script३२ टीमें करेंगी इलाज | 32 teams to treat | Patrika News

३२ टीमें करेंगी इलाज

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 15, 2017 05:14:32 pm

Submitted by:

sanjay daldale

दस्तक अभियान के अन्तर्गत बच्चों का वजन, हीमोग्लोबिन की जांच, एम.यू.ए.सी.टेप से जांच ए.एन.एम एवं आशा कार्यकर्ता द्वारा घर-घर जाकर की जाएगी।

32 teams to treat

कार्यशाला में जानकारी देते हुए खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ.एन.के.शास्त्री

सौंसर . लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा आयोजित दस्तक अभियान 18 दिसम्बर से 18 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा। । इस सन्दर्भ में गुरुवार को जनपद पंचायत सभागार में अनुविभागीय अधिकारी डी.एन.सिंह की अध्यक्षता में अन्र्तविभागीय कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें महिला बाल विकास, शिक्षा विभाग, नगरीय निकाय विभाग एवं स्वयं सेवी संस्था के सदस्य शामिल हुए। दस्तक अभियान के अन्तर्गत शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों का वजन, हीमोग्लोबिन की जांच, एम.यू.ए.सी.टेप से जांच ए.एन.एम एवं आशा कार्यकर्ता द्वारा घर-घर जाकर की जाएगी।
इस कार्यशाला में जानकारी देते हुए खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ.एन.के.शास्त्री ने बताया कि इस अभियान के लिए 32 टीमें बनाई गई है। अभियान के अन्तर्गत महिला बाल विकास विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के कार्यकर्ता घर-घर जाकर पोषण संबंधित सलाह हितग्राहियों को देंगे। बच्चों में दस्त एवं निमोनिया से बचाव की स्क्रीनिंग करेंगे एवं उपचार करेगें। दस्तक अभियान के दौरान ए.एन.एम एम.सी.पी.कार्ड का सत्यापन कर छूटी हुई एन्ट्री दर्ज करेगें। इस अभियान के दौरान शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों के घर पर ओ.आर.एस के पैकेट वितरित किए जाएंगे एवं जन्मजात विकृति वाले बच्चों को चिन्हित कर रैफर किया जाएगा। इस कार्यशाला में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.शरद बन्सोड ने निपी कार्यक्रम के अन्तर्गत छह माह से पांच वर्ष तक के बच्चों में एनीमिया की पहचान, लक्षण उपचार के बारे में चर्चा की एवं किशोर-किशोरी बालक बालिकाओं में एनिमिया का वर्गीकरण एवं गम्भीर एनिमिया से पीडि़त बच्चों को 108 वाहन से स्वास्थ्य संस्था में रैफर किए जाने का सुझाव दिया। इस कार्यक्रम में आशा की भूमिका से अवगत कराया, जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने सभी विभाग से समन्वय की अपील किया।

स्वच्छ मोहल्ला एप के बारे में बताया
परासिया ञ्च पत्रिका. नगर परिषद चादंामेटा द्वारा स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत स्वच्छ मोहल्ला एप का प्रशिक्षण पार्षदों एवं जनप्रतिनिधियों को दिया गया। इस अवसर पर अध्यक्ष हरीशचंद्र अग्रवाल, उपाध्यक्ष अमजद खान उपस्थित रहे। इस एप के माध्यम से आमजन स्वच्छता संबंधित कोई भी शिकायत कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो