scriptकेन बेतवा लिंक परियोजना के पानी बंटवारे का एमओयू आज | Water sharing MoU of Ken Betwa Link Project today | Patrika News
छतरपुर

केन बेतवा लिंक परियोजना के पानी बंटवारे का एमओयू आज

मध्यप्रदेश व उत्तरप्रदेश के बीच पानी बंटवारे पर बनी सहमतिपीएम, दोनों सीएम और केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री होंगे शामिल

छतरपुरMar 21, 2021 / 07:19 pm

Dharmendra Singh

पीएम, दोनों सीएम और केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री होंगे शामिल

पीएम, दोनों सीएम और केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री होंगे शामिल

छतरपुर। केन बेतवा लिंक परियोजना का मध्यप्रदेश व उत्तरप्रदेश के बीच पानी बंटवारा पर सहमति बन गई है। सितंबर 2020 में बनाए गए केन्द्रीय प्राधिकरण ने दोनों राज्यों के कार्ययोजना के आधार पर सहमति बनाई है। आज दोपहर 12 बजे जल शक्ति अभियान के शुभारंभ पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वचुर्अल मौजूदगी में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत एमओयू पर हस्ताक्षर करेंगे। केन्द्रीय जल संसाधन मंत्रालय द्वारा जारी मिनट टू मिनट प्रोग्राम के मुताबिक दोपहर 12 बजे कार्यक्रम शुरु होगा। 12.35 बजे केन बेतवा लिंक प्रोजेक्ट पर शॉर्ट फिल्म दिखाई जाएगी। इसके बाद दोनों सीएम व केन्द्रीय मंत्री एमओयू पर हस्ताक्षर करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी कैच द रैन कैंपेन का शुभारंभ करेंगे।
750 पानी देने के लिए एमपी राजी
केन-बेतवा लिंक परियोजना के मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश के बीच पानी बंटवारे को लेकर सहमति बन गई है। सूत्रों के मुताबिक एमपी अब यूपी को गैर मानसून सीजन में 750 एमसीएम पानी देने पर राजी हो गया है। हालांकि इसकी क्षतिपूर्ति के लिए एमपी ने बीना और शिवपुरी जिले की दो सिंचाई परियोजनाओं को लिंक परियोजना के दूसरे चरण में शामिल करवा लिया है। जिसके बाद अब पानी बंटवारे को लेकर एमओयू किया जा रहा है।
क्षतिपूर्ति के लिए एमपी ने शामिल कराई दो सहायक नदियां
परियोजना के तहत उत्तरप्रदेश गैर मानसून अवधि में ढोढंन बांध से नवंबर से मई माह तक 935 एमसीएम पानी चाहता है। वहीं
राष्ट्रीय जल विकास अभिकरण ने सुझाव दिया है कि परियोजना से नॉन मानसून मौसम में ढोढऩ बांध पर उत्तरप्रदेश को 750 एमसीएम तथा मध्यप्रदेश को 1834 एमसीएम जल दें। बातचीत के जरिए यूपी को 750 एमसीएम पानी देने पर सहमति बन गई है।
वहीं, मध्यप्रदेश ने अपने नुकसान की भरपाई के लिए बीना नदी सिंचाई परियोजना और उर नदी सिंचाई परियोजना शिवपुरी को योजना के दूसरे चरण में शामिल करवाया है। इसी तरह उत्तरप्रदेश ने भी झांसी व आसपास के जिले में बेतवा की सहायक नदियों की सिंचाई परियोजनाओं को दूसरे चरण में शामिल करवा लिया है। सहायक नदियों के प्रोजेक्ट पर सहमति बनने के बाद ही एमपी-यूपी केन बेतवा लिंक परियोजना के तहत पानी बंटवारे को लेकर तैयार हो गए हैं। हालांकि अधिकारिक रुप से पानी बंटवारा और दूसरे चरण में जोड़े गए प्रोजेक्ट का खुलासा एमओयू के साथ होगा।

Home / Chhatarpur / केन बेतवा लिंक परियोजना के पानी बंटवारे का एमओयू आज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो