एमपी में घुसकर अवैध उत्खनन कर रही 2 मशीनें जब्त

पुलिस व खनिज विभाग ने की संयुक्त कार्रवाई

By: Dharmendra Singh

Published: 07 Feb 2021, 06:16 PM IST

छतरपुर। प्रशासन की संयुक्त टीम ने रविवार को एमपी की सीमा में घुसकर अवैध उत्खनन कर रही यूपी की दो मशीनें जब्त की हैं। वंशिया थाना इलाके के हर्रई घाट पर उत्तरप्रदेश के माफिया दो हैवी मशीनों से अवैध उत्खनन कर रहे थे। सूचना पर कलेक्टर ने खनिज और तीन थानों की पुलिस की टीम को कार्रवाई के लिए भेजा। टीम जब मौके पर पहुंची तो 2 हैवी मशीनेंअवैध उत्खनन करती पाई गई। टीम को आता देख यूपी के रेत माफिया मशीनों को लेकर भागने की कोशिश करने लगे, लेकिन पुलिस की चुस्ती से भाग नहीं सके। दोनों मशीनों को जब्त कर थाना में रखवाया गया है। खनिज विभाग द्वारा अवैध उत्खनन और पुलिस द्वारा खनिज चोरी का केस दर्ज किया गया है। कार्रवाई में खनिज निरीक्षक रमाकांत तिवारी, थाना प्रभारी वंशिया, चंदला और हिनौता शामिल रहे।

फेसबुक पर कट्टा सहित फोटो डाली, पहुंच गए जेल
सोशल मीडिया में स्वयं को प्रस्तुत करने के दौरान एक युवक यह भूल गया कि वह जिस फोटो को फेसबुक पर अपलोड कर रहा है वह फोटो उसे सलाखों के पीछे भिजवा देगी। देशी अद्दी लेकर फोटो फेसबुक में डालने पर उसके खिलाफ मामला दर्ज करते हुए थाना प्रभारी राजेश बंजारे ने आरोपी को गिरफ्तार करते हुए न्यायालय में पेश किया जहां से उसे जेल भेज दिया गया है।
गत 4 फरवरी को दिलीप पटेल पुत्र हरप्रसाद पटेल निवासी सिलपतपुरा ने एक 315 बोर की अद्दी के साथ स्वयं की फोटो फेसबुक में अपलोड की थी। फेसबुक पर अवैध हथियार के साथ फोटो डाले जाने को गंभीरता से लेते हुए लवकुशनगर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ आम्र्स एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया और आरोपी की तलाश शुरू कर दी तभी मुखबिर द्वारा बताया गया कि दिलीप पटेल सिद्ध बाबा मंदिर के पास घूम रहा है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से अवैध असलहा, एक जिंदा कारतूस के साथ जब्त किया है। सोशल मीडिया के माध्यम से खुद को अवैध असलहा के साथ यह दिखाने का प्रयास किया जा रहा था कि वह इस तरह के हथियारों को अक्सर लिए घूमता रहता है और यही दिखावा जेल का रास्ता बना।

जैन तीर्थ नैनागिरि में मंदिरों के टूटे ताले
बक्स्वाहा थाना अंतर्गत सुविख्यात जैन तीर्थ नैनागिरि के 2 मंदिरों के ताले टूट गए। अज्ञात चोर ताला तोड़कर छत्र चुरा ले गए। हालांकि चार मंदिरों के ताले तोडऩे तथा मूर्ति व गुप्त भंडार (तिजोरी) में रखी नकदी राशि ले जाने में असफल रहे। कमेटी को सूचना देकर रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। घटना की जानकारी मिलते ही थाना प्रभारी बक्सवाहा आशुतोष श्रोत्रीय ने पुलिस चौकी नैनागिर के प्रभारी व पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया और अपराध कायम कर विवेचना प्रारंभ कर दी है। इसके साथ ही छतरपुर से आई स्क्वाड टीम ने भी मौके की जांच की। घटना को लेकर क्षेत्रीय सामाज में आक्रोश व्याप्त है वहीं थाना प्रभारी आशुतोष श्रोत्रिय ने आश्वास दिया कि शीघ्र ही आरोपियों को गिरफ्तार कर सख्त कार्रवाई की जाएगी। मौके पर नैनागिरि क्षेत्र कमेटी के वीरेंद्र सिंघई, सुकमाल गोल्डी ,सुनील बन्ना,डॉ.अजित सहित कई पदाधिकारी व सदस्य मौके पर पहुंच गए ।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned