14 मेडिकल कॉलेजों में पहले राउंड में इतनी सीटों पर दिया जाएगा प्रवेश, देखें सूची

14 मेडिकल कॉलेजों में पहले राउंड में इतनी सीटों पर दिया जाएगा प्रवेश, देखें सूची

Dinesh Sahu | Updated: 14 Jul 2019, 11:36:50 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

शासन ने जारी किया आरक्षण चार्ट

 

छिंदवाड़ा. प्रदेश के14 शासकीय स्वशासी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए नीट परीक्षा 2019 के आधार पर सीटों का आरक्षण चार्ट जारी किया है। साथ ही पहले राउंड के लिए छिंदवाड़ा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइसेंस समेत प्रदेश के भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, रीवा, सागर, रतलाम, विदिशा, दतिया, खंडवा, शहडोल, शिवपुरी तथा डेंटल कॉलेज इंदौर की 1920 सीट के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।

 

इसमें ऑल इंडिया स्तर पर 289, भारत सरकार द्वारा नामांकित 29 तथा शेष सीट प्रदेश के लिए होगी, जिनमें भी 80 सीट दिव्यांग, सैनिकों के लिए 48, स्वतंत्रता सेनानियों के लिए 48 तथा अन्य 1426 सीट सभी वर्गों के लिए रहेगी। मिली जानकारी के अनुसार छिंदवाड़ा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस की कुल 100 सीट में से 15 ऑल इंडिया तथा 85 प्रदेशस्तर के लिए होगी, जिनमें दिव्यांगों के चार, सैनिक और स्वतंत्रता सेनानी के लिए तीन-तीन सीट आरक्षित रहेगी। वहीं शेष 75 सीट समस्त वर्गों के लिए रहेगी।

 


शुरू प्रवेश प्रक्रिया

 

चिकित्सा शिक्षा कार्यक्रम के तहत 13 जुलाई से छात्र-छात्राओं के प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार नीट परीक्षा के घोषित परिणाम में मेरिट सूची के आधार तथा च्वाइस फिलिंग के बाद विद्यार्थियों को कॉलेजों का आवंटन किया गया है।

 

वहीं विद्यार्थियों द्वारा चाहे गए कॉलेज में प्रवेश के समय दस्तावेजों को सत्यापन आदि कराना होगा। उल्लेखनीय है कि एमसीआइ से लेटर ऑफ परमिशन मिलने के बाद नवीन मेडिकल कॉलेजों को भी काउंसलिंग में शामिल किया गया है, जिसके चलते एमबीबीएस अंडर ग्रेज्यूट की सीटों में बढ़ोतरी भी हुई है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned