scriptमहिला शिक्षक ने विभाग के सीएससी पर लगाए प्रताडि़त करने के आरोप | Women teacher accused of torturing the department on CSC | Patrika News

महिला शिक्षक ने विभाग के सीएससी पर लगाए प्रताडि़त करने के आरोप

locationछतरपुरPublished: Nov 13, 2018 01:33:14 pm

Submitted by:

Neeraj soni

– बोली-डरा धमकाकर पैंसों एवं अनैतिक कार्यो का बनाते हैं दबाब

 Chhatarpur

Chhatarpur

छतरपुर। घुुुुवारा तहसील के संकुल बमनौराकलां अंतर्गत शासकीय प्राथमिक शाला भदौरा की शिक्षिका किरण विश्वकर्मा ने अपने ही विभाग का सीएससी दलपत अहिरवार पर कई महिनों से प्रताडि़त करने के आरोप लगाए हंै। आरोप यह भी है कि सीएसी विभाग की गोपनीय जानकारियों के माध्यम से गांव वालों से झूठी शिकायतें कराकर शिक्षिका पर अनैतिक कार्य करने का दबाब बना रहा है। जिससें शिक्षिका का जीना दूभर हो गया। उधर सीएससी दलपत अहिरवार ने आरोपों को गलत बताया है।
जानकारी के मुताबिक शासकीय प्राथमिक शाला में किरण विश्वकर्मा पदस्थ है जो अपने तीन बच्चों के साथ अकेली वहीं गांव में निवासरत है। साथ ही अपने बच्चों का भरण पोशण कर रही है। उनकी ही शाला में पहले दलपत अहिरवार निवासी भदौरा पदस्थ थे। किरण विश्वकर्मा का आरोप है कि दलपत अहिरवार उन्हें आये दिन उन पर अनैतिक कार्य करने का दबाब बनाते थे, जब उन्होंने विरोध किया और शिक्षक को अपमानित कर दिया तो उस शिक्षक ने परेशान करना शुरू कर दिया।
लिखित शिकायत में उन्होंने आरोप लगाया कि पहले तो शिक्षक ने किरन के शैक्षणिक दस्तावेज गायब कर दिए फि र उन्ही के आधार पर गांव के ही कृष्णपाल सिंह ठाकुर से झूठी शिकायतें कराई जिससे विभाग ने किरन को नोटिस भेजे। साथ ही जांच की तो शिकायत फ र्जी पाई गई। जिसमें बड़ामलहरा एसडीएम द्वारा उनके संबंध मे की गई शिकायत का निराकरण किया गया। 20 मार्च को ही शिकायत फर्जी पाए जाने को लेकर किरन को एसडीएम द्वारा सुचित भी किया गया। वही जब सीएससी द्वारा बात बनती ना देख पुन संकुल प्राचार्य बमनोराकलॉ के समक्ष 25 अक्टूबर को दोबारा शिकायत की गई जिससे किरन का मानसिक संतुलन बिगड़ गया। संकुल प्राचार्य ने भी किरन को नोटिस देकर समस्त दस्तावेजों का सत्यापन कराने को कहा। मानसिक प्रताडऩा से शिक्षिका का मानसिक संतुलन बिगड़ गया वो डिप्रेशन में आ गई। साथहीं उसे मेडीकल कॉलेज सागर में भर्ती कराना पड़ा। जहॉ उसका 30 अक्टूबर से 10 नबंबर तक इलाज चला।
शिक्षिका का कहना है कि सीएससी मेरे खिलाफ साजिश करके नौकरी से निकालना चाहते है। मेरी बार-बार झूठी शिकायत करके मेरे खिलाफ साजिश कर रहे हैं जिससे में मानसिंक रूप से बहुत पेरशान हूं। साथ में मेरे घर पर फोन कराकर लगातार मुझे गांव के दबंग व्यक्तियों से शिकायत वापिस लेने के लिए धमकी दे रहे हैं। वही शिक्षिका का कहना है कि मैैं हर प्रकार की जांच को तैयार हूं, मगर बार-बार झूठी शिकायतों से वो टूट गई है। इस बारे में शिक्षिका ने पुलिस थाना बमनोरांकलॉ सहित पुलिस अधीक्षक छतरपुर, आईजी सागर को भी आवेदन दिया है। वहीं इस मामले में सीएससी दलपत अहिरवार का कहना है कि उन पर गलत आरोप लगाए जा रहे हैं। मैंने कोई भी शिकातय नहीं करवाई हैं।
इनका कहना :
मुझे जानकारी नहीं है कि सीएससी एवं शिक्षिका के बीच किस बात का तनाव है, लेकिन अगर शिक्षिका परेशान है तो हम उसके साथ है। अगर शिकायत की पहले जांच हो चुकी है तो फर्जी शिकायत करने वाले के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
– वीरेन्द्र यादव, संकुल प्राचार्य
महिला शिक्षक ने प्रताडऩा के आरोप लगाए हैं। थाना में भी आवेदन यिा है। मामला गंभीर समझ में आ रहा है। लेकिन शिकायत की जांच करने के बाद ही जरूरी कार्रवाई की जाएगी।
– आरएस उपाध्याय, थाना प्रभारी बमनोरा

ट्रेंडिंग वीडियो