scriptखजुराहो आने वाले पर्यटकों को लुभाएगी पन्ना के हीरे की चमक, पर्यटन सर्किट में हुआ शुमार | Patrika News
छतरपुर

खजुराहो आने वाले पर्यटकों को लुभाएगी पन्ना के हीरे की चमक, पर्यटन सर्किट में हुआ शुमार

खजुराहो से लगे बुंदेलखंड क्षेत्र की संस्कृति, प्रकृति और विरासत वाले एक पर्यटन सर्किट का प्रदर्शन किया जाएगा। पन्ना राष्ट्रीय उद्यान और नौरादेही अभयारण्य में वन्यजीव, पन्ना की हीरे की खदानें भी पर्यटक सर्किट का एक हिस्सा होंगी।

छतरपुरMay 31, 2024 / 10:50 am

Dharmendra Singh

temple

पश्चिमी समूह का मंदिर खजुराहो

छतरपुर. हीरे के प्रति लोगों के आकर्षण को पर्यटन का रुप दिया जाएगा। इसी कार्ययोजना के तहत पर्यटन सर्किट में हीरा की खदानों को भी शामिल किया गया है। पर्यटक हीरा खदानों में हीरा निकालने की प्रोसेस देख सकेंगे। खजुराहो से लगे बुंदेलखंड क्षेत्र की संस्कृति, प्रकृति और विरासत वाले एक पर्यटन सर्किट का प्रदर्शन किया जाएगा। पन्ना राष्ट्रीय उद्यान और नौरादेही अभयारण्य में वन्यजीव, पन्ना की हीरे की खदानें भी पर्यटक सर्किट का एक हिस्सा होंगी। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए धुबेला स्टेट म्यूजियम, कालिंजिर और अजयगढ़ किलों की भव्यता को जोड़ा जाएगा। लाखों राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करने वाला ओरछा भी इस सर्किट का हिस्सा होगा।

खजुराहो के आसपास के 16 गांवों को होगा नए सिरे से विकास


खजुराहो के आइकॉनिक सिटी प्रोजेक्ट के तहत आस-पास के 16 ग्रामों को पर्यटन विकास के लिए विकसित किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट का लाभ खजुराहो के साथ ही पूरे बुंदेलखंड क्षेत्र को मिलेगा। देश में पर्यटन मंत्रालय ने ताजमहल और फतेहपुर सीकरी, अजंता और एलोरा, हुमायूं का मकबरा, लाल किला और कुतुब मीनार, कोलवा (गोवा), आमेर किला, सहित विकास के लिए देश के 12 समूहों में 17 स्थलों की पहचान की है। सोमनाथ और धोलावीरा (गुजरात), खजुराहो, हम्पी (कर्नाटक), महाबलीपुरम (तमिलनाडु), असम में काजीरंगा, केरल में कुमारकोम और बिहार में महाबोधि मंदिर शामिल हैं।

1200 करोड़ से तैयार होगा ऑइकॉनिक सिटी


आइकॉनिक सिटी प्रोजेक्ट में खजुराहो के आस-पास ओरछा, पन्ना, अजयगढ़ को भी टूरिस्ट सर्किट के रूप में विकसित किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के लिए 1200 करोड़ का डीपीआर बनाने का काम किया जा रहा है। डीपीआर के मुताबिक खजुराहो की कनेक्टिविटी बढ़ाने, पर्टयकों के लिए सुविधाएं जुटाने के साथ ही स्वच्छ सुंदर शहर विकसित करने की कार्ययोजना पर पांच साल में काम होगा। खजुराहो में मेडिकल टूरिज्म को विकसित करने की रणनीति भी इस प्रोजेक्ट में शामिल करने पर सहमति बनी है।

Hindi News/ Chhatarpur / खजुराहो आने वाले पर्यटकों को लुभाएगी पन्ना के हीरे की चमक, पर्यटन सर्किट में हुआ शुमार

ट्रेंडिंग वीडियो