script40 days are being given for studies, how will students give exams | पढ़ाई के लिए बचे हैं सिर्फ 40 दिन, कैसे एग्जाम देंगे स्टूडेंट ! | Patrika News

पढ़ाई के लिए बचे हैं सिर्फ 40 दिन, कैसे एग्जाम देंगे स्टूडेंट !

पढ़ाई के लिए मिल रहे 40 दिन, कैलेंडर के अनुसार मिलने चाहिए 73 दिन....

छिंदवाड़ा

Updated: December 22, 2021 02:14:41 pm

छिंदवाड़ा। उच्च शिक्षा विभाग विद्यार्थियों को पढ़ाई कम करा रहा है और परेशानी ज्यादा दे रहा है। बड़ी दे बात यह है कि प्रवेश के लिए हर वर्ष आयोजित हो रही लम्बी विभागीय प्रक्रिया ही सभी परेशानी की वजह है। यह बात विभाग जानता है इसके बावजूद सुधार नहीं किया जाता। ऐसे में बीते कुछ वर्षों से ऐसी स्थिति बन आयोजित की गई। इसके कुछ दिन रही है, जिससे विद्यार्थी परेशान हो बाद ही उनकी परीक्षा लेने की तैयारी शुरू कर दी है। छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय द्वारा जल्द ही परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि भी जारी की जाएगी।

2017_3image_14_18_3452300674-ll.jpg
STUdent

कॉलेजों में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अंतर्गत पहले सेमेस्टर में 29 नवम्बर तक प्रवेश प्रक्रिया आयोजित की गई। इसके कुछ दिन बाद ही उनकी परीक्षा लेने की तैयारी शुरु कर दी है। छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय द्वारा जल्द ही परीक्षा फार्म भरने की तिथि भी जारी की जाएगी।

वहीं पीजी कॉलेज ने परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि भी घोषित कर दी है। छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय एवं पीजी कॉलेज द्वारा जनवरी माह में सेमेस्टर परीक्षाएं आयोजित करने की तैयारी की जा रही है। ऐसे में परेशानी विद्यार्थियों को होगी। विद्यार्थी इसे लेकर विरोध भी जता रहे हैं। बता दें कि सत्र 2021- 22 के शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार इस सेमेस्टर की कक्षाएं एक सितम्बर से शुरू हो चुकी हैं, लेकिन जिसने 29 नवम्बर को प्रवेश लिया है। उसे पहले सेमेस्टर की पढ़ाई पूरी करने के लिए लगातार एक्स्ट्रा क्लास लेनी होगी। कैलेंडर के मुताबिक 15 दिसम्बर तक पढ़ाई पूरी हो चुकी है।

यूएस सालसेकर, कुलसचिव, छिंदवाड़ा विवि का कहना है कि प्रथम एवं तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाएं जनवरी माह में आयोजित होंगी। इसके लिए तैयारी की जा रही है। वहीं डॉ. अमिताभ पांडे, प्राचार्य, पीजी कॉलेज का कहना है कि प्रथम एवं तृतीय सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्म भरवाए जा रहे हैं। जनवरी माह में परीक्षा भी आयोजित की जाएगी। उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार सभी प्रक्रिया समय पर पूरी कराए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। जिन विद्यार्थियों के 29 नवम्बर तक प्रवेश लिए गए हैं उनकी एक्स्ट्रा क्लास लेकर पाठ्यक्रम पूरा करा रहे हैं।

तो भी 40 दिन ही मिलते

उच्च शिक्षा विभाग ने 16 दिसम्बर से 11 जनवरी तक परीक्षा कराने के निर्देश दिए हैं। छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय एवं पीजी कॉलेज इन निर्देशों का पालन करते तो 29 नवम्बर की तारीख में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को इस सेमेस्टर में पढ़ाई के लिए सिर्फ 14 दिन ही मिले। छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय एवं पीजी कॉलेज द्वारा अगर परीक्षाएं 15 जनवरी से कराई जाती है तो भी उन्हें 40 दिन ही मिल सकेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय इन 6 राज्यों में कोविड स्थिति पर चिंतित, यहां तेजी से फैल रहा संक्रमणGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीअखिलेश यादव के कई राज सिद्धार्थनाथ सिंह ने खोले, सुन कर चौंक जाएंगेबड़ी खबर- सरकार ने माफ किया पुराना बिल, अब महंगी होगी बिजलीCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतयूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों के लिए आज से होगा नामांकन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.