एसआइएस लॉगिन के बिना परीक्षा में नहीं हो पाएंगे शामिल

28 अगस्त लॉगिन बनाने का है मौका
महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने जारी किए निर्देश
लॉगिन बनाने में समस्या आने पर समाधान के लिए जारी की हेल्पलाइन

By: Dharmendra Singh

Published: 23 Aug 2020, 09:00 AM IST

छतरपुर। महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने स्नातक अंतिम वर्ष, स्नातकोत्तर अंतिम सेमेस्टर के विद्याथियों की ओपन बुक परीक्षा के संबंध में निर्देश जारी किया है। कुल सचिव पुष्पेन्द्र पटेरिया ने बताया कि स्टूडेंट इनफॉर्मेशन सिस्टम(एसआइएस) में पंजीकृत विद्यार्थी ही परीक्षा में शामिल हो पाएंगे। बिना लॉगिन वाले छात्रों का परीक्षा परिणाम भी जारी नहीं किया जाएगा। एसआइएस लॉगिन होने पर विश्वविद्यालय द्वारा जारी होने वाली समय सारणी के मुताबिक लॉगिन कर प्रश्नपत्र प्राप्त किए जा सकेंगे।

हेल्पलाइन से मिलेगी मदद
एसआइएस लॉगिन विद्यार्थियों को स्वंय बनाना है। इसे बनाने में परेशानी आने पर विश्वद्यिालय के हेल्पलाइन नंबर 07682-244442 और मोबाइल नंबर 8982739094 संपर्क कर समस्या का समाधान पाया जा सकता है। लॉगिन बनाने की अंतिम तिथि 28 अगस्त रखी गई है।

ओटीपी के जरिए भर सकेंगे जानकारी
छात्र एसआइएस लॉगिन के जरिए अपनी जानकारी भर सकेंगे। इसके लिए छात्र के मोबाइल पर ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को लॉगिन में डालने पर ही जानकारी दर्ज की जा सकेगी। छात्रों को अपनी आइडी, पासवर्ड स्वंय बनाना है। इसी आइडी-पासवर्ड से एसआइएस लॉगिन किया जा सकेगा।

उत्तरपुस्तिका में भरना होगी ये जानकारी
छात्रों को ए फोर साइज के पेपर की उत्तपस्तिका बनानी होगी। इस उत्तर पुस्तिका में रोल नंबर, नामांकन नंबर, महाविद्यालय का नाम, विषय, परीक्षा केन्द्र एटीकेटी,एक्स, सेमेस्टर, वर्ष और कुल लिखे गए पृष्ठों की संख्या लिखना हैं। छात्र उत्तर पुस्तिका लिखने के बाद नजदीकी संग्रहण केन्द्र में उत्तरपुस्तिका जमा करा सकेंगे।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned