scriptइन बूथों पर रहेगी खास नजर | A special look at these booths | Patrika News

इन बूथों पर रहेगी खास नजर

locationछिंदवाड़ाPublished: Apr 25, 2019 06:11:06 pm

इस बार चुनाव में शराब तथा नगदी का प्रलोभन देकर चुनाव को प्रभावित करने वाले बूथ क्षेत्रों पर प्रशासन की विशेष नजर रहेगी।

lok sabha elections 2019

vote

परासिया. लोकसभा चुनाव की तैयारियां अंतिम चरण में है। पॉलीटेक्निक कॉलेज खिरसाडोह में लोकसभा चुनाव के 252 इवीएम तथा वीवी पैट मशीनों को सील किया गया। इनका उपयोग मतदान के लिए 252 मतदान केन्द्रों में किया जाएगा। कुछ अतिरिक्त मशीनों को भी सील किया गया।
इस बार विधानसभा क्षेत्र की पांच प्रतिशत इवीएम और वीवी पैट के मतों की गिनती की जानी है इसलिए माकपोल के लिए अलग कक्ष बनाकर पांच प्रतिशत मशीनो का माकपोल करते हुए एक हजार मत डालकर इवीएम तथा उससे जुडी वीवी पैट मशीन की पर्चियों से मिलान कर गिनती की गई। सभी इवीएम मशीनो में माकपोल कर उन्हे सील किया गया। इस दौरान सहायक निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही, तहसीलदार वीरबहादुर सिंह ने पूरे समय मशीनों के सीलबंद होने की प्रक्रिया का निरीक्षण किया। डाकमत पत्रों को लेकर इस बार विशेष सर्तकता बरती जा रही है और कोई भी कर्मचारी मतदान से वंचित नहीं रहे इसके प्रयास किए जा रहे है।
सामग्री के लिए मतदान कर्मी नहीं लगेंगे कतार में: इस बार मतदान सामग्री वितरण के लिए क्यूलेस व्यवस्था की गई है। सहायक निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने बताया कि पॉलीटेक्निक कॉालेज परिसर में मतदान दल के लिए कुल 252 बूथों के लिए 252 स्टाल लगाए जा रहे है जहां पर संबंधित बूथ के मतदान कर्मियों के बैठने की व्यवस्था की गई है और वहीं पर उन्हे इवीएम, वीवी पेट मशीन सहित मतदान सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। इस बार उन्हें सामग्री के लिए विभिन्न कांउटर पर लाइन में नहींं लगना पड़ेगा।
इस बार चुनाव में शराब तथा नगदी का प्रलोभन देकर चुनाव को प्रभावित करने वाले बूथ क्षेत्रों पर प्रशासन की विशेष नजर रहेगी। शराब वितरण को लेकर चिह्नित बूथों में 60 लीखावाड़ी, 61 दरबई, 62 लोनीकलां, 63 चरईकलां, 208 दबक, 211 खारापिंडरई, 212 कोठार, 214 सिंदरई गुरैयाथार तथा नगदी वितरण में बूथ क्र 17 जामुनबर्रा, 2 लोनापठार, 4 कोहका, 6 एवं 7 दमुआ, 8 धमनिया शामिल है। सहायक निर्वाचन अधिकारी शाही ने कहा कि इन बूथों पर मदिरा और नगदी के प्रलोभन से बचाव के लिए मतदाता जागरुकता कार्यक्रम किए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो