scriptमुख्य बाजार वाले इलाके में फिर गड़बड़ाई ट्रैफिक व्यवस्था | Traffic system disturbed again in the main market area | Patrika News

मुख्य बाजार वाले इलाके में फिर गड़बड़ाई ट्रैफिक व्यवस्था

locationछतरपुरPublished: Mar 07, 2021 08:01:39 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

बाजार इलाके की संकरी रोड़ों पर भी 5 से 10 फीट तक फैला रखा है दुकान का सामानदिन में तीन और चारपहिया के प्रवेश पर रोक के लिए लगाए गए पोल के पास भी अतिक्रमण

5 से 10 फीट तक दबा ली सरकारी सड़क

5 से 10 फीट तक दबा ली सरकारी सड़क

छतरपुर। शहर के मुख्य बाजार वाले इलाके में ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए दिन में तीन पहिया, चार पहिया और हाथ ठेला के प्रवेश पर रोक लगाई गई। इससे मुख्य बाजार की संक्ररी सड़कों पर खरीदारों के आने-जाने के लिए पर्याप्त जगह निकल आई। लेकिन अब खाली सड़कों पर दुकानदारों ने 5 से 10 फीट तक सड़क पर सामान फैला लिया है। ऐसे में वाहन रोकने से मिली राहत पर दुकानों के सामनों का अतिक्रमण पानी फेर रहा है। वहीं, दिन में तीन और चार पहिया वाहनों पर रोक पर भी ट्रैफिक पुलिस की सख्ती न होने से दिन में बड़े वाहन भी बाजार में घुसने लगे हैं। वहीं, पिछले दिनों शहर के घनी बस्ती एवं बाजार वाले क्षेत्रों में भारी वाहनों के प्रवेश को रोकने के लिए यातायात पुलिस के द्वारा कुछ स्थानों पर गाडे गए लोहे के पोल के आसपास अतिक्रमण बढ़ रहा है तो वहीं दूसरी तरफ सड़क भी सकरी हो चुकी है।

5 से 10 फीट तक दबा ली सरकारी सड़क
शहर के बस स्टैंड, मऊदरवाजा, चौक बाजार, गल्लामण्डी, हटवारा और महलों के समीप दुकानदार सरकारी सड़क पर कब्जा किए हैं। दुकानदारों ने अपनी दुकान से 5 फीट आगे तक छज्जा निकाल रखा है और 10-10 फीट तक दुकान का सामान सड़क पर फैलाकर रखे हैं। सबसे बुरी स्थिति मऊदरवाजा क्षेत्र में है जहां दुकानदार, कुर्सी, बक्सों को सड़क पर रखे हुए हैं। आने जाने वाले दो पहिया वाहनों और पैदल सवारों को भी इस इलाके से निकलने में जाम की परेशानी का सामना करना पड़ता है।
चौक बाजार पर ठेलों और रिक्शों के कारण मुसीबत
चौक बाजार शहर के सबसे व्यस्ततम पुराना व्यवसायिक क्षेत्रों में से एक है। यहां महिलाओं से जुड़ी दुकानें और किराना मंडी मौजूद है। एक तरफ दुकानदारों ने दुकानों के बाहर तक अस्थायी कब्जे बना लिए हैं तो वहीं दूसरे तरफ हाथठेलों और रिक्शों के कारण भी बुरी स्थिति है। दुकानों के बाहर पार्किंग हो जाने से भी इन इलाकों में निकलना मुश्किल हो जाता है।

चौक बाजार पर पोल के किनारे तक लग गईं बर्तन की दुकानें
चौक बाजार इलाके में गोवर्धन टॉकीज के समीप यातायात पुलिस द्वारा भारी वाहनों को रोकने के लिए जो पोल लगाए गए थे वे अब कब्जे के लिए आड़ का काम कर रहे हैं। यहां के बर्तन व्यापारियों ने पोल से सटाकर अपने उत्पाद और कुर्सी टेबिल सड़क पर जमा लिए हैं जिससे दिन भर जाम की स्थिति निर्मित होती है।
हटवारा पर पोल टूटा, जानलेवा हादसे का इंतजार
इसी तरह के पोल हटवारा के समीप भी लगाए गए थे इनमें से एक पोल टूटकर आधा रह गया है। यदि कोई वाहन या बाईक सवार इस पोल से टकरा जाए तो किसी भी समय गंभीर हादसा हो सकता है। दिन भर यहां जाम की स्थिति भी निर्मित हो रही है।
बस स्टैंड पर बन गया वाहन स्टैंड
बस स्टैंड क्षेत्र में महाराज सिनेमा के सामने से बस स्टैंड आने वाले मार्ग पर यातायात पुलिस द्वारा लगाए गए पोल जीप एवं अन्य वाहन मालिकों के लिए आड़ का काम कर रहे हैं। भारी वाहनों के प्रवेश को रोकने के लिए बंद किया गया यह मार्ग अब जीपों के अस्थाई गैरिज के रूप में तब्दील हो रहा है। पुलिस ने इन पोल के माध्यम से समस्यायें सुलझाने की जगह और बढ़ा दी हैं।
इनका कहना है
पोल व्यवस्था सुधारने के लिए लगाए गए थे, अगर इससे समस्या बढ़ रही है तो समीक्षा कर इसे हटाने की कार्यवाही करेंगे।
गैलेन्द्र नागेश, सूबेदार, यातायात पुलिस

ट्रेंडिंग वीडियो