script

ऐसा क्या हुआ कि 24 से अधिक युवाओं ने छोड़ी पटवारी की नौकरी … यह है हकीकत

locationछतरपुरPublished: Jan 18, 2019 01:18:34 am

चार दर्जन पटवारी हल्का प्रभारियों के भरोसे, कई पटवारियों को मिला है अतिरिक्त प्रभार

What happened that more than 24 youths left the job of Patwari ... this is reality

What happened that more than 24 youths left the job of Patwari … this is reality

छतरपुर. सरकारी नौकरी पाना हर युवा की ख्वाहिश होती है, लेकिन नौकरी पाने के बाद नौकरी छोड़ देने के कम ही मामले सामने आते है। लेकिन छतरपुर में कुछ ऐसा ही देखने को मिला है, जहां पटवारी जैसे पद पर भर्ती होने के बाद भी करीब दो दर्जन से ज्यादा युवाओं ने नौकरी ही ज्वाइन नहीं की, बल्कि वे अपने लक्ष्य के लिए और बड़े टास्क लेकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लग गए।
वहीं जिले में सभी पटवारियों के ज्वाइन नहीं होने से चार दर्जन से ज्यादा पटवारी हल्के प्रभार के भरोसे चल रहे हैं। जिले के लिए सरकार द्वारा 218 नए पटवारियों के पद स्वीक्रत किए गए थे। स्वीकृत पदो के बाद शासन द्वारा परीक्षा आयोजित कर पटवारियों की भर्ती की गई थी लेकिन छतरपुर जिले में पदस्थ किए गए नए 218 पटवारियों के करीब दो दर्जन नवनियुक्त पटवारियों ने यहां ज्वााइङ्क्षनग ही नहीं दी। ऐसे में पटवारियों की कमी होने से करीब चार दर्जन से अधिक पटवारी हल्के रिक्त पड़े हुए है या कहे कि दूसरे पटवारियों के प्रभार में है।
दो ने दिया रिजाइन : जिले में जिन नए पटवारियों की पदस्थापना की गई है। उनमें से दो पटवारी ज्वाइन करने के कुछ समय बाद ही नौकरी से रिजाइन दे दिया। जबकी एक महिला पटवारी ज्वाइनिंग के बाद से मेटलिटि लीव पर है। वही एक पटवारी के मामले में कुछ तकनीकि खामी आ जाने की बजह से वह अभी तक नौकरी ज्वाइन नही कर सका है।
एक दर्जन काउंसिलिंग में नहीं आए

परीक्षा पास करने के बाद नवनियुक्त पटवारियों की विगत माह काउंसिलिंग जिलों में की गई थी। जिस समय छतरपुर जिले में नवनियुक्त पटवारियों की काउंसिलिंग हो रही थी। उसी समय करीब एक दर्जन पटवारी काउंसलिंग में नहीं आए। उनके काउंसिङ्क्षलग में नहीं आने के बाद से ही स्पष्ट हो गया था कि ये लोग नई नौकरी ज्वाइन नहीं करेगे।
रिक्त पदों के लिए प्रभार दूसरों को दिया

ये बात सही है कि जिले में नवनियुक्त करीब दो दर्जन पटवारियों ने नौकरी ज्वाइन नहीं की है, लेकिन उन्होंने नौकरी ज्वाइन क्यों कुछ हल्कों में पटवारियों की कमी हो गई है, लेकिन एक दूसरे को प्रभार दिया गया है ताकि लोगों को परेशानी न हो।
आदित्य सोनकिया, अधीक्षक भू अभिलेख

ट्रेंडिंग वीडियो