scriptआज जिले को मिलेगी मोबाइल वैन, 24 घंटे में आएगी कोविड टेस्ट रिपोर्ट | Today will get mobile van, covid test report will come in 24 hours | Patrika News

आज जिले को मिलेगी मोबाइल वैन, 24 घंटे में आएगी कोविड टेस्ट रिपोर्ट

locationछतरपुरPublished: Jan 21, 2022 05:25:35 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

आरटीपीसीआर सैंपल की होगी टेस्टिग, सागर नहीं भेजना पड़ेगे सैंपलछतरपुर के साथ ही टीकमगढ़ और पन्ना के सैंपलों की भी होगी जांच

प्रदेश को मिल रही तीन टेस्टिंग वैन

प्रदेश को मिल रही तीन टेस्टिंग वैन


छतरपुर। कोविड की तीसरी लहर में बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ विभाग ने छतरपुर जिले के लिए मोबाइल वैन आज आने वाली है। 7 हजार आरटीपीसीआर सैंपल की रोजाना जांच की क्षमता वाली वैन को निजी कंपनी के माध्यम से छतरपुर में उपलब्ध कराया गया है। इससे छतरपुर जिले में रोजाना लिए जा रहे 800 सैंपल की रिपोर्ट 24 घंटे में ही मिल जाएगी। न केवल छतरपुर बल्कि पन्ना और टीकमगढ़ के सैंपल भी अब बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज सागर नहीं भेजना पड़ेंगे। वहीं टेस्ट रिपोर्ट जल्द आने से संक्रमण फैलने से रोकथाम में मदद मिलेगी।
प्रदेश को मिल रही तीन टेस्टिंग वैन
स्वास्थ विभाग ने सैंपल टेस्टिंग की रफ्तार बढ़ाने के लिए प्रदेश में तीन मोबाइल टेस्टिंग वैन उपलब्ध कराई है। जिसमें जबलपुर, छतरपुर और सहडोल जिला मुख्यालयों को वैन दी जा रही है। वैन के लिए अनुबंधित कंपनी एजिलिटी डायग्नोस्टिक प्राइवेट लिमटेड के डॉक्टर व लैब का स्टाफ भी छतरपुर भेजेगी, जो तीन जिलों के सैंपल की टेस्टिंग कर शाम तक रिपोर्ट ऑनलाइन करेंगे। इसके बदले में कंपनी को प्रति टेस्ट 150 रुपए का भुगतान स्वास्थ विभाग द्वारा किया जाएगा। टेस्ट कराने वाले लोगों को किसी प्रकार का कोई भी शुल्क नहीं देना होगा।
घटेगी पेंडेंसी
बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में 3500 सैंपल रोजाना टेस्टिंग की सुविधा है। जिसमें छतरपुर समेत सागर संभाग के सैंपल जांच के लिए आते हैं। संक्रमण की रफ्तार बढऩे पर छतरपुर से 500 के बजाए 800 सैंपल प्रतिदिन भेजे जा रहे हैं। इसी तरह संभाग के अन्य जिलो में भी सैंपल बढ़ाए गए हैं। ऐसे में सागर लैब में पेंडेंसी बढ़ी है। छतरपुर जिले के लिए 1000 सैंपल की रिपोर्ट लगातार पेंडिंग बनी हुई है। इसके अलावा रिपोर्ट तीन दिन में आ रही है। ऐसे में मोबाइल वेन लैब आने से जिले की पेंडेंसी भी खत्म होगी। आरटीपीसीआर जैसे विश्वनीय सैंपल की रिपोर्ट 24 घंटे के अंदर मिल जाएगी।
टीकमगढ़ व पन्ना के सैंपल आएंगे छतरपुर
छतरपुर से लगे हुए पन्ना और टीकमगढ़ जिले के आरटीपीसीआर सैंपल अब छतरपुर लाए जाएंगे। मोबाइल वैन टेस्टिंग के जरिए उसी दिन सैंपल की जांच की जाएगी और शाम 8 बजे तक सैंपल की जांच रिपोर्ट ऑनलाइन कर दी जाएगी। वर्तमान में टीकगमढ़ के 700 सैंपल रोजाना बीएमसी भेजे जा रहे हैं। वहीं पन्ना के 1200 सैंपल रोजाना आउटर्सोस लैब को भेजी जा रही है।

फै क्ट फाइल

मोबाइल लैब की क्षमता- 7000 टेस्ट प्रतिदिन
छतरपुर में लिए जा रहे सैंपल- 800 रोजाना
पन्ना में लिए जा रहे सैंपल- 1200 रोजाना
टीमकगढ़ में लिए जा रहे सैंपल – 700 रोजाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो