script

कोरोना संकट के बीच 9 जून से शुरू होंगी 12वीं की शेष परीक्षाएं

locationछतरपुरPublished: May 24, 2020 06:24:33 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

6 दिन में 21 हजार परीक्षार्थी देंगे इम्तिहानसोशल डिस्टेसिंग के साथ 70 परीक्षा केन्द्रों पर शुरू हुई तैयारी

21 thousand candidates will test in 6 days

21 thousand candidates will test in 6 days

छतरपुर। कोरोना महामारी के कारण स्थगित हुईं माध्यमिक शिक्षा मण्डल हायर सेकेण्डरी की शेष परीक्षाएं अब 9 जून से 15 जून के बीच कराई जाएंगी। 6 दिनों में जिले के लगभग 21 हजार परीक्षार्थी इन परीक्षाओं में हिस्सा लेंगे। यह परीक्षाएं जिले के 70 परीक्षा केन्द्रों पर प्रतिदिन दो पालियों में आयोजित कराई जाएंगी। जिला शिक्षा अधिकारी संतोष शर्मा ने बताया कि राज्य शासन के निर्देश पर परीक्षाओं की तैयारियों के लिए सभी केन्द्राध्यक्षों को निर्देशित किया जा रहा है। डीईओ ने बताया कि किसी परीक्षार्थी का प्रश्न पत्र सूचना के अभाव में रह न जाए इसके लिए उन्हें सूचित करने के लिए भी शिक्षा विभाग के कर्मचारी लगे हुए हैं। उक्त परीक्षाएं कोरोना संकट के बीच आयोजित हो रही हैं इसलिए परीक्षा केन्द्रों पर सेनेटाइजेशन और सोशल डिस्टेसिंग का विशेष ध्यान रखा जाएगा।
ये है टाइमटेबिल
माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा जारी टाइम टेबिल के मुताबिक 9 जून को पहली पाली में सुबह 9 बजे से 12 बजे के बीच मैथ मेटिक्स और दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से 5 बजे के बीच भूगोल की परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसी तरह 10 जून को बुक कीपिंग एण्ड एकाउंटेंसी व क्रॉप प्रोडक्शन एण्ड हार्टिकल्चर अथवा वोकेशनल कोर्स, 11 जून को बायलॉजी एवं अर्थशास्त्र, 12 जून को व्यवसायिक अर्थशास्त्र, एनीमल हस्बेंड्री, पोल्ट्री फार्मिंग एण्ड फिशरीज, 13 जून को राजनीति शास्त्र, शरीर रचना, स्टिल लाइफ एण्ड डिजाइन अथवा द्वितीय प्रश्न पत्र वोकेशनल कोर्स, 14 जून को अवकाश रहेगा। 15 जून को केमेस्ट्री एवं दूसरी पाली में विज्ञान के तत्व भारतीय कला का इतिहास अथर्वा तृतीय प्रश्न पत्र वोकेशनल कोर्स आयोजित किया जाएगा।
मास्क लगाकर दूरी से बैठेेंगे छात्र
माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने विभिन्न संकायों के शेष बचे प्रश्न पत्र पूर्ण कराने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को सावधानी बरतने के निर्देश भी दिए हैं। इन निर्देशों के मुताबिक परीक्षा केन्द्र पर आने वाले सभी छात्रों एवं शिक्षकों को मास्क पहनकर आना अनिवार्य होगा। परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों के बीच दो मीटर से अधिक की दूरी रखी जाएगी ताकि कोरोना के खतरे से भी बचा जा सके। उल्लेखीय है कि उक्त प्रश्न पत्र 20 मार्च से 31 मार्च के बीच आयोजित किए जाने थे लेकिन कोरोना महामारी के संबंध में लागू किए गए लॉकडाउन के कारण यह परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं।
की जा रही तैयारियां
शासन के निर्देशों के आधार पर हम सावधानी के साथ शेष परीक्षाओं को पूर्ण कराने के लिए तैयारियों में जुट गए हैं। 70 परीक्षा केन्द्रों पर 9 जून से 15 जून के बीच यह परीक्षाएं कराई जाएंगी।
संतोष शर्मा, डीईओ, छतरपुर

ट्रेंडिंग वीडियो