scriptपट्टा धारक ने स्वीकृत एरिया से अधिक खोद डाला पहाड़ | Patrika News
छतरपुर

पट्टा धारक ने स्वीकृत एरिया से अधिक खोद डाला पहाड़

पट्टा धारक ने स्वीकृत एरिया से कई गुना अधिक उत्खनन कर सरकार को आर्थिक क्षति पहुंचाई है। पहाड़ के सुरक्षित एरिया में भी उत्खनन कर पहाड़ का अस्तत्व खतरे में पड़ गया है।

छतरपुरJun 02, 2024 / 10:55 am

Dharmendra Singh

illegal mining

लगभग खत्म कर दिया पहाड़

छतरपुर. गौरिहार अनुविभाग क्षेत्र के घटहरी मौजे में स्थित खसरा नंबर 499 में पहाड़ में स्वीकृत एरिया से कई गुना अवैध उत्खनन कर सरकार को लाखों रुपए की क्षति पहुंचाई गई है। मामले की शिकायत ग्रामीणों ने कलेक्टर छतरपुर से की है। ग्रामीणों ने बताया कि खसरा नंबर 499 का कुल रकवा 17 हेक्टेयर है इसी रकवे में प्रतिभा सिंह के नाम गिट्टी निर्माण के लिए 4 हेक्टेयर की लीज स्वीकृत है। पट्टा धारक ने स्वीकृत एरिया से कई गुना अधिक उत्खनन कर सरकार को आर्थिक क्षति पहुंचाई है। पहाड़ के सुरक्षित एरिया में भी उत्खनन कर पहाड़ का अस्तत्व खतरे में पड़ गया है।

मुनारे ध्वस्त कर दिए


ग्रामीणों ने बताया की खसरा नंबर 499 में पट्टा धारक की प्रतिभा सिंह की मनमानी के चलते खनिज विभाग द्वारा बनाएं गए मुनारे नष्ट हो चुके है। पहाड़ में सीमा क्षेत्र में लगाई गई जाली भी विस्फोट से नष्ट हो गई है। अन्य पट्टाधारकों को भी अवैध उत्खनन से परेशानी हो रही है।

ग्रामीण बोले अवैध उत्खनन की जांच हो


ग्रामीण लक्ष्मी यादव ने बताया की घटहरी मौजे के इस पहाड़ में लगातार अवैध उत्खनन से आम लोग भी परेशान हो रहे है। उक्त पहाड़ में एक अन्य पट्टा धारक जबलपुर के व्यवसायी ट्रीनिट्री कंपनी के नाम भी 4 हेक्टेटर की लीज स्वीकृत है। उक्त क्षेत्र में भी पट्टाधारक प्रतिभा सिंह द्वारा अवैध उत्खनन किया गया है। मामले की जांच की जाना जरूरी है। साथ ही सरकार को हुई आर्थिक क्षति की वसूली भी पट्टा धारक से होना चाहिए।

इनका कहना है


पट्टाधारक द्वारा यदि अवैध उत्खनन किया गया है तो राजस्व टीम को भेजकर जांच की जाएंगी। अवैध उत्खनन पाएं जाने पर पट्टा धारक के खिलाफ कार्रवाई प्रस्तावित की जाएंगी
बलवीर रमण, एसडीएम गौरिहार

Hindi News/ Chhatarpur / पट्टा धारक ने स्वीकृत एरिया से अधिक खोद डाला पहाड़

ट्रेंडिंग वीडियो