scriptVoters' data collection work will start from today | मतदाताओं के डाटा संग्रहण का कार्य आज से होगा शुरु | Patrika News

मतदाताओं के डाटा संग्रहण का कार्य आज से होगा शुरु

13 लाख 25 हजार 674 मतदाता की जानकारी एकत्र होगी
आधार नहीं होने पर 11 वैकल्पिक में से एक दस्तावेज देना होगा

छतरपुर

Updated: July 31, 2022 11:23:48 am

छतरपुर. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचक नामावली में दर्ज मतदाताओं के आधार नम्बर के डाटा संग्रहण का कार्य 1 अगस्त शुरु हो रहा है। जिसके लिए प्रारूप ख में ईआरओ, बीएलओ अथवा अधिकृत व्यक्ति के माध्यम से ऑनलाइन पोर्टल के जरिए यह कार्यवाही हो सकेंगी। इसके लिये ईआरओ नेट, गरूड़ ऐप, एनव्हीएसपी पोर्टल एवं वोटर हेल्पलाइन ऐप की मदद लेनी होगी। मतदाता के जागरूकता के लिए 1 अगस्त तक 31 दिसम्बर तक जनजागरूकता के लिए प्रचार-प्रसार की गतिविधि होगी। आधार नम्बर को संग्रहण करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2023 है।
अधिकृत मोबाइल पर मिलेगी ओटीपी
अधिकृत मोबाइल पर मिलेगी ओटीपी
अधिकृत मोबाइल पर मिलेगी ओटीपी
विंथ सेल्फ ऑथेंटिकेशन मतदाता को ऑनलाइन प्रारूप में आधार के प्रमाणीकरण हेतु डाटाबेस में दर्ज अधिकृत मोबाइल पर मिलने वाले ओटीपी के माध्यम से प्रमाणीकरण कार्यवाही होगी। प्रारूप ख की पूर्ति एवं आधार के प्रमाणीकरण हेतु दस्तावेज अपलोड किये जाएंगे। विदआउट सेल्फ ऑथेंटिकेशन मतदाता द्वारा भी प्रारूप 6 भरकर आधार के प्रमाणीकरण हेतु दस्तावेज अपलोड किए जाएगे।
ऑफलाइन भी रहेगा विकल्प
निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा बीएलओ को घर-घर जाकर मतदाताओं के आधार नम्बर प्राप्त कि ए जाएंगे और गरूड़ ऐप से दस्तावेज अपलोड करने की प्रविष्टि होगी। जो मतदाता प्रारूप ख में डाटा संग्रहण की जानकारी दर्ज नहीं कर सकेंगे। उनके लिए ईआरओ प्रावधान के माध्यम ई-सेवा सेंटर, मतदाता सहायता केन्द्र और उपलब्ध वैकल्पिक दस्तावेजों में किसी एक की जानकारी के आधार पर प्रमाणीकरण कार्यवाही करानी होगी।
6 विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं की जुटाई जाएगी जानकारी
आधार डाटा संग्रहण अभियान में छतरपुर जिले की 6 विधानसभा क्षेत्रों के 13 लाख 25 हजार 674 मतदाता की जानकारी एकत्र होगी। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 1 जनवरी 2023 की अर्हता तिथि को ध्यान में रखकर फोटो नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम भी जारी किया गया है। जो 4 अगस्त से शुरू होकर 5 जनवरी 2023 तक संचालित होगा। पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण, डीएसई, मल्टीपल प्रविष्टियां, लॉजिकल एरर संबंधी कार्यवाही 4 अगस्त से 24 अक्टूबर तक होगी। 1 अक्टूबर 2022 के संदर्भ में पूरक और एकीकृत ड्राफ्ट तैयार होगा, जो 25 अक्टूबर से 7 नवम्बर तक किया जाएगा।
एकजाई प्रारूप निर्वाचक नामावली के प्रारूप का प्रकाशन 9 नवम्बर को होगा। दावे एवं आपत्तियां 9 नवम्बर से 8 दिसम्बर तक दर्ज हो सकेंगी। इसके अलावा माह नवम्बर में शनिवार एवं रविवार के अवकाश के दिनों में विशेष कैंप भी लगेंगे। आपत्तियों का निराकरण 26 दिसम्बर होगा। 3 जनवरी 2023 तक डेटाबेस अपडेट एवं मुद्रण की कार्यवाही होगी और 5 जनवरी 2023 को निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

सुशील कुमार मोदी का नीतीश सरकार पर हमला, कहा - 'लालू के दामाद और कार्यकर्ता चला रहे सरकार, नीतीश लाचार'CM हेमंत सोरेन के आवास पर आज UPA की बैठक, JMM, कांग्रेस और RJD होंगे शामिलड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के यहां CBI की रेड के बाद LG का बड़ा आदेश, 12 IAS अफसरों का ट्रांसफरमनीष सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर रेड, 17 अगस्त को ही दर्ज हुई थी FIR, CBI ने जारी की पूरी डीटेलउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'PICS: देशभर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, सुनाई दे रही जयश्री कृष्णा की गूंजक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलामहाकाल की शाही सवारी 22 को, चार लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.