वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी, पांच महीने में 23 हजार को मिली वैक्सीन की दूसरी डोज

जिले में अबतक केवल 1.73 लाख को लगी वैक्सीन, 1.49 को मिली पहला डोज

By: Dharmendra Singh

Published: 18 May 2021, 08:03 PM IST

छतरपुर। वैक्सीनेशन की रफ्तार जिले में धीमी है। 20 लाख की आबादी में अभी तक केवल 1.73 लाख लोगों को ही वैक्सीन मिल पाई है। उसमें भी 1.49 लाख लोगों को केवल टीके का पहला डोज ही लगाया गया है। दूसरा डोज केवल 23 हजार 627 लोगों को ही लग पाया है। ऐसे में कुल आबादी के मान से जिले में अभी तक केवल 5 फीसदी लोग ही वैक्सीन पा सके हैं। वहीं, 18 प्लस आयु के लोगों के टीका के लिए वैक्सीन की कमी के चलते स्लॉट बुक नहीं हो पा रहे हैं। हालांकि प्रशासन ने अब 18 प्लस के लिए सप्ताह में 4 दिन वैक्सीन सेशन चलाने का निर्णय लिया है, जिससे 18 प्लस का टीकाकरण की रफ्तार बढ़ेगी।

वैक्सीन सेंटर की कमी
जिले में 18 सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र, 36 प्राथमिक और 205 उप स्वास्थ केन्द्र हैं। लेकिन वैक्सीन का ड्राय रन केवल 90 सेंटरों पर हुआ है। वहीं, वर्तमान में 45 प्लस वालों के लिए 38 केन्द्रों पर टीका लगाया जा रहा है। वहीं, 18 प्लस के लिए अभी तक पांच सेंटर ही थे, हालांकि बुधवार से इन सेंटरों की संख्या बढ़ाई जा रही है। इसके अलावा वैक्सीन की उपलब्धता कम होने से 45 प्लस वालों के वैक्सीनेशन के लिए चलाए जा रहे 38 सेंटरों पर भी रोजाना 70 लोगों को ही टीका लग पा रहा है।

टीके का स्लॉट 5 मिनट में फुल
कोरोना को हराने के लिए सरकार ने अब युद्धस्तर पर प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसी प्रयास के तहत बुधवार से ब्लॉक स्तर पर 18प्लस के लिए टीकाकरण शुरु किया जा रहा है। इसके लिए छतरपुर जिले में राजनगर के लिए खजुराहो में,लवकुशनगर,बिजावर,बड़ामलहरा तथा नौगांव के टीकाकरण केंद्रों पर 18 से 44 उम्र वालों को सप्ताह के प्रति सोमवार,बुधवार,गुरुवार तथा शनिवार के दिनों में कोरोना वैक्सीन के टीके लगाए जाएंगे। इसके लिए सप्ताह के प्रति रविवार,मंगलवार,बुधवार तथा शुक्रवार को स्लॉट बुकिंग की जाएगी।
बुधवार से खजुराहो के शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय परिसर में शुरू हो रहे कोरोना टीकाकरण के लिए मंगलवार को जैसे ही ऑनलाइन साइड खुली तो खजुराहो के लिए निर्धारित लक्ष्य की वैक्सीन 5 से 6 मिनिट में ही पूरी बुक हो गईं,जिससे ये पता चलता है कि देश का युवा कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाने के प्रति न केवल गंभीर है बल्कि उत्साहित भी है। टीकाकरण स्लॉट के लिए पहली बुकिंग कराते हुए अभिनंदन अग्रवाल ने बताया कि कोरोना की सभी वैक्सीन प्रभावी हैं। साथ ही कोरोना के संक्रमण को रोकने में कवच का काम करती हैं,इसलिए उन्हें इसका बेसब्री से इंतजार था। खजुराहो में वैक्सीनेशन की स्लॉट बुकिंग के लिए साइड 11 बजकर 6 मिनिट पर खुली और 11 बजकर 12 मिनिट में ही फुल हो गई थी।


वैक्सीन के बाद बुखार को लेकर भ्रम
ग्रामीण इलाके में वैक्सीन की दूसरी डोज लेने में लोग कतरा रहे हैं। पहले डोज के बाद आए बुखार को लेकर भ्रम की स्थिति है। लोग बुखार आने को सही नहीं मान रहे हैं। यही वजह है कि दूसरा डोज लगवाने के लिए लोग आगे नहीं आ रहे हैं। हालांकि प्रशासन ग्राम स्तर पर लोगों को इसके लिए जागरुक कर रहा है। ताकि टीका को लेकर भ्रम से बच सके और टीका लगवाकर कोविड संक्रमण से जान को होने वाले खतरे से बचा जा सके।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned