पिंक बूथ के प्रति दिखा गजब का आकर्षण

Rajendra Sharma

Publish: Nov, 29 2018 11:58:22 AM (IST)

Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

छिंदवाड़ा. पिंक बूथ की परिकल्पना ने इस बार मतदान प्रकिया को एक अलग रंग दिया। पिंक बूथ के जरिए लोगों को मतदान के प्रति आकर्षित करना था। विशेष कर महिलाओं को जो वोट डालने के लिए बेहद झिझकती है। उन्हें केंद्र में जाने में असहज महसूस न हो इसके लिए केंद्र के प्रवेशद्वार से लेकर अंदर के परिसर को विशेष रंग देकर सजाया गया था। किसी आयोजन स्थल की तरह मुख्य द्वार सजाया गया था तो अंदर भी सजावट की गई थी। बच्चों के लिए खेल खिलौने से लेकर वहां बैठने और पेयजल की व्यवस्था भी की गई थी।
पूरे जिले में इस बार 28 पिंक बूथ बनाए गए थे। शहर में बनाए गए केंद्रों में हर बार की अपेक्षा इस बार मतदाताओं की संख्या ज्यादा रही। सुबह से ही मतदान के लिए लोग आते रहे और शाम पांच बजे समय खत्म हो जाने के बाद भी कई केंद्रों में कतार लगी थी और बाद तक मतदान होता रहा।

पुरुषों से ज्यादा महिला मतदान

महिलाओं के लिए विशेष रूप से बनाए गए सखी मतदान केंद्रों में छाया, प्रकाश, विद्युत, बैठक, पेयजल आदि की समुचित व्यवस्था की गई थी। जिले में शाम पांच बजे पर्ची वितरण के पूर्व तक 82.02 प्रतिशत महिलाओं द्वारा मतदान कर अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जबकि 81.04 प्रतिशत पुरुषों ने मतदान कर अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned