script

फिर किसानों पर मेहरबान सरकार, मिलेगा पिछली बार से ज्यादा

locationछिंदवाड़ाPublished: Jun 15, 2019 12:54:39 am

Submitted by:

prabha shankar

इस साल खरीफ में 420 करोड़ के ऋण का लक्ष्य

Neemuch Farmer News In Hindi

Area of Kharif reached five lakh hectares

छिंदवाड़ा. जिले में इस बार खरीफ सीजन में किसानों को शून्य प्रतिशत पर अल्पकालीन ऋण देने के लिए 420 करोड़ रुपए का लक्ष्य जिला सहकारी बैंक को मिला है। यह लक्ष्य पिछले बार के बांटे गए 304 करोड़ रुपए से 116 करोड़ ज्यादा है। इस बार जिले के किसानों का खास ध्यान रखते हुए को-ऑपरेटिव बैंक सहित अन्य राष्ट्रीयकृत बैंकों को भी किसानों को ऋण देने का लक्ष्य दिया गया है। बैंक के पास अपने नियमित 75 हजार किसान हैं। ऋण माफी में पहले चरण में माफी के दायरे में आए 57 हजार किसानों में से 50 हजार किसान बैंक के उपभोक्ता हैं। इसमें से 25 हजार किसानों को खाद बीज के लिए बैंक ने ऋण दे दिया है।
ज्यादा से ज्यादा किसानों को मिले लाभ
बैंक के महाप्रबंधक केके सोनी ने बताया कि जिले के ज्यादा से ज्यादा किसानों को लाभ मिले इसके लिए ऋण का दायरा बढ़ाया गया है। हर किसान को योजना का लाभ मिले और उसे शून्य प्रतिशत की दर से ऋण दिया जाए इसकी कोशिश की जा रही है। सरकार ने बकाया ऋण जमा करने की तारीख 28 मार्च से बढ़ाकर 15 जून कर दी थी। इसका भी फायदा किसानों को मिला है। उन्हें लगभग ढाई महीने मिल गए। इस दौरान बकाया ऋण शून्य होने पर वे भी इसका फायदा उठा रहे हैं।

बैठक में दे रहे तकनीकी जानकारी
जीएम केके सोनी ने बताया कि जिले में बैंक की सभी शाखाओं के अधिकारियों की बैठकें ले कर उन्हें दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं। जहां तकनीकी रूप से कोई परेशानी आ रही है उसे सुलझाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिले में हमारी कोशिश है कि कोई भी किसान सरकार की योजना से वंचित न रह पाए। हम शाखा और समितियों के बीच समन्वय बनाकर काम करने को कह रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो