scriptबाजार को चलाने के लिए अधिक से अधिक दिए जा रहे 100 रुपए के नोट | rs 100 for market in alwar | Patrika News

बाजार को चलाने के लिए अधिक से अधिक दिए जा रहे 100 रुपए के नोट

locationछतरपुरPublished: Nov 12, 2016 11:32:00 am

Submitted by:

एसबीआई शाखा महल चौक के मुख्य प्रबन्धक पीसी बैरवा ने कहा कि 500 व 1000 के नोट बन्द करने के बाद से स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया की महल चौक शाखा में एक दिन में तीन हजार ग्राहक पहुंच रहे हैं।

एसबीआई शाखा महल चौक के मुख्य प्रबन्धक पीसी बैरवा ने कहा कि 500 व 1000 के नोट बन्द करने के बाद से स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया की महल चौक शाखा में एक दिन में तीन हजार ग्राहक पहुंच रहे हैं। बाजार को चलाने के लिए 100 रुपए के नोट देना जरूरी है, जिसके कारण दो दिन उपभोक्ताओं को 100 के नोट दिए हैं, ताकि बाजार में 100 के नोट अधिक से अधिक पहुंचे।
अब शनिवार से दो हजार रुपए का नोट देना शुरू करेंगे। तभी दो हजार के नोट से आम आदमी खरीददारी कर सकेगा। वहीं भीड़ को व्यवस्थित रखने के लिए पुलिस व प्रशासन का पूरा सहयोग मिला हुआ है। तभी इतना बड़ा कार्य रोज हो पा रहा है।
बकौल पीसी बैरवा, व्यापारियों के लिए करंट अकाउंट में पांच लाख रुपए तक जमा कराने की सीमा है। पांच सौ रुपए व 1000 रुपए चलने की सीमा तक खाते में जमा किए जा रहे हैंे। इससे अधिक राशि करंट अकाउंट में जमा नहीं की जाएगी। जिन सरकारी विभागों ने पिछले दिनों में 500 व 1000 रुपए के नोट आमजन की सहूलियत के लिए प्राप्त किए हैं।
उनके नोट भी यहां जमा किए गए हैं। सरकार के स्तर से मिली छूट के दिन तक का जमा 500 व 1000 रुपए अगले दिन तक जमा किए जाएंगे। इसके बाद नहीं लिए जाएंगे। इसमें मुख्य रूप से रेलवे, एक्साइज, परिवहन विभाग, बिजली विभाग व जलदाय विभाग सहित कई प्रमुख महकमे शामिल हैं।
खाता छोटा या बड़ा, सबके साथ समान व्यवहार


चाहे खाता बड़ा हो या छोटा, सबके साथ बराबर व्यवहार है। बैंककर्मी किसी को अधिक राशि देना भी चाहें तो भी नहीं दे सकते। वैसे खुद के अकाउंट में व्यक्ति चाहे जितना पैसा जमा करा सकता है। बैंक की तरफ से कोई दिक्कत नहीं है। फिलहाल एटीएम से दो हजार रुपए ही प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा खुद के अकाउंट से एक दिन में दस हजार व एक सप्ताह में 20 हजार रुपए प्राप्त करने की छूट है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो