scriptकुपोषण कम करने के लिए जिले में शुरू होगा वसुधा अभियान | Vasudha campaign will be started in the district to reduce malnutritio | Patrika News

कुपोषण कम करने के लिए जिले में शुरू होगा वसुधा अभियान

locationछतरपुरPublished: Jun 09, 2020 01:28:51 am

जिला स्तरीय अभिसरण समिति की बैठक

Vasudha campaign will be started in the district to reduce malnutrition

Vasudha campaign will be started in the district to reduce malnutrition

छतरपुर . कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में राष्ट्रीय पोषण अभियान के अंतर्गत जिला स्तरीय अभिसरण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक के दौरान पोषण अभियान अंतर्गत अंतर्विभागीय सहभागिता, नवीन गतिविधियों को बढ़ावा देना आदि विषयों पर चर्चा की गई। बैठक को संबोधित करते हुए कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह द्वारा बताया गया कि शासन द्वारा बच्चों के कुपोषण को दूर करने हेतु निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इसलिए जरूरी है कि शासन की योजनाओं को जन आंदोलन का रूप देते हुए जमीनी स्तर पर प्रभावी क्रियान्वन किया जाए।
उन्होंने बताया कि बुंदेलखण्ड क्षेत्र को पोषित करने के लिए लोगों को इन योजनाओं और अभियानों के बारे में जागरूक करना अतिआवश्यक है। जिले में कुपोषण कम करने के लिए गर्भवती महिलाओं को पर्याप्त पोषण देने के लिए वसुधा अभियान शुरु किया जाएगा।
कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने शिक्षा विभाग के अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि किशोरी बालिकाओं को विशेष सत्रों के माध्यम से पोषण, जीवन कौशल एवं मेंस्ट्रयूअल हाईजीन जैसे विषयों पर सेंसेटाईज किया जाए। उन्होंने सभी परियोजनाओं के सीडीपीओ को निर्देशित किया कि प्रत्येक परियोजना में कम से कम ५ आंगनबाड़ी केन्द्रों में किचन गार्डन, पोषण वाटिका स्थापित की जाए।
कलेक्टर ने ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत बनाए गए स्वसहायता समूह एवं संगठनों के माध्यम से कुपोषित बच्चों के माताओं को समूहों के साथ जोड़कर उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने हेतु प्रयास करने के निर्देश दिए। इसी के साथ उन्होंने कहा कि समूहों की महिलाओं को आंगनबाड़ी केन्द्रों में आयोजित किए जाने वाले गोद भराई जैसे कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया जाए और इन कार्यक्रमों में ज्यादा से ज्यादा पुरूष भागीदारी को भी प्रोत्साहित किया जाए। इस तरह हम जेण्डर सेंसेटाईजेशन कर पाएंगे।
बैठक के दौरान कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने बताया कि जिले में कुपोषण का सबसे बड़ा कारण गर्भवती महिलाओं को पर्याप्त पोषण और मार्गदर्शन प्राप्त न होना है। इसी के साथ ही जिले में संस्थागत प्रसव, एएनसी चैकअप का प्रतिशत बहुत ही कम पाया गया है। इसलिए गर्भवती महिलाओं और बच्चों को स्वस्थ्य एवं पोषित करने और स्थिति मेें सुधार के लिए जिले में वसुधा अभियान शुरू किया जाएगा। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण एवं सुरक्षित प्रसव रहेगा। वसुधा अभियान के अंतर्गत प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र द्वारा शत प्रतिशत गर्भवती महिलाओं का पंजीयन कराया जाएगा, जिसके उपरांत इन गर्भवती महिलाओं की जांच नियुक्त किए गए डॉक्टरों द्वारा की जाएगी। गर्भवती माताओं में से हाई रिस्क के लक्षण वाली महिलाओं से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता एवं एएनएम द्वारा संबंधित महिलाओं के घरों में जाकर नियमित फॉलोअप लिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो