script201 crore Ram's name collected in Ramstambh | रामस्तंभ में 201 करोड़ राम नाम का संग्रह | Patrika News

रामस्तंभ में 201 करोड़ राम नाम का संग्रह

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 22, 2024 10:13:56 pm

Submitted by:

Rahul sharma

गुजरी बाजार स्थित प्राचीन रामस्तंभ में 201 करोड़ रामनाम का संग्रह है। अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक अवसर पर रामस्तंभ के दर्शन के लिए भक्त पहुंच रहे है।वर्ष 2006 में अनुष्ठान, पूजन तथा यज्ञ के साथ 201 करोड़ श्रीराम नाम का ध्यान करते हुए उसके दसांश की आहुति डलवाई गई।

ram_lat.jpg
201 crore Ram's name collected in Ramstambh
छिंदवाड़ा/पांढुर्ना. गुजरी बाजार स्थित 200 साल से अधिक प्राचीन राममंदिर में रामस्तंभ में 201 करोड़ रामनाम का संग्रह है। अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक अवसर पर रामस्तंभ के दर्शन के लिए भक्त पहुंच रहे है।
वर्ष 2006 में अनुष्ठान, पूजन तथा यज्ञ के साथ 201 करोड़ श्रीराम नाम का ध्यान करते हुए उसके दशांस की आहुति डलवाई गई। आयोजन श्रीराम नवनमी के दिन ठीक 9 बजे किया गया था। नौ मंजिला स्तंभ में श्रीराम नाम लिखित पुस्तिकाओं की विधिवत प्राण-प्रतिष्ठा की गई थी। श्रीराम मंदिर के शिखर की जमीन से ऊंचाई 45 फीट है। स्तंभ की ऊंचाई 72 फीट। प्रत्येक मंजिल का वर्गफीट 9 ही आता है, प्रत्येक मंजिल में श्रीराम नाम लिखित पुस्तिकाओं की संख्या 9 में ही रखी है। प्रत्येक मंजिल पर एक दिशा में 9 रामनाम मार्बल पर खुदे हैं। जो 9 इंच के ही है। स्तंभ एक चबूतरे पर बनाया गया है। चबूतरे की ऊंचाई मनुष्य की नाभि से ऊपर है । लंबाई चौडाई 9 फीट 9 इंच की है। इस चबूतरे पर ही श्रीराम के चरण स्थापित हैं जो 9 इंच के ही हैं। इसी तरह स्तंभ के शिखर पर बारह श्री अंकित है। एक दिशा में तीन। 201 करोड़ रामनाम में भी 3 अर्थात शक्ति स्वरूपा महाकाली, महालक्ष्मी एवं महासरस्वती श्री मार्बल पर अंकित हैं। गायत्री शक्तिपीठ सौंसर के मार्गदर्शन और श्रीराम मंदिर व्यवस्थापक के सहयोग से भारत माता चौक स्थित श्रीराम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के उपलक्ष्य में 52 घरों में श्रीराम यज्ञ का आयोजन किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो