बड़ामलहरा, मऊ सहानियां व गौरिहार में मिले तीन नए कोरोना पॉजिटिव

5 किए गए डिस्चार्ज
जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या हुई 45, 34 लोग कोरोना को दे चुके है मात, एक्टिव केस हुए 11
बड़ामलहरा और मऊ सहानियां में दिल्ली से लौटे लोग मिले संक्रमित, गौरिहार में कोरोना पॉजिटिव के संपर्क से हुआ संक्रमित

By: Dharmendra Singh

Published: 14 Jun 2020, 06:00 AM IST

छतरपुर। जिले के बड़ामलहरा, मऊ सहानियां और गौरिहार में एक-एक व्यक्ति सहित कुल 3 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनके सैंपल बुधवार को जांच के लिए बीएमसी सागर भेजे गए थे, जहां से इनके पॉजिटिव होने की रिपोर्ट मिली है। इनमे से दो संक्रमित ऐसे है, जिनकी ट्रू नाट मशीन की जांच में भी रिपोर्ट संदिग्ध पाई गई थी। बड़ामलहरा के वार्ड क्रमांक 07 में गुडग़ांव से लौटा युवक पॉजिटिव मिला है, जो कुछ दिन पहले बड़ामलहरा आया था। वहीं मऊ सहानिया में भी एक व्यक्ति पॉजिटिव मिला है ,जो दिल्ली से आया हुआ बताया जा रहा है । वहीं गौरिहार में पूर्व में मिले संक्रमितों के संपर्क में आने से एक युवक पॉजिटिव मिला है। जिन्हें नजदीकी कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया गया है, जहां स्वास्थ्य विभाग इन पर निगरानी रख रहा है। अब जिले में कुल संकमितों की संख्या बढ़कर 45 हो गई है और एक्टिव केस 11 हैं। वहीं, ट्रू नाट मशीन की जांच में संदिग्ध पाए गए पुलिस लाइन में पदस्थ पुलिस जवान की रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं, कोरोना को हराने वाले 5 लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है।
कोरोना को हराकर मरीजों के डिस्चार्ज होने का सिलसिला जारी
छतरपुर में कोरोना के मरीजों का सफल उपचार कर उन्हें आइसोलेशन वार्ड से डिस्चार्ज करने का सिलसिला लगातार जारी है। इसी क्रम में शनिवार को 5 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। इन मरीजों में से एक मरीज ग्राम पनागर, एक ग्राम कालापानी तथा तीन मरीज चंदला के शामिल है। जिले में अब तक 34 मरीज कोरोना को मात देकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। जिनमें 90 साल के बुजुर्ग, 3 साल का बच्चा और टीबी पेशेंट शामिल हैं। स्वस्थ हुए सभी मरीजों ने इलाज के दौरान उपलब्ध कराई गई सुविधाओं, चिकित्सकीय तथा अन्य सेवाओं की सराहना की। इसके लिए उन्होंने शासन-प्रशासन को धन्यवाद भी दिया। जिले में 3 नए केस सामने आने के साथ ही 5 मरीजों की अस्पताल से छुट्टी होने के बाद जिले में एक्टिव केस की संख्या 11 रह गई है। जबकि अब तक 45 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं।
नए कन्टेनमेंट एरिया घोषित, लगाए प्रतिबंध
नगर परिषद बड़ामलहरा वार्ड क्रमांक 7 में कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति पाए जाने पर कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह द्वारा वार्ड क्रमांक 7 को कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया है। इसके अलावा ग्राम पंचायत मऊसहानियां तहसील नौगांव और ग्राम ठकुर्रा तहसील गौरिहार को कंटेनमेंट एरिया बनाया गया है। इसी के साथ सम्बंधित एसडीएम को उक्त सभी कंटेनमेंट एरिया के इंसीडेंट कमाण्डर के रूप में नियुक्त किया गया है। कन्टेनमेंट एरिया में सर्विलेंस हेतु दल का गठन किया गया है जिसमें एसडीएम सहित अन्य अधिकारियों को शामिल किया गया है। कंटेनमेंट एरिया के अंतर्गत पूर्ण रूप से आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। साथ ही उक्त एरिया के समस्त निवासियों को 14 दिन के लिए होम क्वारंटीन में रहना अनिवार्य रहेगा। कंटेनमेंट एरिया में सीएमएचओ द्वारा विशेष रैपिड रिस्पॉस टीम का गठन किया जाएगा। कंटेनमेंट क्षेत्र की एंट्री एक्जिट प्वाइंट पर स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा स्क्रीनिंग की जाएगी। समस्त वार्डवार फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ता जैसे एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एलएचबी एवं सुपरवाईजर टीम वाइज एपीसेंटर से प्रति टीम 50-50 घरों का भ्रमण कर जानकारी नोडल अधिकारी आईडीएसपी को उपलब्ध कराएंगे। समस्त कोरोना संक्रमण के पॉजीटिव केस के परिजन व निकट सम्पर्क में आने वाले भी होम क्वारंटीन कराए जाएंगे। जिनको होम क्वारंटीन किया गया है उनका प्रतिदिन फॉलोअप लिया जाएगा, जब तक की सस्पेक्टेड केस की रिपोर्ट निगेटिव न आ जाए।
जिले से भेजे गए 1225 सैंपल
जिले से अब तक 1225 सैंपल भेजे गए हैं। जिनमें से 1120 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। 45 सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं, 45 सैंपल रिजेक्ट हुए हैं। जिले में 2 लाख 37 हजार 354 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। जिसमें बाहर से आए 77068 लोग शामिल हैं। जिले में वर्तमान में 11 केस एक्टिव हैं। 34 लोग इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किए जा चुके हैं।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned