जिला अस्पताल के साथ 9 सामुदायिक स्वास्थ केन्द्रों पर आम लोगों के लिए टीकाकरण शुरु

60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग व 25 से 59 वर्ष के मरीजों को लगेगा टीका

By: Dharmendra Singh

Published: 03 Mar 2021, 08:25 PM IST

छतरपुर। जिले में बुधवार सो आम जनता के कोविड टीकाकरण का विस्तार किया गया है। जिला अस्पताल के साथ ही 9 सामुदायिक स्वास्थ केन्द्रों पर टीकाकरण शुरु किया गया है। जिला चिकित्सालय छतरपुर सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खजुराहो, लवकुशनगर, गौरिहार, बिजावर, बड़ामलहरा, घुवारा, नौगांव, बक्स्वाहा तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ईशानगर में प्रात: 9 बजे से प्रथम तीन दिन टीकाकरण होगा। 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग और 45 से 59 वर्ष आयु वर्ग के 20 बीमारियों के मरीजों को टीका लगाया जा रहा है। सरकारी चिकित्सक के अलावा अधिकृत निजी चिकित्सक निर्धारित फार्म में 45 से 59 वर्ष के ऐसे लोग जो चिन्हित बीमारियों से पीडि़त हैं को प्रमाण-पत्र दे सकेंगे। इस प्रमाण-पत्र के आधार पर हितग्राही को टीका लगाया जाएगा।

दोपहर 2 बजे के बाद अपंजीकृत को मौका
टीकाकरण प्रात: 9 से दोपहर 2 बजे तक ग्राम के चिन्हित व्यक्ति, पूर्व से रजिस्टर्ड तथा सेकेण्ड डोज वाले व्यक्ति को टीका लगाया जाएगा। इसके बाद दोपहर 2 से 5 बजे तक अन्य लोगों को कोविड टीकाकरण लगाए जाएंगे। केन्द्रों पर टीकाकरण होने, समय तथा रजिस्ट्रेशन कराने से संबंधित जानकारी का प्रदर्शन किया जाएगा। प्रतिदिन किए जाने वाले टीकाकरण की जानकारी अनिवार्य रूप से पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत सचिव एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्रचार के साथ-साथ लोगों को केन्द्र पर उपस्थित होकर टीकाकरण के जागरूक करेंगे। द्वितीय सप्ताह से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रारंभ होने वाले टीकाकरण के लिए सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे।

हेल्थ व फ्रंट लाइन वर्कर्स का ८८ फीसदी हुआ टीकाकरण
जिले में कोविड टीकाकरण के तय लक्ष्य का 88 फीसदी ही पूरा हो पाया है। जिले में कुल 14835 हेल्थ व फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाना था, जिसमें से 13112 को ही टीका लग पाया है। वहीं, 60 साल से अधिक उम्र और 45 से 59 साल के बीमारो के लिए बुधवार से जिला अस्पताल के अलावा 9 सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र पर टीकाकरण शुरु किया गया है।

पूना से एक दिन पहले लौटा युवक मिला संक्रमित
बुधवार को जिले में एक नया पॉजिटिव मिला है। जिले में अब कुल पॉजिटिव 2071 हो गए हैं, जबकि एक्टिव केस बढ़कर फिर से 2 हो गए हैं। मंगलवार को पूना से लौटे चेतगिरी कॉलोनी निवासी युवक में संक्रमण पाया गया है। संक्रमित पाए जाने के बाद युवक को होम आइसोलेट किया गया है।बुधवार को जिले के 162 सैंपलों की जांच की गई। जिसमें बीएमसी से 57 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई, वहीं एंटीजन किट से 105 सैंपल की जांच में एक संक्रमित मिला है।

32 सैंपल पेंडिंग
बीएमसी में अब 32 सैंपल की जांच रिपोर्ट पेंडिंग है। जिले से अबतक कुल 74624 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं, जिसमें से 72077 सैंपल निगेटिव आए हैं। वहीं, 416 सैंपल रिजेक्ट हुए हैं। जिले में अबतक कुल 2037 मरीज कोविड संक्रमण से स्वस्थ हो चुके हैं। सिर्फ दो केस एक्टिव है, जिसमें से एक मरीज का जिला अस्पताल और दूसरे का होमआइसोलेशन पर इलाज किया जा रहा है।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned