script

अक्टूबर में और 6 हजार घरों तक पहुंचेगा पानी

locationछतरपुरPublished: Sep 27, 2021 07:20:27 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

अमृत परियोजना की सात टंकी से 18 हजार घरों में पहुंचने लगा पानीअक्टूबर में शुरु हो जाएगी सटई रोड की टंकी से पानी सप्लाई, पन्ना नाका और चौबे कॉलोनी को मिलेगा लाभपाइप लाइन बिछाने का काम पहले ही हो चुका है पूरा, अब कनेक्शन जुड़ते ही मिलेगा अमृत परियोजना का जल

 सुविधा बढ़ाने के लिए बनाई जा रही आठवीं टंकी

सुविधा बढ़ाने के लिए बनाई जा रही आठवीं टंकी

छतरपुर। शहर के हर घर को अमृत परियोजना के तहत पेयजल मिल सके, इसके लिए सात पानी की टंकियां बनकर तैयार हो गई है, जिनसे 18 हजार घरों में पानी की सप्लाई भी शुरु हो गई है। वहीं, सटई रोड पर गौरया मार्ग पर बन रही आठवीं टंकी भी अगले महीने बनकर तैयार हो जाएगी। इससे 6 हजार घरों को दोनों समय पानी मिलना शुरु हो जाएगा। आठवीं टंकी शुरु होने से सटई रोड, नरसिंहगढ़ पुरवा और चौबे कॉलोनी में पानी की सप्लाई की सुविधा और बेहतर हो जाएगी। सबसे ज्यादा लाभ ड्राय कॉलोनियों को होगा, जहां भू-जल स्तर 300 फीट से नीचे तक चला गया है।
सुविधा बढ़ाने के लिए बनाई जा रही आठवीं टंकी
अमृत परियोजना के तहत 7 टंकियों का निर्माण किया जाना था। लेकिन सटई रोड इलाके में पानी की सुविधा बढ़ाने के लिए आठवीं टंकी बनाने का निर्णय लिया गया। इस वजह से टंकी निर्माण के लिए बजट की व्यवस्था की गई। चूङ्क्षक इस टंकी का निर्माण बाद में शुरु हुआ, इसलिए इसका निर्माण अभी जारी है। टंकी का ज्यादातर निर्माण पूरा हो गया है, कुछ हिस्सा बनना बाकी है, जो अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद पहले से बिछाई जा चुकी पाइप लाइन से टंकी का कनेक्शन करके पानी सप्लाई शुरु की जाएगी। इस टंकी से पानी सप्लाई से सटई रोड, छुई खदान, पहाडिया को सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा।
शहर के लिए अमृत बनेगी परियोजना
3 साल पहले वर्ष 2016 में शहर की जल समस्या को मिटाने के लिए तत्कालीन राज्य सरकार ने छतरपुर को 61 करोड़ 95 लाख रुपए की अमृत परियोजना स्वीकृत की थी। इस परियोजना के अंतर्गत शहर के विभिन्न हिस्सों में 8 टंकियों का निर्माण, 2 फिल्टर प्वाइंट का निर्माण एवं एक स्टोरेज प्लांट का निर्माण किया जाना था। पानी को लोगों के घरों तक पहुंचाने के लिए 213 किमी लंबी पाइप लाइन भी शहर के हर हिस्से तक पहुंचाई जानी थी। पिछले दिनों राज्य सरकार ने इस योजना में और वृद्धि करते हुए पाइप लाइन की लंबाई और बढ़ा दी। अब 375 किमी लंबी पाइप लाइन बिछाई गई है।
परियोजना का बजट बढ़कर हुआ 75.44 करोड़
अमृत परियोजना का बजट भी बढ़कर 75 करोड़ 44 लाख रुपए हो गया है। नगर पालिका अब तक 213 किमी पुरानी स्वीकृत लंबाई में से 158 किमी लंबी पाइप लाइन बिछा चुकी है। इसी तरह मुख्य लाइन के 32 किमी लंबे पाइप लाइन के जाल में से 23 किमी लंबी लाइन डाली जा चुकी है। नगर पालिका ने ग्राम बूढ़ा के समीप एवं पचेर घाट ईशानगर के समीप दो फिल्टर प्वाइंट एवं मोटे के महावीर मंदिर के समीप एक 23 लाख लीटर के स्टोरेज प्लांट का निर्माण कर लिया है। इस योजना के अंतर्गत नगर पालिका ने विभिन्न हिस्सों में 7 बड़ी पानी की टंकियां बनाई हैं, जबकि आठवीं का निर्माण चल रहा है।
तीन बार एक्सटेंशन के बाद पूरा हुआ काम
शहर के हर घर में नल से पानी पहुंचाने के लिए शुरु हुई अमृत परियोजना वर्ष 2016 से अबतक तीन बार एक्सटेंशन दिया गया। शहर में नल से हर घर में पानी पहुंचाने 75.44 करोड़ रुपए की अमृत परियोजना के तहत 8 टंकियों के निर्माण के साथ पचेर घाट पर वाटर ट्रीचमेंट प्लांट के साथ 213 किमी की पाइप लाइन बिछाकर रेस्टोरेशन का कार्य होना था। वर्ष 2019 में प्रोजेक्ट पूरा न होने पर मार्च 2020 तक के लिए कंपनी को छह माह का एक्सटेंशन मिला। बाद में रेस्टोरेशन वर्क निरस्त करके 100 किमी पाइप लाइन प्रोजेक्ट में बढ़ा दी गई। मार्च 2020 के बाद कोरोना का बहाना लेकर कंपनी को दोबारा छह माह का एक्सटेंशन मिला।

फैक्ट फाइल

इन नई टंकियों से बुझेगी प्यास
स्थान जल क्षमता
ट्रांसपोर्ट नगर 4 लाख लीटर
सीताराम कॉलोनी 4.5 लाख लीटर
फूला देवी मंदिर 08 लाख लीटर
हनुमान टौरिया 5 लाख लीटर
सागर रोड 14 लाख लीटर
बगौता 2.5 लाख लीटर
पन्ना रोड 02 लाख लीटर
गौरैया रोड 04 लाख लीटर
फैक्ट फाइल
शहर की आबादी
छतरपुर शहर में निवासरत परिवार – 35000
नए नल कनेक्शन का लक्ष्य – 24000
नए नल कनेक्शनों में सप्लाई शुरू – 18000
सप्लाई अब तक सप्लाई नहीं – 6000

ट्रेंडिंग वीडियो