हाई स्कूल का 70 और हायर सेकंडरी का 79 प्रतिशत रहा परिणाम

सोमवार को जारी हुए हाईस्कुल और हायर सेकंडरी स्कूलों की परीक्षा में गांव के विद्यार्थियों ने बाजी मार कर साबित कर दिया की कम संसाधनों के बावजूद भी सरकारी स्कूलों में पढ़कर सफलता हासिल की जा सकती है। शासकीय हाईस्कूल वाड़ेगांव की छात्रा निकिता बनाइत और श्रेयांश बनकर ने जिले की प्रवीण्य सूची में अपना नाम दर्ज कर गांव का नाम गौरान्वित किया है। इसी प्रकार हायरसेकंडरी परिणाम के प्रथम पंाच में तीन विद्यार्थियों ने सरकारी स्कूल से पढ़ाई कर सफलता हासिल की है। इस तरह विकासखंड में हाईस्कूल का परीक्षा परिणाम 70.29 प्रतिशत और हायर सेकंडरी का परीक्षा परिणाम 79.23 प्रतिशत रहा। विकासखंड की शासकीय हाईस्कूल कामठीकलां का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा। स्कूल में कृषि संकाय ही एक मात्र विषय कक्षा बा

By: Prem Dehariya

Published: 16 May 2018, 05:32 PM IST

पांढुर्ना. सोमवार को जारी हुए हाईस्कुल और हायर सेकंडरी स्कूलों की परीक्षा में गांव के विद्यार्थियों ने बाजी मार कर साबित कर दिया की कम संसाधनों के बावजूद भी सरकारी स्कूलों में पढ़कर सफलता हासिल की जा सकती है। शासकीय हाईस्कूल वाड़ेगांव की छात्रा निकिता बनाइत और श्रेयांश बनकर ने जिले की प्रवीण्य सूची में अपना नाम दर्ज कर गांव का नाम गौरान्वित किया है। इसी प्रकार हायरसेकंडरी परिणाम के प्रथम पंाच में तीन विद्यार्थियों ने सरकारी स्कूल से पढ़ाई कर सफलता हासिल की है। इस तरह विकासखंड में हाईस्कूल का परीक्षा परिणाम 70.29 प्रतिशत और हायर सेकंडरी का परीक्षा परिणाम 79.23 प्रतिशत रहा। विकासखंड की शासकीय हाईस्कूल कामठीकलां का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा। स्कूल में कृषि संकाय ही एक मात्र विषय कक्षा बारहवी में पढ़ाया जाता है। इस संकाय से परीक्षा देने वाले सभी 20 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। 19 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी और 1 विद्यार्थी द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुआ है।
एक विद्यार्थी की वजह से चूका सिराठा हाई स्कूल
कक्षा दसवीं में अपने शत-प्रतिशत परीक्षा परिणाम का लोहा मनवा चुकी शासकीय हाईस्कूल सिराठा इस वर्ष एक छात्र के अनुत्तीर्ण होने से पुनर्रावृत्ति नहीं कर सकी। इस सरकारी स्कूल का 97.83 प्रतिशत रिजल्ट रहा। कुल 46 विद्यार्थियों में से एक विद्यार्थी अनुत्तीर्ण हुआ है। यदि इस स्कूल का परीक्षा परीणाम 100 प्रतिषत होता तो सरकार की योजनानुसार 10 हजार रुपए पुरस्कार मिलता। कक्षा 12वीं के परीक्षा परीणाम में भी सिराठा हाईस्कूल इसी वजह से चूंकी। कुल छात्र संख्या 60 में से एक छात्रा को पूरक आने से परिणाम 98.33 प्रतिशत रहा।
विकासखंड में सबसे कम परीक्षा परिणाम देने वाली स्कूलों में प्राइवेट स्कूलों के नाम हैं। कक्षा दसवीं में नामदेवराव जोगेकर हाईस्कुल का परीक्षा परिणाम 13.33 प्रतिशत और नगर पालिका हाईस्कूल का परीक्षा परिणाम 28.57 प्रतिशत रहा है। इसी प्रकार कक्षा बारहवीं में नामदेवराव जोगेकर का परिणाम 25 प्रशित सबसे कम रहा है।
ये भी पढ़े
सह संगठन महामंत्री ने की कार्यकर्ताओं से मुलाकात
चौरई. भाजपा के प्रदेश सह संगठन महामंत्री अतुल राय मंगलवार को अल्प प्रवास पर चौरई पहुंचे। उनके साथ संगठन मंत्री केशव सिंह भदौरिया भी पहुंचे।
उनके आगमन पर विधायक पं. रमेश दुबे, जिला भाजपा अध्यक्ष नरेंद्र परमार, जिला महामंत्री प्रियवर सिंह, जिला पंचायत उपाध्यक्ष शैलेन्द्र रघुवंशी व भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे। सह संगठन महामंत्री ने दुबे निवास पर कार्यकर्ताओं से चाय चर्चा की। इसके बाद नगर मंडल अध्यक्ष सुरेश शर्मा के निवास पर पहुंचकर कार्यकर्ताओं से परिचय प्राप्त किया।
कार्यक्रम अनुसार सहसंगठन महामंत्री ग्रामीण मंडल अध्यक्ष रामदयाल व्हटवार के निवास स्थान ग्राम मुआरी पहुंचे, यहां संगठनात्मक गतिविधियों पर चर्चा करने के बाद अतुल राय चांद और बिछुआ के लिए रवाना हो गए। गौरतलब है कि सह संगठन महामंत्री अतुल राय दो दिनों के जिले के प्रवास पर हैं।

Prem Dehariya
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned