अज्ञात लोगों ने सड़क पर फेंके 20 के नोट, प्रशासन ने नोट उठाने वाले ७ लोगों को किया क्वारंटीन

सुरक्षा के लिए दुकानदारों ने बंद कर दिया बाजार

हरपालपुर में सुबह 7 बजकर 25 मिनट पर फेंके गए नोट, पुलिस ने नोट जब्त कर भेजे जांच के लिए
तहसीलदार ने 2-3 दिन 20 रुपए के नोट इस्तेमाल न करने का कराया अनाउंसमेंट, नगर को सेनेटाइज कराने के दिए आदेश

By: Dharmendra Singh

Published: 10 May 2020, 06:00 AM IST

छतरपुर। जिले के हरपालपुर में बाइक व कार सवार अज्ञात लोगों द्वारा नगर की सड़क पर 20 रुपए के नए नोट फेंके गए। इन नोटों को कुछ लोगों द्वारा उठा लिया गया। इस मामले की जानकारी मिलने पर पुलिस ने नोट उठाने वाले लोगों का पता लगाकर उनसे नोट जब्त किए और एफएसएल जांच के लिए भेज दिया। वहीं, मामले की सूचना मिलने के लिए नौगांव तहसीलदार ने नोट उठाने वाले 7 लोगों का मेडिकल परीक्षण कराकर उन्हें होम क्वारंटाइन कराया गया। इसके साथ ही नगर में अनाउंसमेंट कराया गया कि अगले 2 से 3 दिन कोई भी 20 रुपए के नोट का लेन-देन न करें। इसके साथ ही नगर परिषद के सीएमओ को नगर की सड़कों को सेनेटाइज करने के आदेश भी दिए हैं।
फेंके गए 20 रुपए के 23 नोट
नगर के बस स्टैंड से लेकर छोटी कुटी मंदिर तक मुख्य मार्ग पर तीन स्थानों पर बाइक व कार सवार अज्ञात लोगों शनिवार की सुबह 7 बजकर 25 मिनट पर 20 रुपए के 23 नोट कुल 460 रुपए फेंके गए। स्थानीय 7 लोगों ने सड़क पर नोट देखकर उन्हें उठा लिया। मामले की जानकारी हरपालपुर टीआइ दिलीप पांडेय को लगी तो उन्होंने पुलिस की टीम भेजकर मामले की जांच कराई और नोटों को जब्त कराकर जांच के लिए एफएसएल को भेज दिया। इसके साथ ही उन्होंने इसकी जानकारी नौगांव तहसीलदार भानुप्रताप सिंह को दी । जिसके बाद उन्होंने ऐतिहायत के तौर पर नगर में 20 रुपए के नोट का इस्तेमाल अलगे 2 से 3 दिन न करने का अनाउंसमेंट करा दिया। अनाउंसमेंट सुनने के बाद सुबह से खुली किराना दुकानों को दुकानदारों ने सुबह 10 बजे बंद कर दिया। ताकि नोट का लेनेदेन न हो। तहसीलदार ने सीएमओ को नगर की सड़कों सेनेटाइज करने के निर्देश भी दिए हैं।
जिनसे मिले नोट, उन्हें किया क्वारंटीन
पुलिस-प्रशासन ने नगर के उन 7 लोगों की पहचान की, जिन्होंने सड़क किनारे फेंके गए 20 रुपए के नोट उठाए थे। मेडिकल टीम बुलाकर इन लोगों की जांच कराई गई। मेडिकल टीम को कुछ भी संदिग्ध नहीं लगा है। लेकिन ऐतिहायत के तौर पर सभी को क्वारंटीन किया गया है। क्वारंटीन किए गए लोगों के घरों पर नोटिस भी चस्पा किया गया है। संदिग्ध नोट मिलने और प्रशासन द्वारा उन नोटों का इस्तेमाल फिलहाल न करने की घोषणा होने पर नगर के दुकानदारों ने दुकानें ही बंद कर ली। जिला प्रशासन के आदेशानुसार शनिवार को नगर में सुबह से ही किराना दुकानें खुलीं थी, लेकिन इस घटनाक्रम के बाद सुबह 10 बजे ज्यादतर दुकानें बंद हो गई। इक्का-दुक्का दुकानें ही खुली रहीं। तहसीलदार ने दोपहर 1 से शाम 5 बजे तक दुकानें खोलने की अपील भी की, लेकिन दुकानदारों ने दोबारा दुकानें नहीं खोली।
चंद्रनगर में नोट में थूक लगाने का वीडियो आने पर कराई जांच
चंद्रनगर की एक दुकान पर महिला द्वारा खरीदारी करते समय अपने पास रखे नोट को निकलाकर थूक लगाने का वीडियो सोशल मीडिया में सामने आने पर खजुराहो एसडीओपी मनमोहन सिंह बघेल ने चंद्रनगर चौकी प्रभारी के जरिए महिला की थर्मल स्क्रीनिंग कराई गई। महिला सामान्य पाई गई है। वहीं, महिला की ट्रवल हिस्ट्री निकाली गई, जिसमें पाया गया कि सन्नो बानो नाम की यह महिला एक साल से बाहर नहीं गई हैं। एसडीओपी बघेल ने बताया कि महिला के पास रखे नोट चिपक रहे थे, जिसके कारण उसने ऐसा किया, लेकिन उसने वो नोट दुकानदार को नहीं दिए। फिर भी प्रशासन ने ऐतिहायत के तौर पर थर्मल स्क्रीनिंग कराते हुए ट्रवल हिस्ट्री चेक कराई है।
अनाउंसमेंट कराकर कर रहे जागरुक
थाना प्रभारी से जानकारी मिली थी कि व्यक्तियों द्वारा 20 रुपए के नोट फेंकने की घटना की गई। सुरक्षा की दृष्टि से बाजार बंद कराया गया है। लोगों को जागरूक करने के लिए अनाउंसमेंट भी कराया गया है, कि 20 रुपए का लेने देन बंद रखें। नगर को सेनेटाइज कराने के आदेश दिए गए हैं।
भानुप्रताप सिंह, तहसीलदार, नौगांव
जांच के अनुसार होगी कार्रवाई
सूचना मिलने पर पुलिस टीम को मौके पर भेजा गया, नोटों को जब्त किया गया है। नोटों के संक्रमित होने की आंशका को देखते हुए नोटों की जांच कराई जा रही है। जांच में नोट संक्रमित पाए गए तो आपराधिक प्रकरण भी दर्ज किया जाएगा। जिन लोगों ने नोट उठाए हैं, उन्हें सुरक्षा की दृष्टि से क्वारंटाइन किया गया है।
दिलीप पांडेय, टीआइ, हरपालपुर

Dharmendra Singh
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned