने के लिए ऑनलाइन पंजीयन की सुविधा भी दे रखी है। जो लोग अस्पतालों में भीड़ से बचना चाहते हैं वे कोविन डॉट जीओवी डॉट इन पर जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन कराने पर आपको टीके के लिए दिनांक और समय निर्धारित कर दिया जाएगा। एक मार्च से सीनियर सिटीजन और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को फ्री वैक्सीनेशन जिला अस्पतालों में शुरु हो गया है। धीरे-धीरे इसका दायरा बढ़ाया जा रहा है। मार्च के दूसरे सप्ताह में इसे प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी आम जनता के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा ताकि गांव-गांव तक नि:शुल्क टीका पहुंच सके।
पर्याप्त हैं टीका के डोज
जिला अस्पताल में टीकाकरण अभियान से जुड़े डॉ. महर्षि ओझा ने बताया कि देश में स्वदेशी टीके की पर्याप्त डोज मौजूद हैं इसलिए टीके के लिए भीड़भाड़ से बचें। उन्होंने कहा कि अब भी कोविड के नियमों का पालन करें। टीका लगवाने के कम से कम आधे घंटे पहले भोजन अवश्य करें। टीका लगने के बाद आधे घंटे तक आराम करें। बुखार आने पर घबराएं नहीं। टीके की दूसरी डोज निर्धारित समय के बाद अवश्य लें।
ये कहना है बुजुर्गो का
जिला अस्पताल के टीकाकरण केन्द्र पर आए हैं। बहुत भीड़ हो रही है, इससे लाइन में काफी इंतजार करना पड़ रहा है। भीड़ के कारण हर व्यक्ति का नंबर आने में समय लग रहा है, तब तक बुजुर्ग को परेशानी उठानी पड़ रही है।
शंभ प्रसाद बिलथरे, बुजुर्ग
सेंटर के अंदर बैठने की व्यवस्था है, लेकिन सेंटर में अंदर जाने से पहले बाहर ही लाइन में घंटेभर खड़ा रहना पड़ रहा है। बाहर बैठने की भी व्यवस्था नहीं है। परेशानी उठाकर टीका लगवाना पड़ रहा है।
कौशल्या अग्रवाल, बुजुर्ग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो