scriptयुवाओं ने वैक्सीनेशन में दिखाया उत्साह, शाम 7 बजे तक 22 हजार को लगा टीका | Youth showed enthusiasm in vaccination, 22 thousand got vaccinated | Patrika News

युवाओं ने वैक्सीनेशन में दिखाया उत्साह, शाम 7 बजे तक 22 हजार को लगा टीका

locationछतरपुरPublished: Jun 21, 2021 09:20:25 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

जिले के 165 केन्द्रों पर चला कोविड टीकाकरण महाअभियान, दोपहर से लेकर शाम तक उमड़ी भीड़उत्साह के वाबजूद पूरा नहीं हो पाया तय लक्ष्य, 45 प्लस आयु वर्ग ने कम रहा टीका को लेकर जोश

उत्कृष्ट विद्यालय से शुरु हुआ महोत्सव

उत्कृष्ट विद्यालय से शुरु हुआ महोत्सव

छतरपुर। कोविड संक्रमण से सुरक्षा के लिए सोमवार को जिले के 165 केन्द्रों पर टीकाकरण का महाअभियान शुरु हुआ। 18 प्लस आयु वर्ग के युवाओं ने सबसे ज्यादा उत्साह दिखाया लेकिन 45 प्लस आयु वर्ग में उत्साह न होने से शाम 7 बजे तक 30500 डोज के लक्ष्य के एवज में 20043 लोगों को ही टीका लग सका। हालांकि सोमवार को ग्रामीण अंचल में भी टीकाकरण की रफ्तार अन्य दिनों की अपेक्षा तेज रही। सुबह से ही केन्द्रों पर लोग टीका लगवाने पहुंचने लगे। टीका लगवाने के लिए आने वालों की संख्या दोपहर 2 बजे के बाद अचानक बढ़ी और शाम सात बजे तक केन्द्रों पर लोगों की भीड़ उमड़ती रही।
उत्कृष्ट विद्यालय से शुरु हुआ महोत्सव
टीकाकरण महोत्सव की शुरुआत शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक 01 से हुई। लेक्टर शीलेन्द्र सिंह, पूर्व मंत्री ललिता यादव, पूर्व नपा अध्यक्ष अर्चना सिंह और पूर्व बीजेपी जिला अध्यक्ष पुष्पेंद्र प्रताप सिंह, सीएमएचओ डॉ. विजय पथोरिया, सीएमओ ओमपाल सिंह भदौरिया ने महापुरुषों के चित्र पर तिलक लगाकर माल्यार्पण किया और दीप प्रज्ज्वलित एवं पूजा-अर्चना करते हुए टीकाकरण महाअभियान का शुभारंभ किया। कोविड टीका लगवाने आए लोगों को प्रेरित करने के लिए रंगोली भी सजाई गई और सेल्फी प्वॉइंट बनाए गए।
बुजुर्गो ने दिया टीका लगवाने का संदेश
न बोल सकते हैं, न ही सुन सकते हैं लेकिन चिंता है सम्पूर्ण समाज की सुरक्षा की। इस उद्देश्य के लिए कोविड टीकाकरण महा दिवस के शुभारम्भ के अवसर पर खजुराहो की पुरानी बस्ती के 81 वर्षीय बुजुर्ग रामसनेही बिना किसी के सहारे के खुद चलकर कोविड केंद्र पहुंचे और कोविड का पहला टीका लगवाया। वह अपने साथ स्लेट-बर्तनी लेकर कोविड केन्द्र पहुंचे। स्लेट पर अपना नाम पता और अन्य दूसरी बातें खुद लिखकर टीकाकरण केंद्र प्रभारी को दिखाई। जिसके आधार पर उनका टीकाकरण हुआ। कोविड टीकाकरण कराने और समाज में जागरूकता का संदेश देने के लिए ग्राम खेराकला के 83 वर्षीय धनीराम सेन और 70 वर्षीय रामकिशोर मिश्र ने उदाहरण पेश किया है। इन बुजुर्गों ने कोविड का दूसरा डोज लगवाकर उन अफ वाहों और भ्रम को दरकिनार किया है कि कोविड टीकाकरण कराने से कोई नुकसान होता है। धनीराम सेन ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि टीकाकरण कराने से घबराएं नही।
ये रही टीकाकरण की स्थिति
सुबह 10 बजे शुरु हुए वैक्सीनेशन में सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक पूरे जिले में 2 हजार से कम लोगों ने टीका लगवाया। वहीं दोपहर 12 से 2 बजे तक टीका लगवाने वालों की संख्या बढ़कर ढाई हजार के करीब पहुंच गई। वहीं 2 बजे से तीन बजे तक भीड़ रही, लेकिन 3 बजे से शाम 4 बजे तक केन्द्रों पर लोग कम संख्या में पहुंचे। वहीं शाम 4 बजे से दोबारा केन्द्रों पर लोगों की भीड़ बढ़ी और शाम सात बजे तक 20043 लोगों ने टीका लगवाया। जिले में अबतक कुल 2 लाख 68 हजार 894 लोगों ने टीका लगवाया है। जिसमें 18 से 44 आयु वर्ग के 87220, 45 से 60 आयु वर्ग के 78089 और 60 से अधिक आयु वर्ग के 72194 लोगो ं ने वैक्सीन लगवाई है। जिले में अबतक कुल 237654 लोगों ने वैक्सीन का पहला डोज व 31240 लोगों ने दोनों डोज लगवाए हैं।
दूसरा डोज लगवाने पहुंचे बुजुर्गों का हुआ सम्मान
बिजावर विधायक राजेश शुक्ला बब्लू ने सोमवार से शुरु हुए वैक्सीनेशन के महाअभियान को अपने क्षेत्र में सफल बनाने के लिए सार्थक प्रयास किए हैं। इस दौरान उन्होंने स्वयं वैक्सीन लगवाते हुए लोगों को प्रेरित किया। विधानसभा क्षेत्र के ग्राम खैराकला में 83 वर्षीय वृद्ध धनीराम सेन और 72 वर्षीय रामकिशोर मिश्रा वैक्सीन लगवाने सेंटर पर वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाने पहुंचे थे। इस अवसर पर विधायक श्री शुक्ला ने दोनों को सम्मानित किया। वहीं ग्राम रैदासपुरा में ग्रामीणों ने वैक्सीनेशन के महाअभियान का बहिष्कार कर दिया था जिसके बाद विधायक गांव में पहुंचे और लोगों को समझाइश देकर वैक्सीनेशन शुरु कराया।
स्वयंसेवकों ने वैक्सीनेशन में किया सहयोग
उन्नत भारत अभियान के तहत शासकीय महाराजा महाविद्यालय एवं राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा गोद लिए गए ग्राम ढड़ारी में स्वयंसेवकों ने टीकाकरण के महाअभियान में सहयोग करते हुए पहले जागरूकता रैली निकाली और उसके बाद महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. डीपी शुक्ला के मार्गदर्शन में स्वयंसेवकों ने मेडिकल स्टाफ का सहयोग किया। स्वयंसेवकों ने गांव में जाकर वृद्धजनों को टीकाकरण केंद्र तक पहुंचाया और वापिस घर छोड़ा। केन्द्र के निरीक्षण के दौरान तहसीलदार अभिनव शर्मा ने स्वयंसेवकों के कार्य की सराहना की। इस मौके पर एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. बीएल कुम्हार, अपर्णा प्रजापति, गुरु ओम मनु, नीलेश तिवारी, सीमा अहिरवार, मुकेश रजक आदि मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो