जो मास्क नहीं लगाएंगे वे १० घंटे जेल में रहेंगे

पहले दिन काटे गए चालान, लोगों को दी समझाइश

By: Dharmendra Singh

Published: 22 Nov 2020, 08:30 PM IST

Chhatarpur, Chhatarpur, Madhya Pradesh, India

छतरपुर। कोरोना महामारी की दूसरी लहर को काबू में करने के लिए जिला प्रशासन के निर्देश पर मास्क लगाने के प्रति ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। अब मास्क को लेकर लापरवाह लोगों को १० घंटे तक अस्थाई जेल में रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। पहले दिन प्रशासनिक अधिकारियों, पुलिस और नगर पालिका की संयुक्त टीम ने छत्रसाल चौक पर २०० से ज्यादा लोगों के चालान काटे। इन लोगों को मास्क न लगाने के कारण १०० से २०० रूपए तक भुगतने पड़े।

छत्रसाल चौक पर सुबह १० बजे पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा के निर्देश पर पुलिस अमले की ओर से सीएसपी लोकेन्द्र सिंह, टीआई अरविंद दांगी, सिविल लाइन टीआई जीतेन्द्र वर्मा, नगर पालिका सीएमओ ओमपाल सिंह भदौरिया, नायब तहसीलदार अंजू लोधी ने संयुक्त रूप से मास्क चैकिंग अभियान चलाया। इस अभियान की निगरानी के लिए कुछ देर बाद एडीएम प्रेम सिंह चौहान भी यहां पहुंचे। इस दौरान संयुक्त दल ने गाडिय़ों से निकल रहे ऐसे लोगों को रोका जो मास्क नहीं लगाए थे और नगर पालिका के द्वारा उनके चालान काटे गए। कुछ लोगों ने इस अभियान के दौरान पुलिस से उलझने की कोशिश भी की।

महिला सिपाही का भी काटा गया चालान
पुलिस की चैकिंग के दौरान डॉ. अरूण दुबे नामक एक व्यक्ति जब अपने नाक के नीचे मास्क लेकर जा रहे थे तब उन्हें रोककर चालान काटा गया। इस पर डॉ. अरूण दुबे पुलिस से उलझ गए और उन्होंने मौजूद पुलिस अधिकारियों को दिखाया कि उनकी एक महिला सिपाही प्रियंका नायक भी नाक के नीचे मास्क लगाए हुए हैं। उनका भी चालान काटा जाए। इस पर टीआई अरविंद दांगी ने महिला सिपाही का भी चालान कटवाया।

आज से स्टेडियम रहेगा अस्थाई जेल
पहले दिन जुर्माने की कार्यवाही के बाद सोमवार से लोगों को मास्क न लगाने की लापरवाही की कड़ी सजा भुगतनी पड़ेगी। आरआई बृहस्पति साकेत ने बताया कि कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह के निर्देश पर शहर के पं. बाबूराम चतुर्वेदी स्टेडियम को अस्थाई कारागार बनाया गया है। सोमवार को दो-दो घंटे के हिसाब से शहर के कई स्थानों पर अचानक चैकिंग अभियान चलाया जाएगा। जो लोग मास्क लगाकर नहीं निकलेंगे उन्हें १० घंटे के लिए इसी अस्थाई जेल में रखा जाएगा।

बिजावर में १२ लोगों को भेजा गया अस्थाई जेल
जिला मुख्यालय के अलावा जिले के अन्य अनुविभागीय स्थलों पर भी मास्क चैकिंग अभियान चलाया गया। बिजावर में एसडीएम डीपी द्विवेदी की अगुवाई में चलाए गए चैकिंग अभियान के दौरान १२ लोगों को बगैर मास्क के पकड़े जाने पर दो-दो घंटे के लिए अस्थाई जेल में भेजा गया। इस दौरान प्रशासन ने बस को रोककर भी जांच की। बगैर मास्क के सवारी मिलने पर कंडक्टर के खिलाफ कार्यवाही की चेतावनी दी गई। बिजावर, सटई और बक्स्वाहा में लगभग २३८ लोगों के विरूद्ध जुर्माने भी किए गए। इस दौरान तहसीलदार दुर्गेश तिवारी, थाना प्रभारी राजकुमारी तिवारी, सीएमओ विजय शंकर त्रिवेदी सहित अमला मौजूद रहा।

एसडीएम के नेतृत्व में चला मास्क निरीक्षण अभियान
कोरोना संक्रमण से रोकथाम के लिए प्रदेश भर में स्वास्थ्य और प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। इसी क्रम में पर्यटन नगरी में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने हेतु मास्क लगाकर निकलने वालों की जांच की। जिन्होंने मास्क नहीं पहना था उनके खिलाफ जुर्माने की कार्यवाही की गई थी। राजनगर एसडीएम पियूष भट्ट की उपस्थिति में पुलिस तथा स्थानीय प्रशासन ने बिना मास्क लगाए दुकानदारों और बाहर धूम रहे लोगों का जुर्माना किया साथ ही हिदायत दी कि आने वाले दिनों में यदि फिर बिना मास्क के पाए गए तो कड़ी कार्यवाही की जाएगी। कार्यवाही में नायब तहसीलदार मेघेन्द्र बंदोपाध्याय, सीएमओ खजुराहो जाबिर खान, हरगोविंद घोष सहित स्थानीय प्रशासन तथा पुलिस अमला मौजूद रहा।

बिना मास्क के घूम रहे ५० लोगों के कटे चालान
हरपालपुर में जहां एक ओर गली कूचों में खुली दुकानों में ग्राहकों का जमावड़ा लगा था तो वहीं दूसरी ओर बाजार में भी सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं हो रहा था। इसके बाद हरपालपुर थाना प्रभारी याकूब खान ने सख्ती दिखाते हुए ५० लोगों के चालान काटे और साथ ही हरिजन छात्रावास में अस्थाई जेल बनाई जहां बिना मास्क लगाये घूमने वाले लोगों को १० घंटे के लिये रखा जायेगा। इसके अलावा बाजार और बसों में नगर पालिका का अमला देख गया जिसने ग्राहकों, दुकानदारों और यात्रियों के चालान काटे।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned