scripttraders will not be able to sell Rabi produce in the name of farmers | इस बार व्यापारी खरीद केन्द्रों पर नहीं बेच पाएंगे किसानों के नाम पर रबी की उपज | Patrika News

इस बार व्यापारी खरीद केन्द्रों पर नहीं बेच पाएंगे किसानों के नाम पर रबी की उपज


पंजीयन की नई व्यवस्था से आएगा सुधार, खरीद के दौरान बॉर्डर पर लगेगी चेकिंग
खरीद शुरु होने के पहले जिले भर के निजी गोदामों की होगी जांच

छतरपुर

Published: March 07, 2022 10:51:00 am

छतरपुर। रबी उपार्जन वर्ष 2022-23 में व्यापारियों का गेहूं समेत अन्य उपज की बिक्री रोकने का एक्शन प्लान बनाया गया है। खरीद केन्द्र शुरु होने पर बॉर्डर पर चेकिंग लगाई जाएगी, ताकि पड़ोसी राज्य या जिलों से बाजार का पुराना अनाज समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए मंडियों में न आ सके। इसके अलावा खरीद शुरु होने के पहले जिले भर के निजी गोदामों की जांच की जाएगी। जिसकी कवायद शुरु हो गई है।
भौतिक सत्यापन हुआ शुरू
भौतिक सत्यापन हुआ शुरू
निजी गोदामों की एसडीएम करेंगे जांच
जिला प्रशासन ने रबी उपार्जन वर्ष 2022-23 में उपार्जन केन्द्रों एवं कृषि उपज मण्डी में अवैध विक्रय पर रोक लगाने के लिए एक्शन प्लॉन बनाया है। एक्शन प्लॉन के तहत बातें निजी गोदामों में रखे गेहंू की एसडीएम जांच करेंगे। मण्डियों में बिक रहे गेहंू पर नजर रखी जाएगी और सूची से मिलान किया जाएगा। सभी केन्द्रों पर केवल दर्ज पंजीयनकर्ता का साफ-सुथरा और गुणवत्तायुक्त गेहंू खरीदा जाएगा। किसी भी स्तर पर लापरवाही, कोताही होने पर कार्रवाई भी होगी।
मंडियों की बिक्री पर भी रहेगी नजर
कलेक्टर संदीप जीआर ने जिले के समस्त एसडीएम को निर्देशित किया गया है कि किसी भी केन्द्र पर पुराना गेहूंू नहीं खरीदा जाए। अगर ऐसा पाया जाता है तो तत्काल संबंधित के खिलाफ कार्यावाही की जाए। कृषकों द्वारा अपनी उपज गेहंू, चना, मसूर एवं सरसों का विक्रय मण्डी में करने के उपरान्त उतनी ही मात्रा शासकीय उपार्जन केन्द्रों में विक्रय कर दी जाती है। सभी राजस्व, कृषि, खाद्य आपूर्ति विभाग एवं संबंधित को निर्देशित किया गया है कि जिले की जिन मण्डियों में उपरोक्तानुसार जिन्सो की आवक है ऐसी मण्डियों में विक्रय की जानकारी संधारित कर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व प्रतिदिन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। ताकि उपार्जन के दौरान केन्द्रों पर अवैध विक्रय रोककर समुचित कार्यवाही की जा सकी।
233 केन्द्रों पर होगी खरीदी
जिले में 233 वेयर हाउस, मण्डी एवं बनाए गए गेहंू उपार्जन केन्द्र पर कृषकों की उपज का क्रय किया जाएगा। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि प्र्राइवेट गोदामों में भण्डारित गेहूं, सरसों, मसूर एवं चना उपार्जन के समय अवैध रूप से विक्रय न हो। इसको रोकने एवं तत्काल कार्यवाही के लिए सभी गोदामों में भण्डारित स्टॉक का भौतिक सत्यापन के लिए राजस्व, कृषि, सहकारिता एवं खाद्य विभाग के अनुभाग स्तरीय अधिकारियों का दल गठन किया गया है।
भौतिक सत्यापन हुआ शुरू
कलेक्टर के निर्देशन में जिले में वेयरहाउसों, मंडियों एवं ओपन केप का भौतिक सत्यापन शुरू हो चुका है। इसी क्रम में छतरपुर एवं राजनगर तहसीलदार द्वारा दल के साथ छतरपुर, राजनगर, बसारी और गंज वेयरहाउस का निरीक्षण कर कुल उपलब्ध भण्डारण क्षमता, भण्डारित मात्रा एवं रिक्त क्षमता की जानकारी ली गई।
इनका कहना है
पुराने व बाजार के गेहूं को समर्थन मूल्य पर बिक्री से रोकने के लिए एक्शन प्लान बनाया गया है। जिसके तहत निजी गोदामों के स्टॉक की जांच शुरु की गई है। मॉनिटरिंग के साथ अन्य आवश्यक एक्शन लेकर व्यवस्था बनाई जा रही है।
संदीप जीआर, कलेक्टर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

IPL 2022 MI vs SRH Live Updates : रोमांचक मुकाबले में हैदराबाद ने मुंबई को 3 रनों से हरायामुस्लिम पक्षकार क्यों चाहते हैं 1991 एक्ट को लागू कराना, क्या कनेक्शन है काशी की ज्ञानवापी मस्जिद और शिवलिंग...जम्मू कश्मीर के बारामूला में आतंकवादियों ने शराब की दुकान पर फेंका ग्रेनेड,3 घायल, 1 की मौतमॉब लिंचिंग : भीड़ ने युवक को पुलिस के सामने पीट पीटकर मार डाला, दूसरी पत्नी से मिलने पहुंचा थादिल्ली के अशोक विहार के बैंक्वेट हॉल में लगी आग, 10 दमकल मौके पर मौजूदभारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगाकर्नाटक के राज्यपाल ने धर्मांतरण विरोधी विधेयक को दी मंजूरी, इस कानून को लागू करने वाला 9वां राज्य बनाSwayamvar Mika Di Vohti : सिंगर मीका का जोधपुर में हो रहा स्वयंवर, भाई दिलर मेहंदी व कॉमेडियन कपिल शर्मा सहित कई सितारे आए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.