scriptwomen went ahead and voted | हिस्सेदारी व जागरुकता बढ़ी तो आगे बढ़कर महिलाओं ने किया मतदान | Patrika News

हिस्सेदारी व जागरुकता बढ़ी तो आगे बढ़कर महिलाओं ने किया मतदान


शाम पांच बजे शुरु हुई मतगणना, 14 जुलाई को घोषित होगा परिणाम

छतरपुर

Published: July 02, 2022 09:05:48 am

छतरपुर. त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में महिला मतदाता मताधिकार का प्रयोग करने में पुरुषों से आगे निकल गई। पंचायतों में महिलाओं की हिस्सेदारी और आरक्षण बढऩे से महिलाओं में जागरुकता बढ़ी है। जिसकी सकारात्मक झलक शुक्रवार को छतरपुर जिले के के 617 मतदान केन्द्रों पर हुए मतदान में दिखाई दी। तीनों ब्लॉक में महिलाएं मतदान में पुरुषों से आगे रहीं। दोपहर 3 बजे के बाद भी मतदाता लाइन में लगे रहे। शाम 6 बजे तक गौरिहार में 77.97, बड़ामलहरा में 69.15 तथा बक्स्वाहा में सर्वाधिक 79.93 मतदान हुआ। बड़ामलहरा जनपद के ग्राम मैलवार, रजपुरा, सोंरखी सहित कई केन्द्रों पर मतदान रात तक जारी रहा।
 बकस्वाहा, बड़ामलहरा और गौरिहार ब्लॉक की 173 पंचायतों में मतदान
बकस्वाहा, बड़ामलहरा और गौरिहार ब्लॉक की 173 पंचायतों में मतदान
..............................................
महिलाओं में बढ़ी जागरुकता से बढ़ा मतदान
पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में महिला मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष नरेन्द्र दीक्षित ने बताया कि इस बार पंचायत चुनाव में महिला उम्मीदवारों की संख्या बढ़ी है। महिला उम्मीदवारों ने महिला मतदाताओं को प्रेरित किया है, जिससे उनके समर्थन में महिला मतदाताओं ने इस बार अच्छा मतदान किया है। वहीं भाजपा सांसद प्रतिनिधि सुनील मिश्रा का कहना है कि सरकार ने महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण दिया है। जिससे महिलाएं जागरुक हुई हैं। उन्होंने पंचायत चुनाव में सर्वाधिक मतदान कर अपनी जागरुकता का परिचय दिया है।

.....................................................
3109 पंच, 2605 निर्विरोध, 504 के लिए पड़े वोट
बड़ामलहरा ब्लॉक के 240 मतदान केन्द्रों पर जिला पंचायत के तीन, जनपद पंचायत के 25, सरपंच पद के 79 और पंच पद के 298 पदों के लिए वोट डाले गए। बडलामहरा के 1000 पंच पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। वहीं बकस्वाहा ब्लॉक के 127 मतदान केन्द्रों पर जिला पंचायत सदस्य के एक और जनपद पंचायत के 13 सदस्यों व 67 पंचों के लिए मतदान हुआ। जबकि 491 पंच निर्विरोध चुने जा चुके हैं। इसी तरह गौरिहार ब्लॉक के 247 मतदान केन्द्रों पर जिला पंचायत के 3, सरपंच के 73 और पंच के 139 पदों के लिए मतदान हुआ। गौरिहार के पूरे जिले में सर्वाधिक 1114 पंच निर्विरोध चुने जा चुके हैं। तीनों ब्लॉक में 3109 में से कुल 2605 पंच निर्विरोध चुने जा चुके हैं, जबकि शुक्रवार को केवल 504 के लिए मतदान हुआ।
....................................
डोंगरपुरा में मतगणना को लेकर दो उम्मीदवारों में विवाद
बड़ामलहरा जनपद अंतर्गत गुलगंज के पास डोंगरपुरा पंचायत में चुनाव के बाद माहौल बिगड़ गया। प्रत्याशी मुकेश शर्मा, आनंद शर्मा ने मतगणना कराने से किया इंकार कर दिया। विवाद की स्थिति बनने सेक्टर ऑफिसर राजीव पाठक व एसआइ अमिता अग्निहोत्री ने मामला शांत कराया और मतगणना शुरु कराई। डोंगुरपुरा में सरपंच पद के 4 प्रत्याशी है। वहीं घुरावली में 344 और डोंगरपुरा में 447 और बंधावर में 452 वोटर हैं।
.........................................
प्रत्याशी की गाड़ी में तोडफ़ोड़, रुपए बांटने का आरोप
छतरपुर में दूसरे चरण के पंचायत चुनाव के पहले देर रात विवाद और तोड़-फोड़ हो गई। गाड़ी में तोड़-फोड़ के फोटो वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आए हैं। इस मामले में दो आरोप सामने आ रहे हैं, जिसकी पुलिस जांच कर रही है। आरोप है कि जिला पंचायत वार्ड 21 भगवा की प्रत्याशी विद्यावती अग्निहोत्री पति हरिओम अग्निहोत्री के समर्थक देर रात वार्ड में पैसे बांट रहे थे, जिस पर विवाद हुआ। ग्रामीणों ने गाड़ी को पकड़ा और जब उसमें बैठे लोग भागने लगे तो लोगों ने तोडफ़ोड़ कर दी। वहीं, अग्निहोत्री के समर्थकों का आरोप है कि इसी वार्ड से उम्मीदवार राजेश राजे के भतीजों ने हमला किया। गौरतलब है कि आचार संहिता की धज्जियां उड़ाते हुए वोटिंग से एक रात पहले उम्मीदवार की गाडिय़ां चल रही थी। इसके अलावा गाड़ी में बचे हुए नोट भी मिले हैं। अब भगवां पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।

