scriptArficulture:इस महीने मिलेगी 16 हजार मीट्रिक टन यूरिया | 16 thousand metric tons of urea will be available this month | Patrika News

Arficulture:इस महीने मिलेगी 16 हजार मीट्रिक टन यूरिया

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 08, 2019 12:51:32 pm

Submitted by:

sandeep chawrey

निजी और सरकारी कंपनियों की आठ रैक आएंगी

khad.jpg

Agriculture: Department to gather record stock in Rabi season

छिंदवाड़ा.प्रदेश के दूसरे जिलों में यूरिया के लिए मारामारी के हालात दिख रहे हैं। इन हालातों के बीच छिंदवाड़ा जिले में खादको लेकर हायतौबा वाली स्थिति नहीं है। जिले में हालांकि इस सीजन में विभाग ने 44 हजार मीट्रिक टन का लक्ष्य रखा है और उसमें से 18000 मीट्रिक टन यूरिया जिले में आ चुका है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि दिसम्बर के महीने में ही जिले में 16000 मीट्रिक टन यूरिया आने वाला है। शुक्रवार को चंबल कंपनी की एक रैक यूरिया लेकर पहुंची है इसमें से 2000 मीट्रिक टन यूरिया जिले को मिलने वाला है। कृषि विभाग और विपणन संघ कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार निजी क्षेत्रों में भी अब तक 10 हजार 93 मीट्रिक टन यूरिया दिया जा चुका है। अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में जिले की सहकारी समितियों में 5500 मीट्रिक टन यूरिया अभी शेष है। इधर निजी दुकानों में भी 600 मीट्रिक टन खाद का भंडारण है।
ध्यान रहे इस सीजन में जिले में 44 हजार मीट्रिक टन का लक्ष्य कृषि विभाग ने रखा है। विभाग विपणन संघ के माध्यम से जिले की 145 समितियों के साथ निजी दुकानों से भी खाद बेचने की व्यवस्था करता है। इस बार रबी में पिछले साल से ज्यादा खाद का लक्ष्य रखा गया है।
इस महीने इस दिन आएगी रैक
कृषि विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 10 तारीख को एनएफएल की रैक छिंदवाड़ा आएगी। 15 तारीख को इपको की, 20 को एनएफएल और कृभकों की, 24 को एनएफएल और 28 को चंबल और कृभकों की रैक आना तय हो गया है। इन सभी से दो-दो हजार मीट्रिक टन यूरिया छिंदवाड़ा को मिलेगा। रैक में 2500 मीट्रिक टन यूरिया आता है लेकिन उसमें से कुछ सिवनी जिले को और कुछ निजी विक्रेताओं को पहुंचा या जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो