scriptसडक़ पर वाहन खडे होने से लग रहा जाम | Traffic jam due to vehicles parked on the road | Patrika News
छतरपुर

सडक़ पर वाहन खडे होने से लग रहा जाम

शहर के चौक बाजार, हटवारा, महल, गल्लामण्डी के आसपास अनियंत्रित पार्किंग के कारण निर्मित होने वाली बदहाल स्थितियों सुधारने के लिए लिए गए निर्णयों पर दो साल बाद भी अमल नहीं हुआ है।

छतरपुरJun 30, 2024 / 05:12 pm

Rizwan ansari

बाजार में दुकानों के सामने करना पड़ रही पार्किंग

बाजार में दुकानों के सामने करना पड़ रही पार्किंग

शहर में तीन पेड पार्किंग बनाने के लिए स्थान हुए थे चिंहित, फिर ठंडे बस्ते में चला गया मामला

छतरपुर. शहर के चौक बाजार, हटवारा, महल, गल्लामण्डी के आसपास अनियंत्रित पार्किंग के कारण निर्मित होने वाली बदहाल स्थितियों सुधारने के लिए लिए गए निर्णयों पर दो साल बाद भी अमल नहीं हुआ है। मुख्य बाजार में सडक़ पर पार्किंग से बिगड़ रही यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए तीन साल पहले बाजार इलाके में पेड पार्किंग बनाने का निर्णय लिया गया था। उसके लिए स्थान भी चिंहित किया गया, लेकिन उसके बाद पूरी योजना ठंडे बस्ते में चली गई, परिणाम स्वरुप मुख्य बाजार में आज भी पार्किंग नहीं है और यातायात व्यवस्था चरमराई रहती है।
2021 में चिंहित हुए थे स्थल
जून 2021 में यातायात पुलिस और नपा अधिकारियों ने चौक बाजार गोवर्धन टॉकीज के समीप पड़े पुराने शिक्षा विभाग परिसर, हटवारा में खाली पड़े मैदान, पुरानी तहसील का खाली मैदान के आसपास पार्किंग प्वाइंट चिन्हित किए थे। नगर पालिका के सहयोग से यहां मामूली राशि पर गाडिय़ों को सुरक्षित पार्क करने की व्यवस्था करने की योजना बनाई गई, ताकि बाजार पहुंचने वाले लोग दुकानों के सामने अपनी गाडिय़ां खड़ी कर व्यवस्था को अवरूद्ध न करें।
पब्लिक के सुझाव भी लिए
शहर की यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए पुलिस की एक कमेटी भी बनाई गई, जिसमें डीएसपी शशांक जैन और शहर के तीनों थानों के थाना प्रभारी को शामिल किया गया है। 13 या 14 जून 2021 को वेबकास्टिंग के जरिए लोगों के सुझाव लिए गए। इसमें व्यापारियों की भी मदद ली गई। बाजार के दुकानदारों को पार्किंग के लिए मंथली पेमेंट की व्यवस्था और ग्राहकों को डेली वेसिस पर नार्मल पार्किंग शुल्क लेकर सुविधा देने की कार्ययोजना बनाई गई, लेकिन कार्ययोजना पर तीन साल बाद भी अमल नहीं हुआ है।
रेड लाइन खींचने से आगे नहीं हुई कार्यवाही
बाजार वाले इलाके में दुकानों के बाहर सडक़ तक सामान फैलाने से जाम की स्थिति बनती है। इस स्थिति से निपटने के लिए ट्रैफिक पुलिस शहर के मुख्य बाजार वाले इलाके में व्यापारी संगठनों की मदद से सडक़ किनारे रेड लाइन मार्किंग की। रेड लाइन की मार्किंग बारिश में धुल जाने के बाद दोबारा भी पहल की गई, लेकिन न तो रेड लाइन की मर्यादा व्यापारियों ने रखी और न प्रशासन ने ही इस निर्णय को लागू कराने में रुचि ली।

Hindi News/ Chhatarpur / सडक़ पर वाहन खडे होने से लग रहा जाम

ट्रेंडिंग वीडियो