................................

१०१ साल की महिला ने किया मतदान
बड़ामलहरा जनपद इलाके के पनवारी गांव की 101 वर्षीय महिला परबतिया अहिरवार ने मतदान किया। बुजुर्ग महिला अपने नाती
का सहारा लेकर मतदान केन्द्र पनवारी पहुंची और अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसी तरह गौरिहरा निवासी 95 वर्षीय बुजुर्ग कल्लू अहिरवार सुबह 7 बजकर 15 मिनट पर ही रेवना तिराहा बस स्टैंड स्थित शासकीय माध्यमिक शाला के मतदान केन्द्र पहुंचे और मतदान किया। बड़ामलहरा के सेंधपा निवासी 65 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने लकवाग्रस्त होने के वाबजूद व्हीलचेयर के सहारे मतदान केन्द्र जाकर अपना वोट डाला।
.............................................
घूंघट व धूप में भी बना रहा उत्साह
मतदान को लेकर महिलाओं में अनूठा उत्साह देखा गया। बड़ामलहरा की पंचायत बोकना में एक महिला घूंघट में होने के साथ ही गोद में बच्चे को लेकर धूप में भी मतदान करने पहुंची। वहीं, बुजुर्ग महिलाएं गर्मी से बचने के लिए टेंट का सहारा लिए रहीं, लेकिन मतदान में पीछे नहीं रही। कुछ ऐसा ही उत्साह पुरुषों ने भी दिखाया, लाइन में लगे रहने के चलते जब गर्मी ने बेहाल कर दिया तो घरों व पेड़ों की छांव में कुछ पर सुस्ता लिया, लेकिन अपने मताधिकार का प्रयोग करके ही वापस लौटे।
............................................

संदिग्ध मौत, परिजनों ने चुनावी रंजिश में हत्या का लगाया आरोप
बड़ामलहरा थाना इलाके के सूरजपुरा रोड पंचायत के विनेदा गांव में 45 वर्षीय रामसिंह का शव मतदान के पहले फंदे पर लटकता मिला। राम सिंह स्कूल के पास गुमटी खोले है और वहीं टपरे में रात में सोता था, जहां उसका शव फंदे पर लटकता मिला। उनके भाई लक्ष्मण सिंह का आरोप है कि रात में गांव लक्खू व उसके भतीजे पप्पू यादव ने चुनाव में सपोर्ट करने की बात कहते हुए दूसरे को सपोर्ट करने पर देख लेने की धमकी दी। किसी का पक्ष न लेने की धमकी दी थी। जिसकी जानकारी राम सिंह ने भाई को दी और खाना खाकर सोने चला गया, लेकिन सुबह उसका शव फंदे पर लटकता मिला। घटना की जानकारी होने पर गांव के मतदान केन्द्र पर सुबह एक घंटे मतदान शुरु नहीं हो सका। घटना की सूचना मिलते ही मौके पर एसडीएम विकास कुमार आनंद, एसडीओपी राजाराम साहू, तहसीलदार कमलेश कुमार कुशवाहा, थाना प्रभारी जगतपाल सिंह, पुलिस डॉग स्क्वाड टीम के साथ पहुंचे तथा घटना स्थल का बारीकी से निरीक्षण कर मौका पंचनामा बना कर शव को पोस्टमार्टम के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़ामलहरा भेजा। मर्ग कायमकर पुलिस ने मामले की जांच शुरु कर दी है।

.....................................
सूरजपुराकलां में फर्जी मतदान
बड़ामलहरा की ग्राम पंचायत सूरजपुराकला में दोपहर 2 बजे के आसपास फर्जी मतदान की खबर आई। घटना की जानकारी लगते ही पुलिस बल मौके पर पहुंचा जिससे मतदान केंद्र पर असामाजिक तत्व केंद्र से भाग निकले। हालांकि फर्जी मतदान मामले में पुलिस ने 1 आरोपी को हिरासत में लिया है।
..................................................................

मतदाताओं को खदेडा
ग्राम पंचायत रामटौरिया के डेढ सैकडा से अधिक मतदाता मतदान करनें से वंचित रह गए मतदाताओं ने पीठासीन अधिकारी पर लापरवाही का आरोप लगाया है। ग्राम पंचायत रामटौरिया में ग्राम सरकार चुनने के लिए 5 मतदान केंद्र बनाए गए थे। इनमें मतदान केंद्र क्रमांक 37 एवं 40 पर धीमी गति से मतदान प्रक्रिया चलती रही जिससे 165 से अधिक ग्रामीण मतदान नहीं कर सके। ग्रामीण बताते है कि, वह निर्धारित समय 3 बजे से पहले ही पोलिंग बूथ परिसर में पहुंच गये फिर भी उन्हें मतदान नही करने दिया गया। मतदान दल ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों ने महिला पुरुष मतदातों को लाठी मारकर केंद्र से बाहर खदेड दिया।
.................................................................

मतदान प्रक्रिया के दौरान बारिश
ग्राम पंचायत विक्रमपुरा स्थित ग्राम सरगुवां की पोलिंग बूथ पर शाम 5.48 बजे तक 240 मतदाता वोट डालने के लिए खडे थे। इसी बीच हवा के साथ बारिश शुरु हो गई जिससे मतदाताओं को परेशानी का सामना करना पडा। ग्र्राम पंचायत बाजना में 3 हजार 61 मतदाता पंचायत के 6 मतदान केंद्रों पर मतदान किया। इन मतदान केंद्रों पर सुबह से सुरक्षा व्यवस्था की कमी देखी गई। प्रत्याशी 100 मीटर के दायरे में ही मतदाताओं को प्रलोभन देकर अपने पक्ष में वोट करने की जुगत करते देखे गए। अन्य प्रत्याशियों के दखलंदाजी के बाद सुरक्षा व्यवस्था तैनात की गई है।
...........................................................................

आब्र्जबर, जिला निर्वाचन अधिकारी रखे रहे नजर
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त आब्र्जबर सहित कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संदीप जी आर ने बड़ामलहरा एवं बक्स्वाहा के घिनौची, राजपुरा, मैलवार, सुरजपुरा तथा बीरमपुरा कसेरा के मतदान केंद्र का निरीक्षण किया, वहीं ग्राम तिलई में हो रही मतगणना का जायजा लिया। उनके साथ एसडीएम बड़ामलहरा एवं बक्स्वाहा भी मौजूद रहे। उन्होंने बक्स्वाहा जनपद के ग्राम बाजना एवं निमानी बूथ केंद्र का निरीक्षण किया। पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने भारी पुलिस दल बल के साथ संवेदनशील मतदान केंद्र, भोजपुरा, पठिया, कुर्रा, मुंगवारी करकी,रजपुरा, महाराजगंज, बरेठी, मड़ीखेरा, सिमरिया, गोरखपुरा, मलपुरा, बंधा चंदौली सहित अन्य संवेदनशील मतदान केंद्रों का भ्रमण किया।

...............................................
फैक्ट फाइल


छतरपुर
मतदान प्रतिशत सुबह 9 बजे तक
ब्लॉक महिला पुरुष कुल

बड़ामलहरा 10.6 16 13.5 प्रतिशत

बकस्वाहा 13.3 19.8 16.8 प्रतिशत

गौरिहार १७.४ १५.५ १६.३ प्रतिशत
.........................................................................................................

मतदान प्रतिशत सुबह 11 बजे तक
ब्लॉक महिला पुरुष कुल
बड़ामलहरा 29.3 33.3 31.5 प्रतिशत

बकस्वाहा 34.4 36.8 35.7 प्रतिशत

गौरिहार 36.6 30.2 33.1 प्रतिशत

........................................................

मतदान प्रतिशत 1 बजे तक
ब्लॉक महिला पुरुष कुल

बड़ामलहरा 52.5 48.9 50.6 प्रतिशत
बकस्वाहा 61.6 54.1 57.6 प्रतिशत

गौरिहार 57.4 47.1 51.8प्रतिशत

...................................................................

मतदान प्रतिशत 3 बजे तक
ब्लॉक महिला पुरुष कुल

बड़ामलहरा 72.8 66 69.2 प्रतिशत

बकस्वाहा 79 74.8 76.7 प्रतिशत
गौरिहार 72.6 66.4 69.2 प्रतिशत

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

सुशील कुमार मोदी का नीतीश सरकार पर हमला, कहा - 'लालू के दामाद और कार्यकर्ता चला रहे सरकार, नीतीश लाचार'ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के यहां CBI की रेड के बाद LG का बड़ा आदेश, 12 IAS अफसरों का ट्रांसफरमनीष सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर रेड, 17 अगस्त को ही दर्ज हुई थी FIR, CBI ने जारी की पूरी डीटेलउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'Kerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'Mumbai News: दही हांड़ी फोड़ने पर 55 लाख से लेकर स्पेन जाने सहित मिल रहे हैं ये खास ऑफर; पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.