तलैया को संवारने आए भगीरथ, कहा- पवित्र गायत्री सरोवर बनाएंगे

तलैया को संवारने आए भगीरथ, कहा- पवित्र गायत्री सरोवर बनाएंगे

Nitin Sadaphal | Updated: 27 May 2019, 10:09:00 AM (IST) Chhatarpur, Chhatarpur, Madhya Pradesh, India

गायत्री शक्ति पीठ और नगरपालिका के सहयोग से बदलेगी सूरत

छतरपुर. शहर के सबसे दुर्गंधयुक्त और गंदगी व जलकुंभी से घिरे सांतरी तलैया गायत्री मंदिर तालाब को पवित्र गायत्री सरोवर बनाने के लिए रविवार से पत्रिका का अमृतं जलम् अभियान समारोहपूर्वक शुरू हुआ। इस मौके पर शहर के जलप्रतिनिधि, अधिकारी से लेकर सामाजिक संगठन और गणमान्य नागरिक बड़ी संख्या में मौजूद थे।
पहले दिन तलैया पर प्रो. जेपी शाक्य की अगुवाई में आगाज जनकल्याण समिति ने अतिथियों के साथ श्रमदान किया। इस समारोह में शहर के लोगों ने उत्साह से भाग लिया। सांतरी तलैया के जीर्णोद्धार, विकास और कायाकल्प के लिए शहर के लोगों ने एक साथ तालाब के तट पर खड़े होकर सामूहिक रूप से संकल्प लिया। समारोह में नपा अध्यक्ष अर्चना सिंह, एसडीएम छतरपुर अनिल सपकाले, ब्रहाकुमारी बीके शैलजा, दमयंती पाणी, प्राचार्य सीके शर्मा, होमगार्ड कमांडेंट करन सिंह, सांसद प्रतिनिधि पुष्पेंद्रप्रताप सिंह अतिथि के रूप में मौजूद थे। समारोह की अध्यक्षता गायत्री परिवर के वरिष्ठ संरक्षक जयप्रकाश खरे ने की।

श्रमदान में ये रहे मौजूद
पत्रिका के अमृतं जलम् कार्यक्रम में संगम सेवालय से विपिन-अंजू अवस्थी, प्रताप नवयुवक संघ से प्रदीप सेन, हिंदू उत्सव समिति से पवन मिश्रा, श्री हनुमान टौरिया
ट्रस्ट से सचिव नीरज भार्गव, चरण पादुका समिति से मुकेश गुप्ता, हनुमान टौरिया योग समिति से संतोष मिश्रा, गांधी आश्रम से नीलम पांडेय, गोलू मिश्रा, केशननारायण खरे, हीरादेवी चंदेल, सीता सिंह, दिल्लाराम अहिवार, प्रो. जेपी शाक्य, आगाज जनकल्याण समिति से अध्यक्ष गायत्री कुशवाहा, जनअभियान परिषद से अनूप तिवारी, देवेंद्र सुमन बाबा, राजेंद्र अग्रवाल, अर्चना चौरसिया, छाया चौरसिया, शांति अग्रवाल, माया, पुष्पा, आभा, सीमा, लक्ष्मी यादव सहित बड़ी संख्या में महिलाएं एवं शहर के लोग मौजूद थे।

अतिथि बोले- पत्रिका निभा रहा सामाजिक जिम्मेदारी
अमृतं जलम् अभियान के शुभारंभ समारोह में मौजूद अतिथि महर्षि स्कूल के प्राचार्य सीके शर्मा ने कहा कि अमृतं जलम् अभियान बहुत अच्छी पहल है। इस भागीरथी प्रयास के लिए पत्रिका समृह बधाई का पात्र है। इस अभियान को शासन-प्रशासन तक सीमित न रखेे बल्कि इसे जन आंदोलन बनाएं। जिला होमगार्ड कमांडेंट करन सिंह ने कहा कि वे इस अभियान से शुरू से ही जुड़े है। इस अभियान में उनका विभाग सक्रिय रूप से भागीदारी करेगा। एसडीएम छतरपुर अनिल सपकाले ने कहा कि सफाई और पानी के मामले में लोगों को खुद ही जागरुक होना पड़ेगा और अपनी जवाबदेही तय करनी होगी। हम प्रकृति का संभालेंगे तो प्रकृति हमें भी संभालेगी। उन्होंने कहा कि सफाई एक विचार और संस्कार है, इसे जीवन में उतारने की जरूरत है। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी आश्रम की मुख्य प्रशासिका बीके शैलजा ने कहा कि सफाई अभियान के साथ ही यह भी जरूरी है कि हम अपने जीवन और आचरण में सफाई की आदत डालें। डस्टबिन तक कचरा ले जाने की आदत डालना जरूरी है। गांधी स्मारक निधि की दमयंती पाणी ने कहा कि हम वस्तु को एक से दो कर लेंगे लेकिन अगर पानी नहीं बचाएंगे तो उसका सुख नहीं मिलने वाला है। इसलिए हमें खुद अपने आप से शुरुआत करनी पड़ेगी।
सांसद प्रतिनिधि पुष्पेद्रप्रताप सिंह ने कहा कि छतरपुर में इस तरह के आयोजन इस बात के गवाह है कि यहां के लोग अब सामाजिक कार्यों के लिए खड़े होने लगे हैं। एक समय था जब किसी भी समाजिक कार्य का उपहास उड़ाया जाता था, लेकिन आज लोग समूह के रूप में निकलकर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह अभियान जनता का आंदोलन बने, तभी तलैया का जीर्णोद्धार हो पाएगा।
इस मौके पर समाजसेवी शंकर सोनी, पूर्व सीएमओ डीडी तिवारी, श्रीरामानंद आश्रम सेवा समिति के गिरजा पाटकर ने भी विचार व्यक्त किए। संचालन गायत्री परिवार के जिला संयोजक रामकृपाल राय ने की। आभार मुख्य ट्रस्टी बृजेश त्रिपाठी ने जताया।

तालाबों में मिलने वाले नाले-नालियां होंगी डायवर्ड
समारोह में नगर पालिका अध्यक्ष अर्चना सिंह और सांसद प्रतिनिधि पुष्पेंद्र प्रताप सिंह ने घोषणा कर कहा कि अमृतं जलम् अभियान के तहत ही हम शहर के सभी तालाबों में मिलने वाले गंदे नाला-नालियों को डायवर्ड करेंगे। ताकि तालाबों में गंदा पानी और कचरा न पहुंच पाए। यह बड़ी पहल होगी। इसके साथ ही सांतरी तलैया सहित हर तालाब पर फिस पॉइंट बनाए जाएंगे ताकि लोग मछलियों को दाना चुगाने के लिए तालाबों पर बैठकर पुण्य कार्य कर सके।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned