script50 करोड़ की लागत से बनने वाले अंतरराज्यीय बस स्टैंड के डीपीआर पर काम शुरू | Work started on DPR of interstate bus stand to be built | Patrika News

50 करोड़ की लागत से बनने वाले अंतरराज्यीय बस स्टैंड के डीपीआर पर काम शुरू

locationछतरपुरPublished: Sep 17, 2021 05:41:47 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

नगरपालिका ने नवीन बस स्टैंड की विकास संभावना रिपोर्ट भोपाल भेजी3.42 हेक्टेयर में आईएसबीटी बनाए जाने की है योजना, फोरलेन किनारे होगा बस स्टैंड

 400 बसों का रहेगा इंतजाम

400 बसों का रहेगा इंतजाम

छतरपुर। शहर के महोबा रोड पर मौजूद 3.42 हेक्टेयर शासकीय जमीन पर प्रस्तावित आईएसबीटी स्तर के नवीन बस स्टेण्ड निर्माण से जुड़ी विकास संभावना रिपोर्ट भोपाल भेजी गई है। इस रिपोर्ट में नगर पालिका ने नगरीय प्रशासन संचालनालय को बताया है कि छतरपुर को इस बस स्टेण्ड की कितनी आवश्यकता है और इस बस स्टेण्ड के निर्माण से किस तरह नागरिक परिवहन सुविधाओं में विस्तार होगा। नगर पालिका को उम्मीद है कि रिपोर्ट को मंजूरी मिलते ही 50 करोड़ रूपए की लागत से प्रस्तावित इस बस स्टेण्ड का डीपीआर भी इसी महीने भोपाल भेजा जाएगा।
नगर पालिका के सीएमओ ओमपाल सिंह भदौरिया ने बताया कि सागर कार्यपालन यंत्री के माध्यम से एक सितम्बर को भेजी गई विकास संभावना रिपोर्ट में बताया गया है कि यहां किस तरह से बसों की आवाजाही होगी, शॉपिंग कॉम्पलेक्स का निर्माण होगा। इस बस स्टेण्ड से छतरपुर जिले के पर्यटन में इजाफा होगा, नागरिक परिवहन से जुड़े रोजगार बढ़ेंगे साथ ही अन्य व्यवसायिक रोजगार सृजित होंगे। श्री भदौरिया ने बताया कि इस रिपोर्ट के आधार पर ही डीपीआर और ड्राईंग प्लान को मंजूरी मिलेगी। इसी महीने विभाग डीपीआर और ड्राईंग प्लान को भी भोपाल भेजेगा जिससे जल्द से जल्द नवीन बस स्टेण्ड का निर्माण शुरू हो सकेगा।

400 बसों का रहेगा इंतजाम
50 करोड़ रुपए के खर्च से बस स्टैंड को इस तरह से बनाया जाएगा जाकि 400 बसों के एक साथ यहां खड़े होने की व्यवस्था हो। इसके अलावा यात्रियों की सुविधाएं के लिए हर सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। रेस्टारेंट, वेटिंग एरिया, पार्किंग जोन भी बनाए जाएंगे। टिकट काउंटर और अलग-अलग क्षेत्रों की बसों के लिए एरिया तैयार कराए जाएंगे। इसके अलावा अन्य सभी सुविधाओं से भी छतरपुर का अंतरराज्यीय बस स्टैड (आइएसबीटी) लैस होगा।
अभी है यह समस्या
अभी शहर का मुख्य बस स्टैंड शहर के बीचों-बीच हैं। जहां अलग-अलग राज्यों और स्थानीय मिलाकर करीब 500 बसों का रोजाना आवागमन होता हैं। यह बसें फिलहाल एकमात्र रूट नेशनल हाइवे से होकर गुजरती हैं। शहर के बीच से ही हाइवे होने के कारण दिन भर ट्रैफिक की समस्या बनी रहती हैं। नया बस टर्मिनल बनने के बाद आधी बसें झांसी खजुराहो फोर से बाहर के बाहर ही निकल जाएंगी। जबकि सागर, भोपाल, इंदौर की बसें फिलहाल पुराने रूट से निकलेंगी। सागर-कवरई फोर लेन बनने पर दूसरे राष्ट्रीय राजमार्ग की बसें भी आईएसबीटी से पकड़ी जा सकेंगी।

प्रस्तावित जमीन पर अतिक्रमण नहीं हटा
इसी बीच महोबा रोड पर प्रस्तावित बस स्टेण्ड की जमीन पर अतिक्रमण किए जाने की खबर भी सामने आई है। यहां मौजूद 3.42 हेक्टेयर जमीन पर लगभग 8 लोगों ने स्थायी और अस्थायी संरचनाएं बनाकर अतिक्रमण कर लिया है। नगर पालिका ने अतिक्रमण से जुड़ी उक्त रिपोर्ट छतरपुर तहसील को भेज दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो