scriptAadhar Card Updation made at home | आधार केंद्र तक नहीं जा सकते तो घर पहुंचेगी टीम, पीड़ितों को मिलने लगी घर बैठे राहत | Patrika News

आधार केंद्र तक नहीं जा सकते तो घर पहुंचेगी टीम, पीड़ितों को मिलने लगी घर बैठे राहत

Aadhar Card Updation- प्रशासन के निर्देश पर तीन मामलों में मिली पीड़ितों को राहत, बच्चे के एडमिशन में भी हो रही थी परेशानी

छिंदवाड़ा

Updated: May 02, 2022 11:12:17 am

छिंदवाड़ा। यदि आप भी अपना आधार कार्ड में दी गई जानकारी को अपडेट कराना चाहते हैं और आधार केंद्र तक नहीं जा सकते तो सरकार की तरफ से घर पर भी यह सुविधा उपलब्ध कराई जा सकती है। इसके लिए आपको आवेदन करना होगा। इसके बाद आधार केंद्र के अधिकारी आपके घर टीम भेजकर आपके आधार कार्ड की जानकारी अपडेट कर देंगे। जी हां, छिंदवाड़ा में ऐसा ही हुआ है।

aadhaar1.jpg

दिव्यांग व लकवाग्रस्त युवक का आधार कार्ड अपडेशन नहीं होने से इलाज में सहायता नहीं मिल पा रही थी। युवक आधार केंद्र तक जाने की स्थिति में भी नहीं था। उसने प्रशासन से गुहार लगाई तो इगवर्नेंस विभाग ने आधार केंद्र को उसके घर ही भेज दिया। एक घंटे की मेहनत के बाद युवक का आधार अपडेट कर दिया गया।

जानकारी के अनुसार शहर के वार्ड क्रमांक 11, कैलाश नगर रहवासी युवक कमलकांत परवार चार माह पूर्व सड़क दुर्घटना में न सिर्फ अपना एक पैर गंवा बैठा, बल्कि गर्दन के पास लगी चोट के असर से उसने अपना होश भी खो दिया। लाखों रुपए खर्च करने के बाद जब आयुष्मान कार्ड एवं बीमा क्लेम की जरूरत पड़ी तो आधार अपडेट करवाने की नौबत आ गई। दुर्घटना में कट चुके पैर के कारण चलने में लाचार कमलकांत को आधार केंद्र तक लाना आसान नहीं था। कमलकांत के परिवार ने इगर्वनेंस विभाग में आधार अपडेट करने के लिए आवेदन किया। इगवर्नेंस अधिकारी अतुल शर्मा ने आधार केंद्र संचालक लोकेश डोले को कमलकांत के घर भेजकर उनका बायोमैट्रिक अपडेशन करवाया। इसमें एक घंटे से अधिक समय लगा।

जानना जरूरी: यदि किसी कारण से कोई व्यक्ति आधार केंद्र तक नहीं पहुंच सकता है तो जनसुनवाई में आवेदन करने घर बैठे बायोमैट्रिक आधार बनाया अथवा अपडेट किया जा सकता है।

घर पहुंची टीम

कमलकांत के परिजन ने इगवर्नेंस कार्यालय में आकर आवेदन किया था। इसके बाद कलेक्टर सौरव सुमन के निर्देश पर अक्षम कमलकांत के घर पहुंचकर उसका आधार अपडेट निशुल्क किया गया। इसके लिए भोपाल से आदेश लिए गए थे।
-अतुल शर्मा, जिला इगवर्नेस अधिकारी

इन्हें भी मिली मदद

दिव्यांगों के आधार बनाने या अपडेशन के लिए यूआईडीएआई के अलग निर्देश हैं। इनके लिए विशेष प्रक्रिया अपनाई जाती है। हाल ही में पोलियो ग्रस्त चलने फिरने से लाचार युवती नेहा नागवंशी के घर पहुंचकर उनका आधार अपडेट किया गया। नेहा ने पेंशन बंद होने पर आधार अपडेट करने के लिए आवेदन किया था। वहीं मानसिक रूप से दिव्यांग एक बच्चे के घर जाकर आधार बनाया गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदीमहबूबा मुफ्ती ने कहा इनको मस्जिद में ही मिलता है भगवानइलाहाबाद हाईकोर्ट: ज्ञानवापी में मिला बड़ा शिवलिंग, कोर्ट के आदेश पर स्थान सरंक्षित, 20 को होगी अगली सुनवाईBJP कार्यकर्ता अभिजीत सरकार की हत्या के मामले में CBI ने TMC विधायक को किया तलब49 डिग्री के हाई तापमान से दिल्ली बेहाल, अब धूलभरी आंधी के आसारMonsoon Update 2022: अंडमान-निकोबार पहुंचा मानसून, जानिए आपके राज्य में कब होगी बारिशBCCI ने Women T20 Challenge के लिए टीमों का किया ऐलान, मिताली और झूलन को दिया बड़ा झटका
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.