आज से 184 केन्द्रों पर शुरु होगा टीकाकरण महोत्सव,मिलेगी स्पॉट रजिस्ट्रेशन सुविधा

सात दिन में 1.20 लाख लोगों को लगेगा टीका, पहले दिन 30200 और अन्य दिन रोजाना १५ हजार लोगों को लगेगा टीका
पहले दिन के लिए 37 हजार वैक्सीन का स्टॉक आया, जिला मुख्यालय पर 14 सेंटरों पर लगेगा टीका

 

By: Dharmendra Singh

Published: 20 Jun 2021, 08:18 PM IST

छतरपुर। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिले में आज सुबह 9 बजे से 184 केन्द्रों पर टीकाकरण महोत्सव शुरु होगा। सात दिन के महोत्सव में 1 लाख 20 हजार लोगों को कोविड का टीका लगाया जाएगा। पहले दिन 30200 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। अन्य दिनों में रोजाना १५ हजार लोगों को सुरक्षा का टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण महोत्सव में 18 प्लस आयु वर्ग के सभी लोगों को टीका लगाया जाएगा। जिले में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। इसके लिए 1200 से अधिक हेत्थ वर्करों को तैनात किया गया है। वहीं 4 हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और 700 आशा कार्यकर्ता लोगों को वैक्सीनेशन के लिए घर-घर जाकर न्यौता देंगे।

शहर में इन स्थानो पर बनाए गए टीकाकरण केन्द्र
नगरीय क्षेत्र में अधिक संख्या में लोगो का टीकाकरण कराया जा सके और लोगो को किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए शहर में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 1 में दो सेंटर, सरस्वती शिशु मंदिर गल्ला मंडी, राधाकृष्णन स्कूल सटई रोड, क्रिश्चियन स्कूल नौगांव रोड, माध्यमिक शाला कुरयाना, प्राथमिक शाला सरानी, प्राथमिक शाला बेनीगंज संकट मोचन, सिटी मांटेसरी इंग्लिश स्कूल, एसव्हीएन कॉलेज छतरपुर, विधि कॉलेज छतरपुर, प्राथमिक शाला वार्ड नंबर 7 पठापुर रोड, हरिजन छात्रावास देरी रोड, नवीन माध्यमिक शाला पेड़ा खाना मं टीकाकरण केंद्र बनाए गए है।

सभी ब्लॉक में एक साथ लगेगा टीका
कोविड टीकाकरण के महाअभियान के लिए लवकुशनगर ब्लॉक में 25, बड़ामलहरा में 15, बिजावर में 10, बकस्वाहा में 07, गौरिहार में 13, ईशानगर में 20, छतरपुर शहर में 14, नौगांव में 28, राजनगर में 16 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए है। इन कन्द्रों पर 30 हजार लोगों को पहले 21 जून को टीकाकरण लगवाए जाएंगे। महाअभियान टीकाकरण केेन्द्रों के लिए 31 जोनल अधिकारी बनाए गए हैं जो प्रात: 9 बजे से टीकाकरण केन्द्रों का भ्रमण करते हुए लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करेंगे। जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष बनाया गया है जिसका दूरभाष क्रमांक 07682-248546 है।

बुजुर्गो को मिलेगी घर पहुंच सेवा
बुजुर्गों को लाने - ले जाने के लिए वाहन की व्यवस्था की जाएगी। ऐसे बुजुर्ग जो वैक्सीनेशन सेंटर पर नहीं आ सकते हैं उन्हें टीम घर जाकर टीका लगाएगी। यह सावधानी आवश्य रखी जाएगी कि वैक्सीन के डोज बेकार नहीं जाये। यह जिंदगी का डोज है, एक भी डोज बेकार नहीं जाना देने की थीम पर अभियान चलाया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वैक्सीनेशन केंद्रों पर भीड़ भी नहीं होगी। कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। वर्षा ऋतु को देखते हुए आवश्यक व्यवस्था की जा रही है। वैक्सीन लगवाने के बाद आधा घंटा बैठने के लिए उचित व्यवस्था होगी। राजनैतिक और समाज सेवी कार्यकर्ताओं द्वारा चाय, पानी आदि की व्यवस्था की जाएगी। जो गांव पूर्ण वैक्सीनेटेड होंगे उनकी रैंकिंग भी की जाएगी। जैसे स्वच्छता की रैंकिंग की है वैसे ही वैक्सीनेशन में भी गांव, पंचायत सहित सभी स्तर पर रैंकिंग की जाएगी।

सैल्फी प्वॉइंट बनाए
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. मुकेश प्रजापति ने बताया कि टीकाकरण केन्द्रों पर स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा पूरे जिले में दी जाएगी। इसके साथ ही केन्द्रों पर सैल्फी प्वॉइंट बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा वैलून की सजावट से केन्द्रों को आर्कषण बनाया जा रहा है। सभी केन्द्रों पर आवश्यक सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जा रही हैं।


फैक्ट फाइल

अभियान- 7 दिन
लक्ष्य- 1.20 लाख लोग
केन्द्र- 184
स्वास्थकर्मी- 1200
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता- 1400
आशा कार्यकर्ता- 700
पहले दिन का लक्ष्य- 30200
अन्य दिन का लक्ष्य- १५०००

वैक्सीन जरूर लगवाएं
जिले में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर टीकाकरण किया जा रहा है। सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। स्टॉक की भी व्यवस्था है। लोगों से अपील है कि महाअभियान में हिस्सा लेकर कोविड से सुरक्षा के चक्र को मजबूत करें। खुद व परिवार की सुरक्षा के लिए वैक्सीन का डोज जरुर लगवाएं
डॉ. मुकेश कुमार प्रजापति, जिला टीकाकरण अधिकारी

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned