script10 वीं-12 वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीख घोषित | 10th-12th board exams date announced | Patrika News

10 वीं-12 वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीख घोषित

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 07, 2022 05:02:11 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

एमपी बोर्ड कक्षा 10 वीं और 12 वीं के विद्यार्थियों के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आदेश जारी कर दिए हैं। 13 फरवरी से 25 मार्च 2023 के बीच प्रायोगिक परीक्षाएं एवं 15 फरवरी से 20 मार्च 2023 तक सैद्धांतिक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

10 वीं-12 वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीख घोषित

10 वीं-12 वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीख घोषित

छिंदवाड़ा. बोर्ड परीक्षाओं की तारीख घोषित हो चुकी है, लेकिन अभी त्रैमासिक परीक्षाओं का ही कोर्स पूरा हुआ है, जिसकी परीक्षा शुक्रवार से शुरू हो रही है। इन परीक्षाओं के बाद विद्यालयों का पूरा दबाव 15 फरवरी से घोषित वार्षिक परीक्षा की तैयारियों के लिए बढ़ जाएगा। हालांकि, जिला शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मानें तो राज्य शिक्षा विभाग के अनुसार निर्धारित शेड्यूल के अनुसार पाठ्यक्रम तैयार किए जा रहे हैं और चार माह का समय कोर्स को पूरा करवाने के लिए पर्याप्त है। पिछले वर्ष कोरोना काल के चलते मंडल ने फरवरी से परीक्षाएं शुरू करने की योजना बनाई थी, लेकिन इस बार भी मंडल ने मुख्य परीक्षाओं को फरवरी-मार्च 2023 में सम्पन्न कराने की योजना बनाई है। मार्च में परीक्षाएं हो जाने के बाद परीक्षा परिणाम अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक घोषित कर दिया जाएगा।

ऑफलाइन होंगी परीक्षाएं
एमपी बोर्ड कक्षा 10 वीं और 12 वीं के विद्यार्थियों के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आदेश जारी कर दिए हैं। 13 फरवरी से 25 मार्च 2023 के बीच प्रायोगिक परीक्षाएं एवं 15 फरवरी से 20 मार्च 2023 तक सैद्धांतिक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। बताया गया है कि बोर्ड परीक्षाओं के आवेदन फॉर्म भरने के सम्बंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। शैक्षणिक सत्र 2022-23 में अध्ययनरत कक्षा 10वीं एवं 12वीं के रेगुलर एवं प्राइवेट विद्यार्थी ऑनलाइन परीक्षा के आवेदन फॉर्म 12 अक्टूबर तक सामान्य शुल्क 900 रुपए के साथ भर सकेंगे। इसके बाद 13 अक्टूबर 2022 से सामान्य शुल्क के साथ विलम्ब शुल्क 100 रुपए लगेगा। विलम्ब शुल्क के साथ सात नवम्बर 2022 तक आवेदन पत्र प्राप्त करने की तिथि निर्धारित की गई है।

इस साल त्रैमासिक परीक्षा की ली गई फीस

इस साल भोपाल से प्रश्नपत्र भेजे गए हैं, जिसकी फीस 100 रुपए वसूली गई है। यानी विद्यार्थियों पर अतिरिक्त फीस का भार डाला गया है। यह फीस सिर्फ तिमाही परीक्षा के लिए है। अर्धवार्षिक परीक्षा एवं वार्षिक परीक्षा की फीस अलग से ली जाएगी। बता दें कि गत साल तक ली जाने वाली 100 रुपए परीक्षा फीस में तीनों परीक्षाएं ले ली जाती थीं। माध्यमिक शिक्षा मंडल इस फीस में सिर्फ प्रश्नपत्र ही भेज रहा है, कापियों की व्यवस्था स्कूलों को स्वयं करनी होगी। समस्त प्रश्नपत्र शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल नोनिया करबल से वितरित किए जा रहे हैं।

त्रैमासिक परीक्षा भोपाल स्तर पर आयोजित की जा रही है, स्थानीय स्तर पर नहीं हो रही है। इसलिए फीस ली जा रही है। त्रैमासिक परीक्षा के बाद वार्षिक परीक्षा के अनुसार कोर्स पूरा किया जाएगा। चार माह का समय है, जिसमें पाठ्यक्रम पूरा करवाया जाएगा।
-अरविंद चौरगड़े, जिला शिक्षा अधिकारी छिंदवाड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो