scriptप्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत मिल रहा 35 फीसदी का अनुदान | Under Prime Minister's Employment Generation Scheme 35 grant | Patrika News

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत मिल रहा 35 फीसदी का अनुदान

locationछतरपुरPublished: Jan 11, 2022 07:11:55 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

जिले में तीन साल में 110 को मिला लाभ, इस साल के नए लक्ष्य आएअन्य योजनाओं के तहत भी लक्ष्य निर्धारित कर दिए जाएंगे स्वरोजगार के लिए लोन

2020-21 में सबसे ज्यादा 53 को मिली मदद

2020-21 में सबसे ज्यादा 53 को मिली मदद

छतरपुर। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत जिले के शिक्षित और बेरोजगार युवाओं के लिए अपना खुद का व्यवसाय शुरु करने में केन्द्र सरकार की योजना से मदद मिल रही है। केन्द्र सरकार की तरफ से 10 से 25 लाख रुपए का लोन प्रदान किया जा रहा है। इसके साथ ही उद्योग विभाग से 35 प्रतिशत तक अनुदान भी दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत हर साल लक्ष्य आते हैं। तीन साल में 110 उद्यमियों को योजना के तहत सहायता मिली है। वहीं चालू वर्ष 2022 के लिए भी नए लक्ष्य आना है, जिससे स्वरोजगार में मदद मिलेगी।
2020-21 में सबसे ज्यादा 53 को मिली मदद
कोरोना संकट काल में लक्ष्य बढ़ाया गया है। इसके साथ ही मदद पाने वालों की संख्या भी बढ़ी है। पिछले तीन साल में वर्ष 2020 -21 में सबसे ज्यादा 53 लोगों को स्वरोजगार के लिए योजना के तहत मदद मिली। इस वर्ष 56 प्रकरण का लक्ष्य रखा गया था, जिसमें से 72 प्रकरण उद्योग विभाग ने स्वीकृत किए। जिसमें से 53 प्रकरणों को बैंक के जरिए लोन मिला। इसके पहले वर्ष 2019-20 में 49 प्रकरणों का लक्ष्य था, जिसमें 31 प्रकरण ही स्वीकृत हुए और उसमें से केवल 20 को ही बैंक लोन मिला। वही वर्ष 2018-19 में 46 के लक्ष्य के मुकाबले 45 प्रकरण उद्योग विभाग ने स्वीकृत किए, जिसमें से 37 प्रकरणों को ही बैंक लोन मिला।
प्रधानमंत्री इम्प्लॉयमेंट जेनरेशन प्रोग्राम (पीएमईजीपी) के तहत अपना कारोबार शुरू करने के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है। खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) हर साल तक पीएमईजीपी के तहत 14 लाख जॉब के मौके बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही है। पीएमईजीपी के तहत लोन लेते हैं तो आपको सरकार की तरफ से 15-35 फीसदी तक सब्सिडी मिल जाती है। देश में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गयी पीएमईजीपी स्कीम के तहत अधिक से अधिक लोगों को लोन देने पर केंद्र सरकार का फोकस है।
पीएमईजीपी में कितने तरह के हैं लोन?
पीएमईजीपी (पीएमईजीपी) स्कीम में आपको स्व रोजगार के लिए दो तरह के लोन मिल सकते हैं। अगर सर्विस सेक्टर के लिए काम करना चाहें तो अलग और अगर आप कोई फैक्ट्री लगाना चाहें तो उसके लिए अलग स्कीम है। सर्विस सेक्टर से जुड़ा बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको पीएमईजीपी में 15 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है। अगर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आप पीएमईजीपी में 25 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। ये लोन उद्यमी, संस्थान,को-ऑपरेटिव सोसायटी, सेल्फ हेल्प ग्रुप (स्वयं सहायता समूह या एसएचजी) और ट्रस्ट लोन पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र छतरपुर के महाप्रबंधक आशुतोष गुप्ता का कहना है कि योजना में अब नए आवेदको ंके लिए ई-पोर्टल पर प्रक्रिया और अधिक सरलीकृत किया गया है। ताकि आवेदकों को परेशानी न हो। इसके अलावा मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना को भी स्वीकृति मिल गई है। जिसके लक्ष्य आने पर युवाओं को स्वरोजगार के लिए मदद मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो