script14 मेडिकल कॉलेजों में पहले राउंड में इतनी सीटों पर दिया जाएगा प्रवेश, देखें सूची | 14 medical colleges will be given seats in the first round, entry | Patrika News

14 मेडिकल कॉलेजों में पहले राउंड में इतनी सीटों पर दिया जाएगा प्रवेश, देखें सूची

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 14, 2019 11:36:49 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

शासन ने जारी किया आरक्षण चार्ट

14 medical colleges will be given seats in the first round, entry, see list

14 मेडिकल कॉलेजों में पहले राउंड में इतनी सीटों पर दिया जाएगा प्रवेश, देखें सूची

छिंदवाड़ा. प्रदेश के14 शासकीय स्वशासी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए नीट परीक्षा 2019 के आधार पर सीटों का आरक्षण चार्ट जारी किया है। साथ ही पहले राउंड के लिए छिंदवाड़ा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइसेंस समेत प्रदेश के भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, रीवा, सागर, रतलाम, विदिशा, दतिया, खंडवा, शहडोल, शिवपुरी तथा डेंटल कॉलेज इंदौर की 1920 सीट के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।
इसमें ऑल इंडिया स्तर पर 289, भारत सरकार द्वारा नामांकित 29 तथा शेष सीट प्रदेश के लिए होगी, जिनमें भी 80 सीट दिव्यांग, सैनिकों के लिए 48, स्वतंत्रता सेनानियों के लिए 48 तथा अन्य 1426 सीट सभी वर्गों के लिए रहेगी। मिली जानकारी के अनुसार छिंदवाड़ा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस की कुल 100 सीट में से 15 ऑल इंडिया तथा 85 प्रदेशस्तर के लिए होगी, जिनमें दिव्यांगों के चार, सैनिक और स्वतंत्रता सेनानी के लिए तीन-तीन सीट आरक्षित रहेगी। वहीं शेष 75 सीट समस्त वर्गों के लिए रहेगी।

शुरू प्रवेश प्रक्रिया

चिकित्सा शिक्षा कार्यक्रम के तहत 13 जुलाई से छात्र-छात्राओं के प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार नीट परीक्षा के घोषित परिणाम में मेरिट सूची के आधार तथा च्वाइस फिलिंग के बाद विद्यार्थियों को कॉलेजों का आवंटन किया गया है।
वहीं विद्यार्थियों द्वारा चाहे गए कॉलेज में प्रवेश के समय दस्तावेजों को सत्यापन आदि कराना होगा। उल्लेखनीय है कि एमसीआइ से लेटर ऑफ परमिशन मिलने के बाद नवीन मेडिकल कॉलेजों को भी काउंसलिंग में शामिल किया गया है, जिसके चलते एमबीबीएस अंडर ग्रेज्यूट की सीटों में बढ़ोतरी भी हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो