script

अनलॉक हुई जिंदगी, सभी दुकानें खुलने से बाजार में दिखी रौनक

locationछतरपुरPublished: Jun 02, 2020 08:34:15 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

लेकिन बिक्री पर असर
खजुराहो-राजनगर में भी दुकान खोलने के आदेशकंटेनमेंट एरिया को छोड़कर जिले में सभी दुकानें खुली

unlock the life

unlock the life

छतरपुर। लंबे समय तक लॉकडाउन में बंद रही जिंदगी अब धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। छतरपुर जिले में कंटेनमेंट एरिया को छोड़कर शेष सभी इलाकों में दुकानें खुलने लगी हैं। हालांकि फिलहाल पान गुमटियों, सिनेमा, थिएटर, होटल और रेस्टोरेंट पर पाबंदियां जारी हैं लेकिन शेष दुकानें खुलने से बाजार गुलजार होने लगा है। आपदा प्रबंधन समिति की बैठक के बाद कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने जिले भर में सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक दुकानें खोलने की अनुमति जारी की है। हालांकि इन दुकानों को खोले जाने की अनुमति के साथ-साथ कोरोना वायरस से बचने के लिए सुरक्षा मापदंड भी तय किए गए हैं। इन मापदण्डों के तहत प्रत्येक दुकानदार को दो गज की दूरी, मास्क लगाने और सेनेटाइजर के इस्तेमाल के निर्देशों का पालन करना होगा।
छतरपुर में खुली सभी दुकानें, लेकिन ग्राहकी कमजोर
कलेक्टर द्वारा कंटेनमेंट एरिया को छोड़कर सभी दुकानें खोलने के आदेश के बाद शहर की सभी दुकानें खुल गई है। दुकानें खुलने से बाजार में रौनक लौट आई है। मंगलवार को आवश्यक सामग्री की दुकानों के साथ ही कपड़ा, बर्तन, सराफा, मोबाइल, हार्डवेयर, इलेक्ट्रानिक्स, इलेक्ट्रीकल्स स्कूल बैग, जनरल स्टोर समेत सभी फुटकर व थोक दुकानें खुलीं। हालांकि लॉकडाउन के दौरान कामकाज बंद रहने से अर्थ व्यवस्था गड़बड़ा गई है, लोग केवल जरूरी सामाग्री की ही खरीदी कर रहे हैं। बाजार खुलने जरूर लगे हैं, लेकिन कपड़ा, बर्तन इलेक्ट्रॉनिक्स, सराफा में कारोबार नहीं हो रहा है। लोग बेहद जरूरी होने पर ही खाद्य सामग्री के अलावा कुछ खरीद रहे हैं।
देर रात जारी किया पाबंदी हटाने का आदेश
राजनगर एसडीएम स्वप्निल वानखेड़े ने 1 जून की देर रात खजुराहो-राजगनर में लगी पाबंदिया हटा दी है। बानखेड़े ने बताया कि खजुराहो अन्तर्गत वार्ड कमांक 07 में कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए जाने एवं उसकी मां-भाई एवं परिवारजनों के संपर्क में आने से जनसमुदाय को संरक्षण राहत प्रदाय करने एवं संक्रमण के बचाव के उद्देश्य से सम्पूर्ण खजुराहो एवं राजनगर नगर परिषद क्षेत्र में धारा 144 अन्तर्गत प्रतिबंध जारी किए गए थे। कोरोना पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आये उसके परिवार के सदस्यों की रिपोर्ट निगेटिव आने से वार्ड कमांक 7 खजुराहों में बनाये गए कंटेनमेंट जोन को छोड़कर शेष खजुराहो एवं राजनगर नगर परिषद क्षेत्र में लगाए गए सभी प्रतिबंध हटाए गए हैं। वार्ड क्रमांक 7 नगरपरिषद खजुराहो में स्थापित कन्टेनमेंट जोन को छोड़कर संपूर्ण खजुराहो एवं राजनगर नगर परिषद क्षेत्र में कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी शीलेंद्र सिंह द्वारा आपदा प्रबंधन समिति के बैठक के पश्चात जारी किया गया आदेश प्रभावशील रहेगा। सभी प्रकार की दुकानें सुबह 10 से शाम 7 बजे तक खोली जा सकेंगी। एसडीएम द्वारा जारी आदेश के बाद मंगलवार को खजुराहो-राजनगर में दुकानें खुलीं और लोग खरीदारी करने घरों से बाहर निकले।
बिना मास्क के आने वाले ग्राहकों को सामान देने से मना करें
कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने दुकानदारों से अपील की है कि अभी कोरोना वायरस का खतरा टला नहीं है लेकिन अर्थव्यवस्था को सुचारू बनाए रखनेे और आम जनता की जरूरतों को पूरा करने के लिए बाजार खोले जा रहे हैं इसलिए हमें कोरोना वायरस से बचाव के लिए अब और सतर्क रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि दुकानदार इस बात का ध्यान दें कि वे स्वयं मास्क लगाएं और यदि ग्राहक मास्क लगाकर न आए तो वे उन्हें सामान देने से मना कर सकते हैं अथवा दुकानदार सामान के साथ मास्क का विक्रय भी करें।

ट्रेंडिंग वीडियो