script34 जोड़े फिर करना चाहते हैं शादी, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान | 34 couples want to marry again | Patrika News

34 जोड़े फिर करना चाहते हैं शादी, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 20, 2023 07:53:40 pm

Submitted by:

mantosh singh

49 हजार की चाह में विवाहित भी करना चाह रहे दोबारा विवाहवार्ड मोहर्रिरों ने की पड़ताल तो 34 विवाहित जोड़े आए पकड़ में

couple.jpg

छिंदवाड़ा. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत 30 जनवरी को दशहरा मैदान पर सामूहिक विवाह का आयोजन होना है। इसमें नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत 48 वार्डों के अविवाहित बालिग रहवासी शामिल हो सकते हैं। बीते दिनों निगम से 250 जोड़ों ने आवेदन लिया। इनमें से 173 ने आवेदन भरकर जमा किया। जब इन आवेदनों की पड़ताल की गई तो 34 आवेदनों को निरस्त करना पड़ा, क्योंकि ये सभी आवेदक पहले से ही विवाहित मिले। दरअसल, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत विवाह करने वाले जोड़ों को 38 हजार रुपए का सामान एवं 11 हजार रुपए नकद मिलते हैं। इस राशि और सामग्री की चाहत में विवाहित और बच्चे होने के बावजूद लोगों ने आवेदन भर दिए।

ऐसे आए पकड़ में
मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी, मप्र का निवास प्रमाण-पत्र सहित समग्र आईडी की फोटो कॉपी भी ली जा रही है। समग्र आईडी में मुखिया के साथ पत्नी और बच्चों के भी नाम दर्ज हैं। योजना कार्यालय में जब निगम कर्मचारियों ने समग्र आईडी के यूनिक नंबर एवं आवेदकों के फॉर्म का मिलान किया गया तो मामला पकड़ में आया। ऐसे आवेदनों को तत्काल निरस्त कर दिया गया। वहीं समग्र आईडी के जरिए पकड़ से बचे आवेदकों को निगम के वार्ड मोहर्रिरों ने मौके पर पहुंचकर जांच के दौरान पकड़ा। ऐसे आवेदकों की कुल संख्या 34 निकली, जो इस योजना के लिए अपात्र हो गए। वार्ड मोहर्रिरों ने मौके पर पंचनामा भी बनाया। बताया गया है कि वार्ड मोहर्रिर आवेदकों के बारे में पूछताछ करते हैं। कम से कम पांच लोगों से जानकारी लेकर पंचनामा बनाते हैं। इसी दौरान शादीशुदा आवेदक भी पकड़ में आ गए।

सत्यापन में मिले विवाहित
मुख्यमंत्री कन्या विवाह एवं निकाह योजना के लिए आने वाले सभी आवेदनों का भौतिक सत्यापन किया जाता है। वार्ड मोहर्रिर मौके पर जाकर सभी प्रकार की जांच करते हैं। इसी के बाद आवेदकों की जानकारी पोर्टल पर दर्ज की जाती है। सत्यापन के दौरान कई आवेदक पहले से विवाहित मिले। इनके आवेदन निरस्त कर दिए गए हैं।
-आरएस बाथम, नोडल अधिकारी विवाह योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो