scriptToy cluster will get speed, process of allotment of land start | टॉय कलस्टर को मिलेगी रफ्तार, अतिरिक्त भूमि आंवटन की प्रक्रिया शुरु | Patrika News

टॉय कलस्टर को मिलेगी रफ्तार, अतिरिक्त भूमि आंवटन की प्रक्रिया शुरु

एक साल से अटका है ढड़ारी में नवीन उद्योग विकास का मामला
औद्योगिक विकास निगम ने मांगी थी 5 हेक्टेयर अतिरिक्त जमीन

छतरपुर

Updated: September 23, 2022 04:00:49 pm

छतरपुर. जिले के लोगों को रोजगार दिलाने के लिए एक और कलस्टर निर्माण की अटकी प्रक्रिया फिर से शुरु हो गई है। शहर के नजदीक ढड़ारी में टॉल कलस्टर निर्माण के लिए मध्यप्रदेश औद्योगिक विकास निगम द्वारा मांगी गई 5 हेक्टेयर अतिरिक्त जमीन के आंवटन की प्रक्रिया शुरु हो गई है। कलेक्टर संदीप जीआर ने मौके पर निरीक्षण कर एसडीएम को जमीन आंवटन की प्रक्रिया जल्द करने के निर्देश दिए हैं।
74 एकड़ में बनना है टॉय कलस्टर
74 एकड़ में बनना है टॉय कलस्टर
74 एकड़ में बनना है टॉय कलस्टर
वर्ष 2020-21 में छतरपुर के तत्कालीन कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह एवं लघु उद्योग मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा के प्रयास से सागर रोड पर स्थित ग्राम ढड़ारी में एक नवीन औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना के मकसद से टॉल कलस्टर के लिए उद्योग विकास निगम ग्वालियर को 74 एकड़ शासकीय भूमि हस्तांतरित की गई। कलस्टर के लिए प्रस्तावित इस भूमि तक पहुंचने के लिए एक सड़क के निर्माण के लिए निजी तौर पर किसानों की भूमि का अधिग्रहण भी कर लिया गया। लेकिन इसके बाद से योजना ठंडे बस्ते में चली गई।
औद्योगिक विकास निगम ने लिखे कई पत्र
6 दिसम्बर 2021 को मप्र औद्योगिक विकास निगम के द्वारा छतरपुर जिला प्रशासन को पत्र लिखकर आग्रह किया गया कि उन्हें उक्त जमीन के साथ-साथ उद्योग क्षेत्र के विस्तार के लिए लगभग 5 हेक्टेयर जमीन अतिरिक्त उपलब्ध कराई जाए। छतरपुर जिला प्रशासन की ओर से जब इस पत्र का कोई जवाब नहीं दिया गया तब उद्योग विकास निगम के द्वारा 2 बार जिला प्रशासन को स्मरण पत्र भी भेजे गए। आखिरी पत्र 13 मई 2022 को भेजा गया। उधर इस संबंध में जब छतरपुर के एसडीएम और नजूल कार्यालय से पड़ताल की गई तो पता लगा कि उद्योग विकास निगम के पत्र के तारतम्य में कलेक्ट्रेट की नजूल शाखा के द्वारा छतरपुर के एसडीएम कार्यालय को दो पत्र भेजे गए लेकिन एसडीएम कार्यालय ने भी इन पत्रों का कोई जवाब नहीं दिया। इस तरह पूरा मामला सरकारी सिस्टम में उलझ कर अटक गया।

इनका कहना है
हमें औद्योगिक विकास के लिए लगभग 5 हेक्टेयर जमीन की अतिरिक्त आवश्यकता है, जिसको लेकर हम छतरपुर जिला प्रशासन को पत्र एवं स्मरण पत्र लिखते आ रहे हैं जब तक जमीन नहीं मिल जाती। हमारा काम आगे नहीं बढ़ेगा।
डीके श्रीवास्तव, जीएम, एमपी आईडीसी
जिस जगह पर जमीन मांगी गई है वहां पर उद्यानिकी विभाग के पास मौजूद जमीन का रकवा पड़ा हुआ है। इस संबंध में जानकारी जुटाई जा रही है जल्द ही सुरक्षित जमीन देखकर इसे औद्योगिक विकास निगम को हस्तांतरित किया जाएगा।
विनय द्विवेदी, एसडीएम, छतरपुर
कलेक्टर के निर्देश पर टॉय कलस्टर के लिए अतिरिक्त जमीन के आवंटन की प्रक्रिया शुरु की गई है। उन्होंने जल्द ही प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं।
अशोक अवस्थी, तहसीलदार

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

कांग्रेस अध्यक्ष की रेस से बाहर हुए गहलोत, CM पद पर लटकी तलवार, अध्यक्ष पद के लिए इन नामों पर चर्चा तेजPunjab MMS Leak: आरोपी MBA की छात्रा गिरफ्तार हुए जवान को भी कर रही थी डेटRajasthan politics crisis विधायक अमीन खां का वीडियो वायरल, जो पैसों के लिए बिक जाते हैं, उनके नेतृत्व में राजस्थान में सरकार नहीं चलेगीMaharashtra News: उद्धव ठाकरे को लगा बड़ा झटका, बालासाहेब ठाकरे के सबसे करीबी चंपा सिंह थापा हुए शिंदे गुट में शामिलMaharashtra: 'नालायक मंत्रियों को उन्हीं की भाषा में जवाब देगा मराठा समाज', तानाजी सावंत के बयान पर किशोरी पेडणेकर का पलटवारअब राजस्थान के मुख्यमंत्री पद को लेकर सामने आया शांति धारीवाल का चौंकाने वाला बयानमाकन की विधायकों ने की फजीहत, जयपुर में किंगमेकर बने गहलोत, दिल्ली दरबार नाराजचीन को जबर्दस्त झटका: लॉन्च के 3 सप्ताह के भीतर भारत में ही शुरू हुई iPhone 14 की मैन्यूफैक्चरिंग, यहीं से होगा निर्यात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.