भाला फेंके, गोला फेंके और मार लिया मैदान

भाला फेंके, गोला फेंके और मार लिया मैदान

Neeraj Soni | Publish: Sep, 04 2018 02:33:25 PM (IST) Chhatarpur, Madhya Pradesh, India

आदिवासी गांव के बच्चों ने कुश्ती और एथलेटिक्स में दिखाया दम

भाला फेंके, गोला फेंके और मार लिया मैदान
आदिवासी गांव के बच्चों ने कुश्ती और एथलेटिक्स में दिखाया दम
छतरपुर। जिले के ठेठ आदिवासी गांव के बच्चों ने पर्यटक ग्राम बसारी में मुख्यमंत्री कप के तहत हुई एथलेटिक्स प्रतियोगिता में बाजी मारी है। सीमिति संसाधनों और अभाव के बीच अपने खेल कौशल को निखारने वाले आदिवासी बच्चों ने पहली बार गांव से निकलकर किसी प्रतियोगिता में भाग लिया और उसमें पुरस्कार जीते। शिक्षक इंद्रजीत दीक्षित से मिले प्रशिक्षण की बदौलत आदिवासी ग्राम कुंदरपुरा के बच्चों ने एक हजार प्रतियोगियों को पछाड़ते हुए प्रतियोगिताओं पहला स्थान प्राप्त किया है।
पर्यटक ग्राम बसारी में हुई मुख्यमंत्री कप -2018 प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। दौड़, गोला फेंक और कुश्ती की प्रतियोगिताओं में क्षेत्र भर के करीब एक हजार छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इन बच्चों के बीच से कुंदरपुरा गांव के आदिवासी बच्चों ने अपने खेल का बेहतर प्रदर्शन करते हुए तीन विधाओं में न सिर्फ पहला स्थान प्राप्त किया। बल्कि दो प्रतियोगिताओं में दूसरा और एक में तीसरा स्थान हासिल किया। इन बच्चों को इंद्रजीत दीक्षित द्वारा निशुल्क प्रशिक्षण दिया गया था। इंद्रजीत दीक्षित पिछले कई सालों से गांव के आदिवासी बच्चों को निशुल्क प्रशिक्षण देते चले आ रहे हैं। वह हर दिन खजुराहो से 8 किमी दूर साइकिल से कुंदरपुरा गांव जाकर बच्चों को खेल से लेकर पढ़ाई तक का प्रशिक्षण देते हैं। एथलेटिक्स से लेकर अन्य साहसिक खेलों का प्रशिक्षण भी वे गांव के बच्चों को दे रहे हैं।
इन आदिवासी बच्चों ने जीती प्रतियोगिता :
आदिवासी बाहुल्य गांव कुंदरपुरा के आधा दर्जन आदिवासी बच्चों ने इन प्रतियोगताओं को जीत कर जिले में होने वाली प्रतियोगताओ में प्रवेश किया। अंत में खेल विभाग द्वारा सभी खिलाडिय़ों को पुरस्कृत किया गया।
राहुल आदिवासी- 100 मीटर दौड - प्रथम
अजय आदिवासी -200 मीटर दौड- प्रथम
जय श्री आदिवासी - 3.90 मीटर दौड- प्रथम
राहुल आदरणीय - 400 मीटर दौड - त्रतीय
राजेश आदिवासी- गोला फेंक- द्वितीय
रोशन आदिवासी - कुश्ती द्वितीय

Throwing spear throwing a shot the ground

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned