दो दिन में किसानों खाते में जमा हुए 100 करोड़

दो दिन में किसानों खाते में जमा हुए 100 करोड़

Sandeep Chawrey | Publish: Apr, 17 2019 12:02:22 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

रात तक कृषि विभाग के कार्यालय में चलता रहा फीडिंग का काम

छिंदवाड़ा. निर्वाचन आयोग की अनुमति के बाद प्रदेश सरकार द्वारा जिले के किसानों के खाते में मक्का के भावांतर भ्ुागतान राशि डालने का काम पिछले दो दिनों से युद्धस्तर पर चल रहा है। सोमवार केा 14 हजार 9 किसानों के खातों में 65 करोड़ रुपए की राशि विभाग ने जमा करा दी थी। मंगलवार को सुबह से बाकी बचे किसानों के खातों में यह राशि जमा करने का काम शुरू हुआ। रात आठ बजे तक 27 करोड़ रुपए किसानों के खाते में और जमा हो चुकेथे। विभाग के अनुसार मंगलवार की देर रात तक ज्यादा से ज्यादा किसानों के खातों में राशि जमा कराने का प्रयास किया जाएगा। ध्यान रहे 65 करोड़ की पहली किश्त कुछसमय पहले ही जिले केा मिल गई थी। पिछले दिनों 65 करोड़ की दूसरी किश्त मिली उसके बाद बकाया 98 करोड़ से ज्यादा की तीसरी किश्त भी सोमवार को विभाग को आवंटित कर दी गई थी। राशि मिल जाने के बाद पोर्टल में किसानों के नाम और खातों को देखकर राशि डालने का काम किया जा रहा है। गौरतलब है प्रदेश के सरकार बदलने के बाद मक्के पर भांवातर भुगतान योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि का मामला अटक गया था। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस संबंध में किसानों के हित में निर्णय लेकर उन्हें इसका लाभ अब दिला दिया है। किसान भी भावांतर राशि मिलने के बाद खुश हैं। बोरिया कि अजीत चौधरी ने बताया कि मंगलवार को उनके खाते में 93 हजार रुपए से ज्यादा की राशि जमा हुई। चांद के संजय जैन भी भावांतर भुगतान की राशि अपने खाते में देख प्रसन्न दिखे।
1500 किसानों के खाते दुरुस्त होंगे
जले के कुल छियासी हजार से ज्यादा किसानों को भावांतर का लाभ मिलना है। इसमें से1531 किसानों के खाता नंबर पोर्टल पर दर्ज न होने या फिर तकनीकी त्रुटि के कारण उन खातों में पैसा फिलहाल जमा नहीं हो सकेगा। अधिकारियेां का कहना है कि इन किसानों के खाते एक सप्ताह में दुरुस्त कर लगभग 3 करोड़ 68 लाख रुपए की राशि जमा कर दी जाएगी।
इनका कहना है
सरकार को मक्का बेचने वाले जिले में 86 हजार किसानों को प्रदेश सरकार ने 250 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से भावंातर भुगतान देने की घोषणा की है। जिले को आवंटन मिलने के बाद किसानों के खातें में राशि डालने का काम शुरू है। बुधवार तक इस योजना में शामिल प्रत्येक किसान के खाते में राशि जमा हो जाए हमारा यही प्रयास रहेगा। जेआर हेडाऊ, उपसंचालक कृषि, छिंदवाड़ा

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned