scriptजम्होड़ी पंडा से २६ एमएलडी पानी पहुंचेगा शहर | 26 MLD water will reach Jhamodi Panda | Patrika News

जम्होड़ी पंडा से २६ एमएलडी पानी पहुंचेगा शहर

locationछिंदवाड़ाPublished: Apr 21, 2019 12:16:10 pm

माचागोरा बांध के पाइंट पर ट्रांसफार्मर के साथ तीन सौ एचपी की अतिरिक्त मोटर की टेस्टिंग पूरी

patrika

जम्होड़ी पंडा से २६ एमएलडी पानी पहुंचेगा शहर

छिंदवाड़ा. माचागोरा बांध के प्वाइंट जम्होड़ी पंडा में शनिवार को २६ एमएलडी पानी को शहर भेजने की टेस्टिंग नगर निगम के इंजीनियरों ने की। इस दौरान नौ सौ एचपी के मोटर पंप एक घंटे चलाकर देखे गए। रविवार से अतिरिक्त पानी धीरे-धीरे भरतादेव फिल्टर प्लांट तक पहुंचाया जाएगा और शहर की पानी टंकियों को क्षमता के मुताबिक भरा जाएगा। इससे अब शहर को पानी की किल्लत नहीं होगी।
अब तक प्रोजेक्ट अमृतम् की डिजाइन के अनुरूप पाइप लाइन से २२.५ एमएलडी पानी की आपूर्ति हो रही थी। इससे शहर की जरूरत २७ एमएलडी पानी की मांग पूरी नहीं हो पा रही थी। इसे देखते हुए नगर निगम ने कंसलटेंसी एजेंसी की राय लेकर इस पाइप लाइन से २० प्रतिशत अतिरिक्त पानी लेने का फैसला किया। इसके चलते तीन सौ एचपी की अतिरिक्त मोटर की स्थापना की। इससे पहले छह सौ एचपी मोटर से पानी माचागोरा बांध से डगवैल में डाला जा रहा था। अब निगम ने चार लाख लीटर का अतिरिक्त सीमेंटेड जीएसआर बनाया। इसके साथ ८०० केवी के अलावा ५०० व २०० केवी के ट्रांसफार्मर भी लगवाए। इन संसाधन की तैयारी पूर्ण करने के बाद पाइप लाइन में नौ एचपी के मोटर पंप चलाकर देखे गए। रविवार से यह पानी भरतादेव फिल्टर प्लांट में २६ एमएलडी तक पहुंचने लगेगा।
इस प्रोजेक्ट को देख रहे निगम के कार्यपालन यंत्री ईश्वर सिंह चंदेली ने बताया कि जम्होड़ी पंडा में अतिरिक्त ट्रांसफार्मर और मोटर लगाने के बाद पाइप लाइन में नौ सौ एचपी के मोटर पंप चलाकर देखे गए। रविवार से हम पाइप लाइन क्षमता से २० प्रतिशत अतिरिक्त पानी बढ़ाएंगे। इससे शहर को २६ एमएलडी पानी मिलने लगेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो