scriptअपराध में इस्तेमाल किए गए वाहन की शहर में घुसते ही हो जाएगी पहचान | Vehicle used in crime will identify when enter into the city itself | Patrika News

अपराध में इस्तेमाल किए गए वाहन की शहर में घुसते ही हो जाएगी पहचान

locationछतरपुरPublished: Jun 16, 2019 06:01:10 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

शहर के आउटर में हाईटेक कैमरे और पोर्टल की मदद से होगा खुलासाव्हीकल डिटेक्शन पोर्टल के जरिए पकड़ी जाएगी अपराध में संलिप्तता

news system

news system

छतरपुर। पुलिस आधुनिकीकरण के तहत जिले की पुलिस को व्हीकल डिटेक्शन पोटर्ल से जोड़ा गया है। इस पोर्टल को शहर के एंट्री पांइट पर लगे हाईटेक कैमरों से कनेक्ट किया गया है। किसी भी अपराध में शामिल या चोरी का वाहन जैसे ही शहर के अंदर प्रवेश करेगा, इस पोर्टल के जरिए पुलिस को जानकारी मिल जाएगी। पुलिस कंट्रोल रुम में इस पोर्टल के संबंध में पुलिस स्टाफ को प्रशिक्षण भी दिया गया है। भोपाल से प्रशिक्षण लेकर आए अनूप यादव ने मास्टर ट्रेनर के रुप में पुलिस बल को इस नई तकनीकी की बारिकीयां सिखाई।
नंबर प्लेट रीड करेंगे कैमरे
मध्यप्रदेश पुलिस ने व्हीकल डिटेक्शन पोर्टल से प्रदेशभर के थानों को जोड़ दिया है. इस पोर्टल से शहर के आउटर में लगाए गए खास किस्म के एएमपीआर कैमरों को जोड़ा गया है। ये कैमरे वाहनों की नंबर प्लेट को पढ़ लेते हैं। कैमरे नंबर प्लेट पढ़कर पोर्टल पर डाटा पहुंचाएगा, जिसके बाद पोर्टल कैमरे के डाटा से मिलान कर चैक कर लेगा कि, वाहन किसी अपराध या चोरी में शामिल तो नहीं है। वाहन किसी भी अपराध में शामिल पाए जाने पर पोर्टल से ऑटोमैटिक ही वारदात वाले थाना और जिस थाना इलाके से वाहन गुजरा है, उसे मैसेज से सूचना मिल जाएगी। इस पोर्टल की निगरानी भोपाल से की जाएगी।
चोरी के वाहन का भी लगेगा पता
व्हीकल डिटेक्शन पोर्टल में प्रदेश के सभी वाहनों के नंबर व ब्यौरा दर्ज है। आरटीओ के डाटा से लैस इस पोर्टल के जरिए चोरी गए वाहन की लोकेशन का पता चल जाएगा। चोरी हो गए वाहनों के नंबर पोर्टल पर दर्ज किए जाएंगे, जिससे कैमरे की नजर में चोरी गए वाहनों के आते ही, इसकी सूचना कंट्रोल रुप को तुरंत मिल जाएगी। इस पोर्टल के जरिए एक ही नंबर के दो वाहनों के चलने का भी पता चल सकेगा। एक ही नंबर के दो वाहन प्रदेश में कहीं भी घूम रहे हैं, तो पोर्टल के जरिए भोपाल में इसकी जानकारी पहुंच जाएगी।
शहर के 116 कैमरों की निगरानी होगी पोर्टल से
पुलिस द्वारा शहर में 116 कैमरों प्रवेश द्वारों पर लगाए गए हैं। इन कैमरों से शहर के अंदर आने-जाने वाले वाहनों पर नजर रखी जाती है। अलग-अलग खूबियों वाले ये कैमरे अब पोर्टल से जोड़ दिए गए हैं। जिससे कैमरों के डाटा की निगरानी पोर्टल के जरिए ही हो जाएगी। शहर के कैमरे की नजर से गुजरने वाले वांछित वाहन की पहचान पोर्टल खुद ही कर लेगा और पुलिस टीम को मैसेज के जरिए अलर्ट भी भेज देगा।
नया सिस्टम किया शुरु
व्हीकल डिटेक्शन पोर्टल से शहर के कै मरे कनेक्ट किए गए हैं। इस नई सुविधा से अपराध में संलिप्त वाहन या चोरी के वाहन की जानकारी ऑटोमैटिक ही पुलिस टीम को मैसेज से मिल जाएगी। इससे कार्यक्षमता बढ़ेगी।
जयराज कुबेर, एएसपी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो