scriptकोरोना को मात देकर संक्रमित महिला हुई डिस्चार्ज | The infected woman was discharged by beating Corona | Patrika News

कोरोना को मात देकर संक्रमित महिला हुई डिस्चार्ज

locationछतरपुरPublished: Jul 10, 2020 08:40:09 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

जिले में 67 पॉजिटिव में से ८ केस एक्टिवग्राम बूदौर कंटेनमेंट एरिया से मुक्त घोषित, रमपुरा की महिला हुई स्वस्थ

8 cases out of 67 positive in district

8 cases out of 67 positive in district

छतरपुर। जिले में कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आने लगे हैं। वहीं, पुराने मामलों में मरीज ठीक होकर घर वापस लौट रहे हैं। छतरपुर के ग्राम रमपुरा निवासी कोरोना संक्रमित महिला को रिकवरी के बाद महोबा रोड स्थित कोविड केयर सेंटर से शुक्रवार को डिस्चार्ज कर दिया गया। जिले में अभी तक 6७ कोरोना संक्रमित मरीज़ पाए गए हैं, जिसमें से 5९ मरीज कोरोना वायरस को परास्त कर घर लौट चुकें हैं। वर्तमान में एक्टिव कोरोना पॉजिटिव मरीज़ों की संख्या ८ है। गुरुवार की रात और शुक्रवार की शाम तक जिले में कोरोना पॉजिटिव 4 केस सामने आए हैं। जिसमें से एक महिला डॉक्टर और दो बक्स्वाहा के बैंककर्मी व गढ़ीमलहरा के पृथ्वीपुरा गांव की 24 वर्षीय युवती शामिल है। जिले से अबतक 3663 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं, जिसमें 67 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 479 सैंपल की रिपोर्ट पेंडिग हैं। बूदौर में संक्रमित मिले व्यक्ति की सैंपलिंग दिल्ली में होने के चलते प्रशासन ने छतरपुर जिले के मरीजों में काउंट नहीं किया है। हालांकि मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज होने के साथ ही बूदौर को कंटेनमेंट एरिया से मुक्त कर दिया गया है।
तीन दिन में होगी कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग
बक्सवाहा नगर के वार्ड क्रमांक 5 और 6 में कोरोना संक्रमित 2 व्यक्ति पाए जाने पर कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह बक्सवाहा पहुंचे और बीमारी के फैलाव एवं संक्रमण से आमजन के बचाव के मद्देनजर संबंधित अधिकारियों से चर्चा कर जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कोविड व्यवस्थाओं का जायजा लेकर संक्रमित व्यक्तियों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग 3 दिन में पूर्ण कराने के लिए कहा। कंटेनमेंट एरिया के सभी लोगों को होम क्वारंटीन कराया गया है। इसके साथ ही स्वास्थ विभाग की टीम रोजाना सभी का फॉलोअप चेकअप भी करेगी।
निरीक्षण में गायब डॉक्टर का वेतन काटा
कलेक्टर ने कहा कि 15 जुलाई तक संचालित होने वाले किल कोरोना अभियान में स्वास्थ्य विभाग के सर्वे दल द्वारा संदिग्ध लोगों की पहचान की जाएगी। कंटेनमेंट एरिया में रहने वाले व्यक्तियों की सुविधा के लिए कण्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। कण्ट्रोल रूम के जरिए संबंधित व्यक्ति अपनी दैनिक आवश्यकता की सामग्री-वस्तुएं मंगा सकेंगे। निरीक्षण के दौरान अनुपस्थिति चिकित्सक डा. ऋषभ यादव की वेतन काटने के लिए निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने एसडीएम, थाना प्रभारी, सीएमओ, जनपद पंचायत सीईओ और तहसीलदार को शासन के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए हैं।
ग्राम बूदौर कंटेनमेंट एरिया से मुक्त घोषित
कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह द्वारा लोक स्वास्थ्य की दृष्टि से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने हेतु घुवारा तहसील के ग्राम बूदौर में अंकित पटेरिया के खेत में स्थित मकान के सम्पूर्ण क्षेत्र को एवं शेष ग्राम की राजस्व सीमा में बफर जोन तक कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया था। कंटेनमेंट एरिया में 26 जून 2020 को अंतिम बार कोरोना संक्रमित व्यक्ति पाया गया था। इस तरह 10 जुलाई 2020 को 14 दिन पूर्ण होने के पश्चात कोई भी व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं पाया गया एवं स्वास्थ्य सर्वे में कोई भी व्यक्ति संदिग्ध नहीं मिला है। जिसके बाद कलेक्टर ने ग्राम बूदौर को कंटेनमेंट क्षेत्र से मुक्त कर दिया गया है। इसी तरह शेष ग्राम की राजस्व सीमा को बफर जोन से भी मुक्त किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो