कोरोना संक्रमितो की मदद के लिए आगे आए युवा, किल्लत हुई तो जुटाए ऑक्सीजन सिलेंडर

कोई व्यक्तिगत स्तर पर तो कोई ग्रुप बनाकर कर रहे मरीजों की मदद

By: Dharmendra Singh

Published: 24 Apr 2021, 08:32 PM IST

छतरपुर। पिछले एक सप्ताह से कोविड संक्रमितों के लिए ऑक्सीजन की मांग बढ़ गई है। जिला अस्पताल में 150 से 200 सिलेंडरों की मांग बढ़कर अब 200 से 250 सिलेंडर रोज हो गई है। ऐसे में ऑक्सीजन और सिलेंडर की किल्लत हो रही है। मरीज व उनके परिजन ऑक्सीजन के लिए परेशान होने लगे, इधर प्रशासन के प्रयास से ऑक्सीजन की सप्लाई तो बढ़ी, लेकिन मांग की पूर्ति में परेशानी बनी रही। ऐसे में शहर के युवा समाजसेवी अंचल जैन आगे आए और शहर के दुकानदारों के पास जाकर 11 सिलेंडर जमा किए और नगरपालिका पहुंचाए, इसके बाद 4 सिलेंडर और भी जुटाए। जिससे ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति में मदद मिली। स्वप्रेरणा से शहर के इस युवा ने न केवल सिलेंडर जुटाने में मदद की बल्कि मरीजो व उनके परिजनों की मदद भी की जा रही है।

रात ढाई बजे पहुंचाया ऑक्सीजन सिलेंडर
बड़ामलहरा निवासी 44 साल की महिला रामकली तिवारी को संक्रमण के चलते जिला अस्पताल के आइसोलेशन में भर्ती कराया गया। संक्रमण के चलते उनके शरीर में ऑक्सीजन का स्तर 70 से 75 प्रतिशत रह गया। ऐसे में मरीज की परेशानी को देखते हुए युवा अंचल जैन गुरुवार की रात 2.30 बजे ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर अस्पताल पहुंचे। वहीं बड़ामलहरा निवासी 59 साल की हरीनारायण यादव को भी इलाज के दौरान कोविड आइसोलेशन में ऑक्सीजन की जरूरत पड़ी तो अंचल ने सिलेंडर पहुंचाकर मदद की। इसके अलावा युवाओं के ग्रुप के जरिए भी मरीजों की समस्याओं के समाधान में लगे हुए हैं। 27 बार रक्तदान कर चुके और 11 साल में अपने ग्रुप के जरिए 1200 लोगों को रक्तदान से मदद करने वाले अंचल कोविड संक्रमण काल में पिछली साल मूक जानवरों के पानी और चारा के लिए काम करते रहे, इस बार ऑक्सीजन की व्यवस्था में जुटे हुए हैं।

ग्रुप के जरिए हो रही मदद
छतरपुर निवासी युवती सदफ खान व उनके साथी सोशल मीडिया के जरिए मरीजों की परेशानी के बारे में जिले के कलेक्टर, सीएमएचओ, जन प्रतिनिध, विधायक और मंत्रियों तक पहुंचा रहे हैं। करीब 150 युवाओं की टीम पूरे प्रदेश में काम कर रही है, जिसमें छतरपुर की सदफ भी जुड़ी हुई है। जो जिले के मरीजों की परेशानी को ट्विटर और फेसबुक के ग्रुपो में शेयर कर लोगों से मदद करवा रहे हैं। युवाओं का ये ग्रुप ऑक्सीजन सिलेंडर, बैड और प्लाज्मा तक का इंजताम कर रहा है।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned