उत्तर से आने वाली हवाओं की रफ्तार बढ़ी, अब जिले में शीतलहर का अलर्ट

कोहरा छाने से सुबह की विजिबिलटी 1000 मीटर व दिन में 2500 मीटर रही
हवा की रफ्तार बढ़कर हुई 5 से 6 किलोमीटर प्रतिघंटे, दिन का तापमान गिरा

By: Dharmendra Singh

Published: 30 Dec 2020, 07:40 PM IST

छतरपुर। उत्तरपूर्व से आने वाली हवाओं की रफ्तार बुधवार को बढ़ गई। मंगलवार को हवा की रफ्तार 4 से 5 किलोमीटर प्रतिघंटे थी जो बुधवार को बढ़कर 5 से 6 किलोमीटर प्रतिघंटे हो गई। जिससे दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। खजुराहो का अधिकतम तापमान 20.6 डिग्री से गिरकर बुधवार को 18.6 डिग्री दर्ज किया गया। हालांकि बादल व कोहरे के कारण न्यूनतम तापमान 6.4 से बढ़कर 7.6 दर्ज किया गया, लेकिन 24 घंटे में न्यूनतम तापमान में भी गिरावट की संभावना है। इसी तरह नौगांव में रात का तापमान 4.6 डिग्री से बढ़कर 5.8 दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 22 डिग्री से गिरकर 19 डिग्री दर्ज किया गया।
अब गिरेगा न्यूनतम तापमान
मौसम केन्द्र खजुराहो के प्रभारी आरएस परिहार का कहना है कि बादल छाने से रात का तापमान एक से डेढ डिग्री तक बढ़ा है, वहीं, दिन के तापमान में दो से चार डिग्री तक की गिरावटआई है। अगले 24 घंटे मे न्यूनतम तापमान में भी कमी आने की संभावना है। वहीं, जिले में अब शीतलहर का अलर्ट भी जारी किया गया है। बुधवार को हवा की रफ्तार बढऩे के साथ ही कोहरे का भी असर रहा। सुबह की विजिबिलटी 1000 मीटर रही, हालांकि दोपहर में विजिबिलिटी बढ़कर 2500 मीटर तक हो गई।

पश्चिमी विक्षोभ से बूंदाबादी के आसार
आरएस परिहार ने बताया कि जम्मू कश्मीर में बना पश्चिमी विक्षोभ अब मूव कर रहा है, जिससे 2 से 3 जनवरी के आसपास जिले में बादल व बूंदाबांदी की भी आशंका है। वहीं, उत्तरपूर्व से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण तापमान में गिरावट का दौर अभी कुछ दिनों तक जारी रहेगा। वहीं केन्द्रीय मौसम विभाग ने ग्वालियर चंबल अंचल के साथ ही छतरपुर जिले में शीतलहर का यलो अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही ठंड के संपर्क में ज्यादा देर तक न रहने की चेतावनी भी जारी की है।

weather update
Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned